Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

मनुष्य के H10N3 बर्डफ्लू से संक्रमित होने का पहला मामला चीन में आया सामने

मनुष्य के बर्ड फ्लू के H10N3 स्वरूप (स्ट्रेन) से संक्रमित होने का पहला मामला चीन के पूर्वी प्रात जियांग्सु में सामने आया है। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 01, 2021 17:52 IST
China Bird Flu, China Human Bird Flu, China Human Bird Flu Case, Bird Flu Dangerous- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY REPRESENTATIONAL मनुष्य के बर्ड फ्लू के H10N3 स्वरूप (स्ट्रेन) से संक्रमित होने का पहला मामला चीन के पूर्वी प्रात जियांग्सु में सामने आया है।

बीजिंग: मनुष्य के बर्ड फ्लू के H10N3 स्वरूप (स्ट्रेन) से संक्रमित होने का पहला मामला चीन के पूर्वी प्रात जियांग्सु में सामने आया है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने मंगलवार को इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि 28 मई को बर्ड फ्लू से संक्रमित पाया गया था। सरकारी सीजीएनटी टीवी ने बताया कि झेनजियांग शहर के 41 वर्षीय मरीज की हालत स्थिर है और उसे अस्पताल से छुट्टी दी जा सकती है। स्वास्थ्य प्राधिकारियों ने इस संक्रमण को ज्यादा तवज्जो नहीं देते हुए कहा कि यह मुर्गी से मनुष्यों में वायरस फैलने का छिटपुट मामला है और इससे महामारी फैलने का खतरा बहुत कम है।

चीन में बर्ड फ्लू के कई स्ट्रेन

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने एक बयान में बताया कि मरीज 28 मई को H10N3 वायरस से संक्रमित पाया गया था। आयोग ने यह नहीं बताया कि व्यक्ति संक्रमित कैसे हुआ। उसने बताया कि इससे पहले दुनिया में कहीं भी मनुष्यों में H10N3 संक्रमण का मामला सामने नहीं आया है। H10N3 मुर्गे-मुर्गियों में फैलने वाले में बर्डफ्लू का अपेक्षाकृत कम गंभीर स्वरूप है और इसके बड़े पैमाने पर फैलने का जोखिम बहुत कम है। चीन में बर्डफ्लू के विभिन्न स्वरूप हैं, जिनके मनुष्यों को संक्रमित करने के मामले भी कभी-कभी सामने आते हैं।

चीन में ही पैदा हुआ था कोरोना
चीन में मनुष्य के बर्ड फ्लू महामारी का पिछला मामला 2016 के अंत से लेकर 2017 की शुरुआत तक आया था जब H7N9 वायरस ने अपना कहर ढाया था। संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, इस महामारी से 1,668 लोग संक्रमित हुए थे और 616 लोगों की जान चली गई थी। बता दें कि चीन के वुहान में कोरोना वायरस से संक्रमण का पहला मामला सामने आया था और इसके बाद यह महामारी पूरी दुनिया में फैल गई। पूरी दुनिया में अब तक कोरोना वायरस से 17 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। चीन से पैदा हुई यह महामारी अब तक 35 लाख से भी ज्यादा लोगों को मौत की नींद सुला चुकी है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement