Monday, April 29, 2024
Advertisement

WTC Points Table : पाकिस्तान टॉप पर, न्यूजीलैंड पर मंडराया संकट

WTC Points Table : बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के बीच डब्ल्यूटीसी के तहत खेला जा रहा मुकाबला काफी रोचक दौर में पहुंच गया है। इसके खत्म होने के बाद विश्व टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल में काफी बदलाव नजर आ सकते हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: December 01, 2023 17:17 IST
Newzealand Cricket Team - India TV Hindi
Image Source : GETTY न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम

World Test Championship Points Table : टेस्ट क्रिकेट का आगाज हो चुका है। न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम इस वक्त बांग्लादेश के दौरे पर है और पहला टेस्ट मुकाबला जारी है। पहले टेस्ट के चार दिन हो गए हैं, इस बीच न्यूजीलैंड पर हार का खतरा मंडरा रहा है, वहीं बांग्लादेश की टीम जीत की ओर बढ़ती दिख रही है। खास बात ये है कि टेस्ट मैच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेला जा रहा है, जिसकी न्यूजीलैंड चैंपियन रह चुकी है। इस बीच पहला मैच खत्म हो, उससे पहले आपको जानना चाहिए कि इस वक्त विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट्स टेबल में क्या चल रहा है। टॉप पर कौन सी टीम है और भारतीय टीम का हाल क्या है। 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट्स टेबल में पाकिस्तान नंबर वन, टीम इंडिया दूसरे नंबर पर 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप यानी डब्ल्यूटीसी प्वाइंट्स टेबल की बात की जाए तो पाकिस्तानी क्रिकेट टीम इस वक्त टॉप पर चल रही है। पाकिस्तान ने इसमें अभी तक दो मुकाबले खेले हैं और दोनों में जीत दर्ज की है। उसके पास 24 अंक हैं और जीत प्रतिशत भी 100 का है। इसके बाद दूसरे नंबर पर टीम इंडिया का कब्जा है। भारतीय टीम ने भी दो ही मुकाबले खेले हैं, जिसमें से एक में उसे जीत मिली है और एक मैच बराबरी पर यानी ड्रॉ पर खत्म हो गया था। इसलिए उसके पास 16 अंक हैं और जीत प्रतिशत की बात करें तो वो 66.67 का है। इस वक्त की चैंपियन टीम ऑस्ट्रेलिया तीसरे स्थान पर बनी हुई है। उसे अभी तक इसमें पांच मुकाबले खेले हैं और दो में जीत, दो में हार और एक मैच बराबर किया था। उसके पास कुल 18 अंक हैं और जीत प्रतिशत 30 का है। वेस्टइंडीज की टीम दो मैचों में एक हार और एक ड्रॉ के साथ नंबर चार पर है। उसके पास अंक तो चार ही हैं, लेकिन जीत प्रतिशत 16.67 का हो गया है। इंग्लैंड की टीम पांच में से दो में हार चुकी है, वहीं दो में उसे जीत मिली है, एक मैच बराबरी पर खत्म हुआ है। इसलिए उसके पास नौ अंक हैं और जीत प्रतिशत की बात करें तो वो 15 का है। श्रीलंकाई क्रिकेट टीम ने दो मैच खेले हैं और दोनों में उसे हार मिली है। 

न्यूजीलैंड बनाम बांग्लादेश टेस्ट मैच का हाल 

इस बीच न्यूजीलैंड और बांग्लादेश की टीमें पहली बार डब्ल्यूटीसी के तहत मुकाबला खेल रही हैं। पहले टेस्ट के चार दिन हो गए हैं और न्यूजीलैंड बैकफुट पर नजर आ रही है। मैच की बात करें तो बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 310 रन का एक अच्छा स्कोर खड़ा किया था। इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने 317 रन बनाकर मामूली बढ़त लेने में कामयाबी हासिल कर ली थी। लेकिन दूसरी पारी में बांग्लादेश ने 338 रन बनाकर न्यूजीलैंड के सामने एक बड़ा टारगेट रख दिया। जब मैच का चौथा दिन खत्म हुआ तो न्यूजीलैंड ने सात विकेट पर 113 रन बना लिए हैं और उसे जीत के लिए अभी भी 219 रनों की जरूरत है। वैसे तो अभी पूरे दिन का खेल बचा हुआ है, लेकिन दिक्कत ये है कि न्यूजीलैंड के पास महज तीन ही विकेट बचे हुए हैं। इसलिए टीम पर संकट सा मंडराता हुआ दिख रहा है। अब कोई करिश्मा ही न्यूजीलैंड को यहां से हार से बचा सकता है। 

डब्ल्यूटीसी प्वाइंट्स टेबल में कैसे मिलते हैं अंक 

आपको बता दें कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में हर जीत के बाद 12 अंक मिलते हैं, वहीं मैच ड्रॉ होने पर चार अंक दिए जाते हैं। टाई होने पर छह अंक मिलते हैं। यानी अगर बांग्लादेश ने ये मैच जीत लिया तो उसके पास 12 अंक हो जाएंगे और टीम सीधे चौथे स्थान पर पहुंच जाएगी। वेस्टइंडीज के पास चार और इंग्लैंड के पास 9 ही अंक हैं। लेकिन मामला अंक का नहीं है। प्वाइंट्स टेबल में कौन सी टीम कहां रहेगी, ये अंक पर नहीं, बल्कि जीत प्रतिशत पर तय होता है। यही कारण है कि इंग्लैंड 9 अंक लेकर भी चार अंक वाली वेस्टइंडीज से पीछे है। यानी पहला मैच जीतते ही बांग्लादेश की जीत का प्रतिशत 100 हो जाएगा, इस लिहाज से टीम सीधे नंबर दो पर जा सकती है। इससे भारतीय टीम को तीसरे नंबर पर आना पड़ सकता है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

सूर्यकुमार यादव के निशाने पर 2 बड़े कीर्तिमान, बस करना होगा इतना सा काम

इन 3 खिलाड़ियों का T20 वर्ल्ड कप खेलने का सपना होगा चकनाचूर! वापसी का बस एक ही रास्ता

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement