Friday, March 29, 2024
Advertisement

ममता बनर्जी ने ‘पाड़ाय पाड़ाय समाधान’ नामक नयी पहल की घोषणा की, नंदीग्राम में होने वाली रैली टली

पश्चिम बंगाल सरकार के ‘दुआरे सरकार’ (यानी सरकार आपके द्वार) कार्यक्रम के काफी सफल रहने का दावा करते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को ‘पाड़ाय पाड़ाय समाधान’ नामक नयी पहल की घोषणा की जिसके तहत स्थानीय आस-पड़ोस की शिकायतों का समाधान किया जाएगा। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 28, 2020 20:51 IST
Mamata Banerjee announces new neighbourhood grievance redressal programme- India TV Hindi
Image Source : PTI मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को ‘पाड़ाय पाड़ाय समाधान’ नामक नयी पहल की घोषणा की।

बोलपुर: पश्चिम बंगाल सरकार के ‘दुआरे सरकार’ (यानी सरकार आपके द्वार) कार्यक्रम के काफी सफल रहने का दावा करते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को ‘पाड़ाय पाड़ाय समाधान’ नामक नयी पहल की घोषणा की जिसके तहत स्थानीय आस-पड़ोस की शिकायतों का समाधान किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह कार्यक्रम दो जनवरी को शूरू होगा और 15 फरवरी तक चलेगा। बनर्जी ने यहां एक प्रशासनिक समीक्षा बैठक में कहा, ‘‘आस-पड़ोस तक पहुंचने के विशिष्ट अभियान वाला यह कार्यक्रम बड़े बुनियादी ढांचा संबंधी समस्याओं का नहीं बल्कि निगम, स्थानीय या सेवा संबंधी दिक्कतों का समाधान करेगा। यह दुआरे सरकार का पूरक होगा जो करोड़ों लोगों तक पहुंचा। यह नये साल का सौगात होगा।’’

Related Stories

मुख्य सविव अल्पन बंदोपाध्याय ने कहा कि दुआरे सरकार व्यक्ति उन्मुख कार्यक्रम है जबकि इस योजना में आसपड़ोस की समस्याओं का समाधान किया जाएगा। पाड़ाय पाड़ाय समाधान के लिए प्रधान सचिव और एक सचिव का कार्यबल नियुक्त किया गया है। उन्होंने कहा कि दुआरे सरकार की भांति पाड़ाय पाड़ाय समाधान समयसीमा तरीके से काम करेगी और आवेदक अपने आवेदन की स्थिति पर नजर रख पायेंगे। 

इस बीच ममता बनर्जी की सात जनवरी 2021 को पश्चिम बंगाल के नंदीग्राम में होने वाली रैली को टाल दिया गया है। तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के नेता सुव्रत मुखर्जी ने कहा कि इसकी वजह पार्टी विधायक अखिल गिरि का बीमार होना है। बनर्जी को सात जनवरी को पूर्व मेदिनीपुर जिले के नंदीग्राम में एक जनसभा को संबोधित करना था। तृणमूल के पूर्व नेता सुवेंदू अधिकारी इसी जिले से हैं। राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री मुखर्जी ने पत्रकारों को यहां बताया कि बैठक को रद्द नहीं किया गया है, बल्कि टाला गया है।

उन्होंने कहा, "पूर्व मेदिनीपुर की राम नगर सीट का प्रतिनिधित्व करने वाले टीएमसी के विधायक अस्पताल में हैं जिस वजह से जनसभा को टाला गया है। इसे बाद में किसी और तारीख पर किया जाएगा।" गौरतबल है कि 2007 में भूमि अधिग्रहण के विरोध के लिए चलाए गए आंदोलन के दौरान जान गंवाने वालों के सम्मान में टीएमसी सात जनवरी को शहीद दिवस मनाती है। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए भाजपा के प्रदेश प्रमुख दिलीप घोष ने दावा किया कि आठ जनवरी को वहां पर भगवा दल की जनसभा होनी है जिस वजह से टीएमसी ने अपनी जनसभा को रद्द कर दिया है। 

भाजपा में शामिल होने के बाद अधिकारी ने घोषणा की थी कि वह नंदीग्राम में आठ जनवरी को एक रैली को संबोधित करेंगे जो मुख्यमंत्री की जनसभा के अगले दिन होनी थी। अधिकारी नंदीग्राम में 2007 में चलाए गए आंदोलन का हिस्सा थे। वह हाल में तृणमूल से नाता तोड़ भाजपा में शामिल हो गए हैं। यह आंदोलन भूतपूर्व वाम सरकार द्वारा एसईजेड के लिए जमीन अधिग्रहण करने के कदम के विरोध में चलाया गया था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement