Friday, April 26, 2024
Advertisement

चीनी प्रधानमंत्री ने खोली अपने देश की पोल, कोरोना वायरस से 60 करोड़ गरीबों की हालत हुई पतली

चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग ने बृहस्पतिवार को कहा कि उनके देश में महज एक हजार युआन यानी करीब 140 डॉलर की मासिक आय वाले 60 करोड़ से अधिक गरीब लोग हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 29, 2020 0:01 IST
China- India TV Hindi
Image Source : FILE China

बीजिंग। चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग ने बृहस्पतिवार को कहा कि उनके देश में महज एक हजार युआन यानी करीब 140 डॉलर की मासिक आय वाले 60 करोड़ से अधिक गरीब लोग हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस महामारी ने इन लोगों की स्थिति और खराब कर दी है। ली ने सालाना संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘चीन की औसत प्रति व्यक्ति आय 30 हजार युआन यानी 4,193 डॉलर है। हालांकि इनमें से 60 करोड़ से अधिक लोग ऐसे हैं जिनकी मासिक औसत आय महज एक हजार युआन यानी करीब 140 डॉलर ही है। यह आय चीन के किसी शहर में एक कमरे के किराये के लिये भी पर्याप्त नहीं है।’’ 

उन्होंने कहा कि कोविड-19 के प्रभाव के कारण कई परिवारों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है। ली ने कहा कि चीन अब पूरी तरह से गरीबी को दूर करने के मुश्किल काम की चुनौती से जूझ रहा है। कोरोना वायरस महामारी से पहले चीन में करीब पचास लाख लोग आधिकारिक गरीबी रेखा से नीचे गुजर बसर कर रहे थे। इस महामारी के असर से अब कई लोग वापस गरीबी रेखा के नीचे धकेल दिये गये हैं। ली ने कहा, ‘‘इस साल हम निर्धारित समय तक गरीबी को समाप्त करने के लिए दृढ़ हैं। 

यह एक ठोस प्रतिबद्धता है जो कॉमरेड शी चिनफिंग के साथ चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) की केंद्रीय समिति ने पूरे चीनी समाज के लिये जाहिर की है।’’ ली ने कहा कि सरकार ने निर्वाह भत्ता और बेरोजगारी लाभ के कवरेज का विस्तार करने का फैसला किया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement