Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

WHO ने दी चेतावनी-बेहद खतरनाक है Marburg Virus, लोगों की ले रहा है जान, आप भी रहें सावधान

कोरोना, मंकीपॉक्स के बाद अब मारबर्ग वायरस का खतरा मंडराने लगा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने लोगों को चेतावनी देते हुए सतर्कता बरतने को कहा है। गिनी में इससे 9 लोगों की मौत हो गई है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: February 14, 2023 14:21 IST
marburg virus- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO मारबर्ग से गिनी में 9 लोगों की मौत

Marburg Virus: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा कि मारबर्ग वायरस के "प्रकोप" से भूमध्यरेखीय गिनी में कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई है। ये सभी मौतें मारबर्ग वायरस की वजह से हुईं हैं जो इबोला वायरस की तरह ही खतरनाक वायरस है। इसमें भी इबोला की तरह ही बुखार होता है।  एक प्रेस बयान में, डब्ल्यूएचओ ने कहा कि इक्वेटोरियल गिनी में सोमवार (स्थानीय समय) को इस वायरस से नौ लोगों की मौत की पुष्ट की है। सभी मृतकों की जांच में मारबर्ग वायरस से संक्रमण का पता चला है।  विश्व स्वास्थ्य संगठन के बयान के अनुसार, इस वायरस के बारे में पता चला है कि यह चमगादड़ से फैलता है। गिनी में इस वायरस का पता चलने के बाद जिन लोगों में इस बीमारी के लक्षण दिख रहे हैं उनकी पूरी निगरानी की जा रही है।

अफ्रीका में WHO के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. मात्शिडिसो ने कहा "मारबर्ग अत्यधिक संक्रामक है। बीमारी की पुष्टि करने में इक्वेटोरियल गिनी के अधिकारियों ने तेजी दिखाई और निर्णायक कार्रवाई की जिसके लिए उनका धन्यवाद। अब हम लोगों की जान बचा सकते हैं और वायरस को जल्द से जल्द रोक सकते हैं।" 

डब्लूएचओ के अनुसार, मारबर्ग वायरस रोग खतरनाक है जो वायरस से फैलता है।  यह उसी परिवार का वायरस है जो इबोला वायरस रोग का कारण बनता है। मारबर्ग वायरस के कारण होने वाली बीमारी में अचानक तेज बुखार, गंभीर सिरदर्द और गंभीर अस्वस्थता होती है। कई रोगियों में संक्रमण के सात दिनों के भीतर गंभीर रक्तस्राव के लक्षण देखे गए।

यह वायरस चमगादड़ों से मनुष्यों में फैलता है और संक्रमित लोगों के छींकने-खांसने और सीधे संपर्क के माध्यम से मनुष्यों में फैलता है।

अब तक, वायरस के इलाज के लिए कोई टीका या उपचार नहीं मिला है, हालांकि समुचित देखभाल से लोगों  को बचाया जा सकता है।
इसके लिए टीका बनाने की बात कही जा रही है।

मारबर्ग रोग क्या है

मारबर्ग वायरस रोग एक अत्यधिक विषाणुजनित रोग है जो रक्तस्रावी बुखार का कारण बनता है, जिसमें मृत्यु दर 88 प्रतिशत तक होती है। यह उसी परिवार का वायरस है जो इबोला वायरस रोग का कारण बनता है।

मारबर्ग रोग के लक्षण

मार्बर्ग वायरस के कारण होने वाली बीमारी अचानक तेज बुखार, गंभीर सिरदर्द और गंभीर अस्वस्थता के साथ शुरू होती है। कई रोगियों में सात दिनों के भीतर गंभीर रक्तस्रावी लक्षण विकसित हो जाते हैं।

मारबर्ग रोग कैसे फैलता है?

इबोला की तरह, मारबर्ग वायरस चमगादड़ों में उत्पन्न होता है और संक्रमित लोगों, सतहों और सामग्रियों के शारीरिक तरल पदार्थों के सीधे संपर्क के माध्यम से मनुष्यों में फैलता है। दुर्लभ वायरस की पहली बार 1967 में पहचान की गई थी।

वायरस के इलाज के लिए स्वीकृत कोई टीका या एंटीवायरल उपचार नहीं है। 

स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि रक्त उत्पादों, प्रतिरक्षा उपचारों और दवा उपचारों के साथ-साथ चरण 1 डेटा वाले उम्मीदवार टीकों सहित कई संभावित उपचारों का मूल्यांकन किया जा रहा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement