Friday, May 03, 2024
Advertisement

प्राण प्रतिष्ठा के बाद काशी के इस सहस्र कलश से होगा रामलला का जलाभिषेक, 2 हजार करोड़ का कारोबार

काशी के योगदान में एक और कड़ी जुड़ने जा रही है। 22 जनवरी को जब भगवान राम गर्भगृह में विराजमान हो जाएंगे तो उसके बाद प्रभु श्रीराम का अभिषेक सहस्त्र कलश से किया जाएगा। अयोध्या के लिए 5 लाख कलश का ऑर्डर काशी के कारोबारियों को मिला है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: January 04, 2024 11:44 IST
kalash- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV काशी में बनकर तैयार हुआ सहस्त्र कलश

22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में बने भव्य और दिव्य राम मंदिर में भगवान रामलला की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे। 18 जनवरी को रामजन्मभूमि पर प्राण प्रतिष्ठा के अनुष्ठान और पूजन की शुरुआत हो जाएगी। भगवान राम के भव्य और दिव्य मंदिर में इस अनुष्ठान के लिए काशी ने अपनी भूमिका निभाना शुरू कर दिया है। यजमान के रूप में जहां काशी के सांसद और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भगवान रामलला का विराजमान कराएंगे। वहीं, प्राण प्रतिष्ठा के मुहूर्त का समय काशी के ज्योतिषाचार्य गणेश्वर शास्त्री ने निकाला है। यही नहीं, अनुष्ठान कराने वाले ब्राह्मण और आचार्य काशी से हैं तो यज्ञ कुण्ड की पूजन सामग्री भी काशी से अयोध्या भेजी जा रही है।

काशी के कारोबारियों को मिला 5 लाख कलश का ऑर्डर

अब काशी के योगदान में एक और कड़ी जुड़ने जा रही है। दरसअल, 22 जनवरी को जब भगवान राम गर्भगृह में विराजमान हो जाएंगे तो उसके बाद प्रभु श्रीराम का अभिषेक सहस्त्र कलश से किया जाएगा। इस ऐतिहासिक अनुष्ठान में मौजूद 121 ब्राह्मण जिन जर्मन सिल्वर के पात्रों में जल लेने के साथ ही भगवान की आचमनी करेंगे जिस श्रृंगी का इस्तेमाल अभिषेक के लिए किया जाएगा वह सब कुछ वाराणसी की तंग गलियों में बन कर तैयार हो रहा है। अयोध्या के लिए 5 लाख कलश का ऑर्डर काशी के कारोबारियों को मिला है। कुल मिलाकर करीब 2 हजार करोड़ के कारोबार होने का अनुमान लगाया गया है।

ramlala

Image Source : INDIA TV
रामलला के पूजन के लिए कलश तैयार

तैयारी में जुटा कसेरा परिवार

कसेरा परिवार 24 घंटे की कड़ी मेहनत के साथ अपनी टीम के साथ तैयारी में जुटा है। वाराणसी के काशीपुरा निवासी लालू कसेरा अपने परिवार की पांचवीं पीढ़ी है जो तमाम धातुओं से मंदिर में इस्तेमाल होने वाले बर्तनों के साथ-साथ मंदिर के गर्भगृह में लगने वाली धातुओं पर अपनी शिल्पकारी का हुनर दिखाते हुए उसे भव्य रूप देते हैं। ऐसे में अब इन्हें इतिहास का गवाह बनने का मौका मिला है तो वह भला क्यों पीछे हटने वाले है।

कलश तैयार करते हुए कसेरा परिवार के सदस्य

Image Source : INDIA TV
कलश तैयार करते हुए कसेरा परिवार के सदस्य

इस खास कलश से होगा भगवान श्रीराम का जलाभिषेक

पिछले 20 दिसंबर को लालू कसेरा को ऑर्डर मिला कि उन्हें अयोध्या में रामजन्मभूमि पर बनने वाले रामलला के मन्दिर में अनुष्ठान के लिए 125 कमण्डल ,आचमनी पात्र और एक कटोरे जैसा पात्र बनाना है इसके साथ ही एक अभिषेक कलश भी बना कर तैयार करना है जिसे सहस्त्र कलश कहते है। इस कलश में 1008 छिद्र होते हैं। इसी सहस्त्र कलश से प्राण प्रतिष्ठा के बाद श्री राम का अभिषेक किया जाएगा। इस ऑर्डर के बाद यह कसेरा परिवार 24 घंटे कड़ी मेहनत कर तैयारियों में जुट गया है। जर्मन सिल्वर से बने पात्र कुछ तैयार हो चुके हैं तो कुछ पर अभी काम चल रहा है जो आने वाली 10 जनवरी को अयोध्या भेज दिया जाएगा।

लालू कसेरा बताते है कि यह सभी बर्तन बनाने में उन्हें करीब एक महीने का समय लगा है। बहरहाल काशी का यह परिवार रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के इस महाउत्सव में शामिल होकर अपने को गौरवान्ति महसूस रहा है।

(रिपोर्ट- अश्वनी त्रिपाठी)

यह भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement