Saturday, December 09, 2023

एशियन गेम्स में भारत को बड़ा झटका, बोपन्ना और भांबरी की जोड़ी बिना मेडल लौटेगी घर

भारत को एशियन गेम्स में एक बड़ा झटका लगा है। टेनिस डबल्स में भारत की सबसे बड़ी उम्मीद मानी जा रही बोपन्ना और भांबरी की जोड़ी हारकर बाहर हो चुकी है।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: September 25, 2023 18:35 IST
Rohan Bopanna- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Rohan Bopanna

एशियन गेम्स 2023 का आयोजन चीन के हांगझोऊ शहर में किया जा रहा है। इस टूर्नामेंट में भारतीय खिलाड़ी भी हिस्सा ले रहे हैं। टीम इंडिया के नाम अबतक 11 मेडल हो चुके, जिनमें 2 गोल्ड मेडल हैं। कई और स्टार खिलाड़ी अभी मेडल की रेस में बने हुए हैं। लेकिन भारत की मेडल उम्मीदों को सोमवार को एक बड़ा झटका लगा। दरअसल देश के टॉप टेनिस खिलाड़ी और एशियन गेम्स का गोल्ड जीतने की सबसे बड़ी दावेदार मानी जाने वाली रोहन बोपन्ना और युकी भांबरी की जोड़ी हारकर बाहर हो चुकी है। 

भारत की मेडल उम्मीदों को झटका

एक बड़े उलटफेर में गोल्ड मेडल के दावेदार टॉप सीड प्राप्त रोहन बोपन्ना और युकी भांबरी सोमवार को टेनिस डबल्स में निचली रैंकिंग वाले प्रतिद्वंद्वियों से हारकर एशियन गेम्स से बाहर हो गए। भांबरी मैच के आखिरी हिस्से में लय हासिल करने के लिए जूझते नजर आए। उजबेकिस्तान के सर्जेइ फोमिन और खुमोयुन सुल्तानोव ने यह मुकाबला 2-6, 6-3, 10-6 से जीता। यह हार भारतीय जोड़ी को बहुत खलेगी क्योंकि बोपन्ना डबल्स में टॉप 10 खिलाड़ियों में हैं और भांबरी भी शीर्ष 100 में हैं जबकि उजबेक टीम टॉप 300 में भी कहीं नहीं है । 

अपनी गलती पड़ गई भारी

दूसरे सेट में 3-4 स्कोर पर भांबरी ने डबलफाल्ट किया जिससे एक ब्रेक प्वाइंट गंवा दिया। बैकहैंड पर उनके कमजोर शॉट से उजबेक टीम ने बढ़त बना ली। सुपर टाइब्रेकर में उजबेक टीम ने 3-0 की बढत बना ली और जल्दी ही इसे 5-1 कर लिया। बोपन्ना की सर्विस पर शानदार सर्विस रिटर्न के दम पर यह बढत 6-1 की हो गई। फोमिन ने बैकहैंड पर विनर लगाकर चार मैच प्वाइंट बनाए। भारतीय जोड़ी ने पहला मैच प्वाइंट बचा लिया लेकिन सुल्तानोव ने विनर लगाकर मुकाबला जीता। भारतीय कोच जीशान अली ने कहा कि बोपन्ना को मैच में भांबरी से अपेक्षित सहयोग नहीं मिला। 

बोपन्ना ने पिछले सप्ताह अपने करियर का आखिरी डेविस कप मैच खेला था। 43 साल के बोपन्ना आखिरी बार एशियन गेम्स में चुनौती पेश कर रहे है। वह 2018 में दिविज शरण के साथ पुरुष एकल का स्वर्ण जीत चुके हैं। बोपन्ना ने बाद में रुतुजा भोसले के साथ मिश्रित युगल में उज्बेकिस्तान के अक्गुल अमामुराडोवा और मैक्सिम शिम की जोड़ी को शिकस्त दी। दूसरी वरीयता प्राप्त भारतीय जोड़ी ने 6-4, 6-2 की जीत के साथ प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की की। भांबरी मिश्रित युगल में अंकिता रैना के साथ चुनौती पेश करेंगे। इस जोड़ी को शीर्ष वरीयता मिली है। 

ODI World Cup 2023 : पाकिस्तान टीम पर गहराया संकट! अब यहां फंसा मामला

कौन हैं तितास साधु, जो दूसरे ही मुकाबले में बन गईं सबसे बड़ी खिलाड़ी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड