Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Virat Kohli form : रिकी पोंटिंग का बड़ा खुलासा, बताया क्यों नहीं आ रहा कोहली का फार्म

Virat Kohli form : विश्व कप 2003 और 2007 में ऑस्ट्रेलिया की खिताबी जीत के दौरान टीम की कप्तानी करने वाले रिकी पोंटिंग का मानना है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोहली के साथ रहना फायदेमंद होगा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 21, 2022 9:45 IST
Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : PTI Virat Kohli

Highlights

  • विराट कोहली ने पिछले करीब तीन साल नहीं लगाया है कोई भी शतक
  • वेस्टइंडीज टूर पर नहीं गए हैं विराट कोहली, दिया गया है आराम
  • एशिया कप 2022 से फिर से वापसी कर सकते हैं पूर्व कप्तान कोहली

Virat Kohli form : टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली का फार्म न केवल भारत के लिए चिंता का विषय बना हुआ है, बल्कि पूरी दुनिया के दिग्गज क्रिकेटर लगातार इस पर बात कर रहे हैं। विराट कोहली ने पिछले करीब तीन साल से एक भी शतक नहीं लगाया है। वे अपने बल्लेबाजी की शैली में भी कुछ न कुछ बदलाव कर रहे हैं, लेकिन इसके बाद भी वे बड़ी पारी खेलने में कामयाब नहीं हो पा रहे हैं। अभी हाल ही में टीम इंडिया जब इंग्लैंड के दौरे पर थी, तब भी उन्हें कुछ मैचों में अच्छी शुरुआत मिली, लेकिन वे इसे बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पाए। अब भारतीय टीम वेस्टइंडीज के दौरे पर है, जहां वन डे और टी20 सीरीज खेली जानी है। इस सीरीज के लिए कोहली को आराम दिया गया है। माना जा रहा है कि एशिया कप 2022 में अब उनकी वापसी टीम इंडिया में होगी। इस बीच ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने कोहली को लेकर बड़ी बात कही है। पोंटिंग ने ये बताया है कि कोहली का फार्म वापस क्यों नहीं आ रहा है। साथ ही उन्होंने कोहली के फार्म में वापसी को लेकर भारतीय टीम मैनेजमेंट को भी एक संदेश दिया है। 

रिकी पोंटिंग बोले, कोहली के बल्लेबाजी आर्डर में किया जा रहा है बदलाव

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का मानना है कि लंबे समय से विराट कोहली की खराब फॉर्म का कारण उनके बल्लेबाजी आर्डर में लगातार बदलाव है। उन्हें डर है कि अगर इस स्टार बल्लेबाज को टी20 विश्व कप टीम से बाहर किया गया तो उसे दोबारा अपनी जगह बनाने में दिक्कत हो सकती है। विराट कोहली को इस साल आईपीएल के दौरान रनों के लिए जूझना पड़ा था और उन्होंने लगभग तीन साल से भारत के लिए किसी भी फॉर्मेट में शतक नहीं जड़ा है। रिकी पोंटिंग ने कहा कि प्लेइंग इलेवन में विराट कोहली के स्थान में लगातार बदलाव की जगह भारतीय टीम मैनेजमेंट को उसे लय हासिल करने के लिए आत्मविश्वास देना चाहिए। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने द आईसीसी रिव्यू से कहा कि विराट कोहली संभवत: उसकी फॉर्म में वापसी के लिए नए तरीके ढूंढने का प्रयास करना चाहिए और उसकी मदद करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि उसे अधिकतर किसी अन्य की जगह बल्लेबाजी क्रम में ऊपर भेजा जाता है, आप विराट की जगह बनाने का प्रयास करने के लिए किसी और की जगह बदलते हो। उसने पारी का आगाज किया है, वह आईपीएल में पिछले कुछ साल से तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी कर रहा है और भारत के लिए भी उसने ऐसा किया है। 

कोहली का बैटिंग आर्डर तय कर दिया जाना चाहिए
रिकी पोंटिंग ने कहा कि उसके बल्लेबाजी आर्डर में बदलाव से उसे लगेगा कि लोग उसे लेकर चिंतित हैं और वह और अधिक असहज हो जाएगा। पोटिंग को लगता है कि विराट कोहली को बल्लेबाजी क्रम में तय स्थान दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मैं दूसरा तरीका अपनाऊंगा। मैं उसे कहूंगा यह तुम्हारा स्थान है, तुम्हें यहीं बल्लेबाजी करनी है, इसमें बदलाव नहीं होगा। पोंटिंग ने कहा कि भारतीय टीम मैनेजमेंट को कोहली की वापसी में बड़ी भूमिका निभानी होगी। उन्होंने कहा कि अगर आप विश्व कप से पहले विराट को टीम से बाहर कर दोगे और उसकी जगह आने वाले खिलाड़ी के लिए प्रभावी टूर्नामेंट रहेगा तो फिर विराट के लिए वापसी कर पाना मुश्किल होगा।  रिकी पोंटिंग ने कहा कि अगर मैं भारतीय टीम ढांचे में कप्तान या कोच होता तो मैं उसका काम जितना अधिक संभव हो आसान बनाने की कोशिश करता, ताकि वह जितना अधिक संभव हो उतना सहज महसूस करता और इंतजार करता कि वह लय में लौट और रन बनाना शुरू करे।

टी20 विश्व कप 2022 में मैच विनर साबित हो सकते हैं कोहली
विश्व कप 2003 और 2007 में ऑस्ट्रेलिया की खिताबी जीत के दौरान टीम की कप्तानी करने वाले रिकी पोंटिंग का मानना है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोहली के साथ रहना फायदेमंद होगा क्योंकि वह अब भी किसी भी विरोधी टीम के खिलाफ निडर होकर खेलने वाला खिलाड़ी है। पोंटिंग ने भारतीय चयनकर्ताओं को सुझाव दिया कि विराट के लिए शीर्ष क्रम में स्थान खोजें और इस चैंपियन बल्लेबाज को पूरे टी20 विश्व कप में उसी स्थान पर खिलाए और उम्मीद करते हैं कि वह टूर्नामेंट के नॉकआउट चरण में अपनी फॉर्म वापस हासिल कर लेगा। पोंटिंग का मानना है कि कोहली भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन तब करता है जब वह मैदान के अंदर और बाहर दोनों जगह सहज नजर आता है। उन्होंने कहा कि आपको टीम के लिए सर्वश्रेष्ठ संतुलन ढूंढना होगा। आप टीम को सिर्फ एक व्यक्ति की टीम नहीं बना सकते।

(PTI inputs)

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement