Monday, April 29, 2024
Advertisement

विराट कोहली ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, इंटरनेशनल क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर को इस मामले में छोड़ा पीछे

Virat Kohli: विराट कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ तूफानी पारी खेली और उन्होंने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। उनकी वजह से भारतीय टीम मैच जीतने में सफल रही। उन्होंने छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: October 19, 2023 21:59 IST
Sachin Tendulkar - India TV Hindi
Image Source : GETTY Sachin Tendulkar

Virat Kohli: विराट कोहली की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ प्लेयर्स में होती है। उन्होंने अपने दम पर भारतीय टीम को कई मुश्किल परिस्थितियों से निकाला है। जब वह मैदान पर कदम रखते हैं तो ग्राउंड में अलग ही माहौल होता है। उन्हें चेज मास्टर कहा जाता है। बड़े टागेट को चेज करते हुए वह अलग ही लय में दिखाई देते हैं। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ तूफानी 103 रनों की पारी खेली और कई बड़े रिकॉर्ड बनाकर महेला जयवर्धने और सचिन तेंदुलकर जैसे दिग्गज बल्लेबाजों को पीछे छोड़ दिया है। 

विराट कोहली ने किया कमाल 

बांग्लादेश ने भारत को जीतने के लिए 257 रनों का टारगेट दिया। भारत के लिए रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने पहले विकेट के लिए 88 रनों की साझेदारी की। इन दोनों खिलाड़ियों ने धमाकेदार अंदाज में बल्लेबाजी की। लेकिन रोहित 48 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। फिर शुभमन गिल भी 53 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद विराट कोहली ने रन बनाने की जिम्मेदारी संभाल ली। उन्होंने 77 रन बनाते ही इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 26000 हजार रन पूरे कर लिए हैं। उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 26 हजार रन पूरे किए हैं और सचिन तेंदुलकर जैसे दिग्गज प्लेयर्स को भी पीछे छोड़ दिया है। कोहली ने 26 हजार रन पूरे करने के लिए 567 पारियां खेली है और सचिन ने ऐसा करने के लिए 600 पारियां खेली हैं। 

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 26000 रन पूरे करने वाले खिलाड़ी: 

विराट कोहली- 567 पारियां 

सचिन तेंदुलकर- 600 पारियां 
रिकी पोंटिंग- 624 पारियां 
कुमार संगाकार- 625 पारियां 

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी: 

34357 रन- सचिन तेंदुलकर
28016 रन- कुमार संगकारा
27483 रन- रिकी पोंटिंग
26000* रन- विराट कोहली
25957 रन- महेला जयवर्धने

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सबसे आगे सचिन तेंदुलकर हैं। उन्होंने 34357 रन बनाए हैं। 28016 रनों के साथ कुमार संगाकारा दूसरे नंबर पर हैं। 27483 रनों के साथ रिकी पोंटिंग तीसरे नंबर पर हैं। विराट कोहली इस लिस्ट में चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं। 

भारतीय टीम ने जीता मैच 

बांग्लादेश ने भारतीय टीम को मैच जीतने के लिए 257 रनों का टारगेट दिया, जिसे टीम इंडिया ने आसानी से हासिल कर लिया। भारत के लिए रोहित शर्मा ने 48 रन और शुभमन गिल ने 55 रन बनाए। वहीं विराट कोहली ने अपनी विस्फोटक बैटिंग से सभी का दिल जीत लिया। उन्होंने छक्का लगाकर टीम इंडिया को जीत दिलाई है। उन्होंने 103 रन बनाए। 

यह भी पढ़ें: 

छक्का लगाकर कोहली ने पूरा किया शतक, भारत को जीत दिलाकर बनाए ये बड़े कीर्तिमान

शुभमन गिल ने वनडे वर्ल्ड कप में पहली बार किया ये काम, विस्फोटक बैटिंग से जीता दिल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement