कंपनी के मुताबिक त्योहारों के बाद मांग में गिरावट देखने को मिली है लेकिन ये उतनी नहीं है जितने की आशंका लगाई गई थी। लेकिन वाहन क्षेत्र में स्थिर और लंबी मांग अर्थव्यवस्था और कोविड-19 के टीके के विकास पर निर्भर करेगी।
कंपनी ने कहा कि कर्मचारियों और उपभोक्ताओं की सभी सुरक्षा आवश्यकताओं को पूरा ध्यान रखते हुए सभी विनिर्माण, बिक्री और सर्विस ऑपरेशन का परिचालन निरंतर सुचारू रखने का प्रयास किया जा रहा है।
चेयरमैन आर.सी.भार्गव के मुताबिक यदि सरकार और उद्योग साथ काम करें तो भारत के पास चीन से अधिक सस्ती लागत पर विनिर्माण करने की क्षमता है। सरकार की नीतियों का मूल उद्देश्य भारतीय उद्योगों के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ाना होना चाहिए, इससे कम लागत के उत्पाद बनाए जा सकेंगे
कंपनी के सब्सक्रिप्शन प्रोग्राम के तहत उपभोक्ता अरेना डीलरशिप से स्विफ्ट, डिजायर, विटारा ब्रेजा और अर्टिगा तथा नेक्सा आउटलेट्स से बलेनो, सियाज और एक्सएल6 में से अपनी मनपसंद कार का चयन कर सकता है।
मारुति सुजुकी इंडिया ने अर्टिगा मॉडल को सबसे पहले भारत में अप्रैल 2012 में पेश किया था और यह 20 प्रतिशत रिपीट कस्टमर्स के साथ सबसे ज्यादा बिकने वाली एमपीवी बन गई।
मारुति सुजुकी इंडिया ने 2017 से ऑनलाइन बुकिंग की शुरुआत की थी। कंपनी ने कहा कि उपभोक्ताओं का व्यवहार अब ऑनलाइन की तरफ शिफ्ट हो रहा है, ऐसे में उसके डीलरशिप की वेबसाइट पर भी ट्रैफिक बहुत अधिक बढ़ गया है।
टाटा मोटर्स और टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने अपने कम क्षमता के डीजल इंजन वाहन हटा दिए हैं। वहीं इन कंपनियों ने बड़े पावरट्रेन वाले बहुउद्देश्यीय वाहनों तथा एसयूवी के डीजल मॉडलों को जारी रखा है।
हुंडई मोटर इंडिया के डीजल मॉडलों की मांग काफी अच्छी बनी हुई है और कंपनी इसको लेकर उत्साहित है।
ब्रांड अल्टो पिछले 16 सालों से लगातार सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बनी हुई है और कंपनी अबतक 40 लाख इकाई बेच चुकी है। वैगन आर भी 20 साल से टॉप सेलिंग कार है और तब से यह देश में टॉप-10 कार मॉडल्स में शामिल है।
Maruti Suzuki ने कहा कि वह 40,453 ईको वाहन के हेडलैम्प की जांच करेगी, जिमसें उसे स्टैंडर्ड सिंबल मिसिंग की आशंका है।
सुजुकी मोटर गुजरात प्राइवेट लिमिटेड जापान की सुजुकी कॉरपोशन की पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई है और यह मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के लिए कॉन्ट्रैक्ट के आधार पर वाहनों का विनिर्माण करती है।
देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने रविवार को अक्टूबर में बिक्री में 18.9 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 1,82,448 इकाइयों की वृद्धि दर्ज की।
देश अग्रणी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया, हुंडई और टाटा मोटर्स ने पिछले साल की तुलना में इस साल नवरात्रि के दौरान बेहतरीन बिक्री की।
भार्गव ने कहा कि चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में वाहन उद्योग की वृद्धि दर अच्छी रही है और मुझे नहीं लगता कि किसी को भी कम मांग का सामना करना पड़ा है।
सितंबर तिमाही में कंपनी ने 3,93,130 वाहनों की बिक्री की, जो साल भर पहले की समान अवधि की तुलना में 16.2 प्रतिशत अधिक है। इस दौरान घरेलू बिक्री 18.6 प्रतिशत बढ़कर 3,70,619 इकाइयों पर पहुंच गयी। हालांकि विदेशों में कोरोना के असर की वजह से इस अवधि के दौरान निर्यात में गिरावट देखने को मिली।
मारुति बलेनो का निर्माण एक्सक्लूसिव तरीके से भारत में करती है और इसे 200 शहरों में 377 नेक्सा आउटलेट्स के जरिये बेचती है।
सुजुकी द्वारा वित्त वर्ष 2018-19 में भारत में 15.8 लाख वाहनों का उत्पादन किया गया था, जिसमें एसएमजी की हिस्सेदारी 25 प्रतिशत (4.10 लाख वाहनों) की रही।
कंपनी के सब्सक्रिप्शन प्रोग्राम के तहत उपभोक्ता अरेना डीलरशिप से स्विफ्ट, डिजायर, विटारा ब्रेजा और अर्टिगा तथा नेक्सा आउटलेट्स से बलेनो, सियाज और एक्सएल6 में से अपनी मनपसंद कार का चयन कर सकता है।
मारुति सुजुकी इंडिया के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर (मार्केटिंग एंड सेल्स) शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि अपने लॉन्च के साथ ही आकर्षक लुक और पेपी परफॉर्मेंस की दम पर स्विफ्ट हमारे पोर्टफोलियो में बेस्ट परफॉर्मर्स में से एक बनी हुई है।
हालिया घोषित एलटीसी नकद वाउचर योजना से करीब 45 लाख केंद्रीय और रक्षा कर्मचारियों को फायदा होगा। इससे 31 मार्च, 2021 तक 28,000 करोड़ रुपए की अतिरिक्त उपभोक्ता मांग पैदा होगी।
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