Friday, May 10, 2024
Advertisement

इजरायल के विमानों ने गाजा में रातभर बरसाए बम, 26 हजार के पार पहुंचा मौतों का आंकड़ा

हमास के खात्मे का संकल्प लेकर जंग में उतरी इजरायली सेना के हमलों में अब तक 26 हजार से ज्यादा फिलीस्तीनियों की मौत हुई है और 64 हजार से ज्यादा घायल हुए हैं।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Updated on: January 27, 2024 7:38 IST
Israel Hamas War, Israel, Hamas, Gaza, Israel Bombs Gaza- India TV Hindi
Image Source : AP इजरायल ने गाजा पर लगातार हवाई हमले किए हैं।

दीर अल-बलाह: इजरायल और हमास के बीच जारी जंग में आम लोगों के खून बहने का सिलसिला बदस्तूर जारी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मध्य गाजा पट्टी में नुसीरात शहरी शरणार्थी शिविर पर रातभर किये गये इजरायली हवाई हमलों में 5 महीने के एक बच्चे समेत कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई। हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि जंग की शुरुआत के बाद से अब तक मृतकों की संख्या 26,000 से ज्यादा हो गई है। दक्षिणी गाजा में इजरायली सेना खान यूनिस शहर में आगे बढ़ गई। इजरायली सेना ने शुक्रवार को 3 पड़ोसी क्षेत्रों और खान यूनिस शरणार्थी शिविर को खाली करने का आदेश दिया।

कोर्ट ने सीजफायर का आदेश देने से इनकार किया

इस बीच संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष अदालत ने गाजा में संघर्ष विराम का तत्काल आदेश देने से इनकार कर दिया, लेकिन इजरायल से जानमाल के नुकसान को रोकने के लिए प्रयास करने को कहा। मामला दाखिल करने वाले दक्षिण अफ्रीका ने अदालत से इजरायल को अपना सैन्य अभियान रोकने का आदेश देने का आग्रह किया था। शीर्ष अदालत ने कहा कि वह उस मामले को खारिज नहीं करेगी जिसमें इजरायल पर गाजा में नरसंहार का आरोप लगाया गया है। अदालत ने इजरायल की उस अपील को भी खारिज कर दिया, जिसमें नरसंहार के आरोपों को खारिज किये जाने की अपील की गई थी।

64 हजार से ज्यादा फिलीस्तीनी घायल

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि जंग शुरू होने के बाद से मारे गए फिलीस्तीनी लोगों की संख्या 26,083 हो गई है, जबकि 64,487 फिलीस्तीनी घायल हुए हैं। मंत्रालय ने मृतकों की संख्या में लड़ाकों और नागरिकों के बीच अंतर नहीं किया है, लेकिन कहा है कि मारे गए लोगों में से लगभग दो-तिहाई महिलाएं और बच्चे शामिल हैं। मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-किद्रा ने एक बयान में कहा कि पिछले 24 घंटे में 183 लोगों की मौत हो गई और 377 अन्य घायल हो गये। बता दें कि हमास के आतंकियों ने 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमला किया था जिसमें लगभग 1200 इजरायली मारे गये थे।

Israel Hamas War, Israel, Hamas, Gaza, Israel Bombs Gaza

Image Source : AP
युद्ध में अब तक 26 हजार से ज्यादा फिलीस्तीनियों की जान गई है।

‘सभी जरूरी कदम उठाना जारी रखेंगे’

इस बीच इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने शुक्रवार को कहा कि इजरायल अपनी रक्षा के लिए सभी आवश्यक कदम उठाना जारी रखेगा। नेतन्याहू का यह बयान संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष अदालत के फैसले के बाद आया है। नेतन्याहू ने नरसंहार के दावों को अस्वीकार्य बताते हुए खारिज कर दिया और कहा, ‘हम अपने देश और नागरिकों की सुरक्षा के लिए सभी जरूरी कदम उठाना जारी रखेंगे।’ बता दें कि नेतन्याहू ने हमास के खात्मे तक जंग को जारी रखने का संकल्प लिया है और इजरायली सेना गाजा पर लगातार हमले कर रही है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement