Thursday, May 02, 2024
Advertisement

सबसे सस्‍ते का जादू: आकाश टैबलेट, नैनो कार और 251 रूपए में स्‍मार्टफोन

नई दिल्ली: सस्‍ते में कुछ जादू सा होता है। कम कीमत में बेहतरीन प्रोडक्‍ट मिल जाए तो क्‍या बात है, बढ़ती महंगाई और देश में गरीबी को देखते हुए जब भी किसी कंपनी ने कुछ

Rajesh Yadav Rajesh Yadav
Updated on: February 17, 2016 23:43 IST
smartphone- India TV Hindi
smartphone

नई दिल्ली: सस्‍ते में कुछ जादू सा होता है। कम कीमत में बेहतरीन प्रोडक्‍ट मिल जाए तो क्‍या बात है, बढ़ती महंगाई और देश में गरीबी को देखते हुए जब भी किसी कंपनी ने कुछ सस्‍ता प्रोडक्‍ट लांच किया उसने लोगों का ध्‍यान अपनी तरफ खींचा, चाहे आकाश टैबलेट हो या फिर टाटा की बहुचर्चित नैनो कार। एक बार फिर मात्र 251 रुपए में सबसे सस्‍ते स्‍मार्टफोन देने का वायदा किया जा रहा है वह भी इस दावे के साथ की यह फोन अन्‍य दूसरे स्‍मार्टफोन की टक्‍कर का और दमदार फीचर वाला है। नोएडा स्थित स्मार्टफोन कंपनी रिंगिंग बेल्स ने भारत का सबसे किफायती स्मार्टफोन 251 रुपये में बाजार में उतारने जा रही है जिसकी बुकिंग कल 18 फरवरी से शुरु होने जा रही है।

आकाश टैबलेट: कम कीमत में ज्‍यादा का वादा, पर नहीं चला जादू

आइए सबसे पहले आकाश टैबलेट की बात करते है। इसे धूमधाम से लॉन्च किया गया था और मात्र 2999 की कीमत के साथ यह दावा किया गया था कि शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति ला देगा। दरअसल आकाश को जब लॉन्च किया गया तो उसके पहले वर्जन में यू-टयूब से वीडियो डाउनलोड करने के साथ ही एंड्रॉयड एप्‍लीकेशंस को डाउनलोड करना मुश्किल था, इसे दूर करने के लिए आकाश-2 को लॉन्च किया गया। लेकिन जिस उम्‍मीद के साथ इसे लागू किया गया था और शिक्षा के क्षेत्र में क्रातिकारी बदलाव की जिस बात को कहा गया था वैसा कुछ विशेष नहीं हुआ। आकाश का निमार्ण डेटाविंड ने किया था लेकिन सबसे सस्‍ते टैबलेट की कहानी के पीछे सरकार द्वारा दी जा रही भारी सब्सिडी भी एक बड़ा कारण थी।

नैनो कार: धूमधाम से आई लेकिन कम समय में उतर गया खुमार

टाटा मोटर्स की लखटकिया कार, जो कार की चाहत रखने वाले लोगों के लिए बड़ी उम्‍मीद मानी गई थी और धूमधाम से टाटा नैनो की लॉन्‍चिंग हुई थी। लखटकिया कार की चाहत का नतीजा ये था कि लोगों ने इसकी जबरदस्‍त बुकिंग कराई लेकिन मार्केट में आने के बाद इसके फीचर्स और अन्‍य सुविधाएं लोगों को उतना क्रेजी नहीं कर पाएं। बेहतरीन मार्केटिंग के बल पर टाटा नैनो ने बाजार में कुछ समय के लिए दमदार उपस्थिति तो दर्ज कराई लेकिन सस्‍ती कार के टैग के साथ, टाटा नैनो अपनी चमक बिखेर नहीं पाई। कंपनी ने समय के साथ बदलाव कर मार्केट में अपनी पकड़ बनाने का प्रयास भी किया। साल 2015 में टाटा नैनो GenX  को स्‍मार्ट सिटी कार बताते हुए लॉन्च तो भी इसी नए इरादे के साथ किया गया। लेकिन इसकी कीमत 1.99 लाख रुपए (दिल्‍ली शोरुम) कीमत तक आ गई।

जरूरी नहीं कि हर सस्‍ता ब्रांड उपभोक्‍ता को लुभाएगा ही

दरअसल यह जरूरी नहीं की हर सस्‍ता ब्रांड उपभोक्‍ता को उतना ही लुभाएगा जितना की दमदार फीचर्स वाला अन्‍य दूसरा उत्‍पाद। सस्‍ता होने का टैग आपको तात्‍कालिक फायदा तो दिखाता है लेकिन अगर उपभोक्‍ता का अनुभव शानदार नही रहता है तो उसके नकारे जाने की संभावना भी अधिक रहती है। आकाश टैबलेट और टाटा नैनो कार का उदाहारण तो कम से कम यही कहता है।

फ्रीडम 251: आ गया सस्‍ता स्‍मार्टफोन, जानिए क्‍यों हैं खास

अब जरा बात करते है स्‍मार्टफोन की दुनिया में नई सनसनी फ्रीडम 251 की,जिसकी सबसे खास बात इसकी कीमत है। मात्र 251 रुपए में रिंगबेल कंपनी उपभोक्‍ताओं को एक ऐसा फोन देने की बात कर रही है जिसमें कैमरा और अन्‍य फीचर्स है। सस्‍ते फोन की चाहत रखने वालों के लिए यह एक विकल्‍प हो सकता है। इस फोन को आज लांच कर दिया गया है, इस फोन की बुकिंग बुधवार से शुरु हो रही है। नोएडा स्थित स्मार्टफोन कंपनी रिंगिंग बेल्स आज भारत का सबसे किफायती स्मार्टफोन 251 रपये में बाजार में उतारेगी। यह फोन तेजी से बढ़ रहे भारतीय मोबाइल हैंडसेट बाजार में खलबली मचा सकता है।

कंपनी के मुताबिक, 3जी हैंडसेट फ्रीडम 251 में 4 इंच का डिसप्ले, क्वालकाम 1.3 गीगाहट्र्ज कोर प्रोसेसर और 1जीबी रैम होगा। 8 जीबी के स्टोरेज सुविधा। एंड्रायड लॉलीपॉप आपरेटिंग सिस्टम पर आधारित इस हैंडसेट में 8जीबी के स्टोरेज की सुविधा होगी जिसे 32 जीबी तक बढ़ाया जा सकेगा।

कैसा है कैमरा

इसमें 3.2 मेगापिक्सल का रीयर और 0.3 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा होगा। साथ ही इसमें 1,450 एमएएच की बैटरी होगी।

क्‍या फ्रीडम 251 स्‍मार्टफोन भारतीय मोबाइल जगत में कोई नई क्रांति कर पाएगा या फिर धूमधाम से बाजार में सस्‍ते फोन के टैग के साथ शुरुआत करेने के बाद आकाश टैबलेट और टाटा नैनो की राह चलेगा ? यह तो आने वाला समय ही बताएगा क्‍योंकि आज के दौर में 250 रुपए में तो लोग अच्‍छा मोबाइल कवर खोजते हैं ऐसे में एक कंपनी आपको उसी कीमत में बेहतर स्‍मार्टफोन देने का वायदा कर रही है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement