Saturday, May 18, 2024
Advertisement

पाकिस्तान में 21 सीटों पर आज फिर हो रहा नेशनल असेंबली का चुनाव, जानें क्या है वजह

पाकिस्तान में आज नेशनल असेंबली की 21 सीटों पर चुनाव हो रहा है। मतदान सुबह 8 बजे ही शुरू हो गया था। अब से थोड़ी ही देर में यह समाप्त हो जाएगा। सुरक्षा के मद्देनजर कई जिलों में मोबाइल और इंटरनेट सेवाएं बाधित कर दी गई हैं।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: April 21, 2024 17:07 IST
पाकिस्तान चुनाव (प्रतीकात्मक)- India TV Hindi
Image Source : AP पाकिस्तान चुनाव (प्रतीकात्मक)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में आज फिर से नेशनल असेंबली का चुनाव हो रहा है। इसमें 21 सीटों शामिल हैं, जहां पर उपचुनाव कड़ी सुरक्षा के बीच कराया जा रहा है। पाकिस्तान की नेशनल असेंबली और प्रांतीय असेंबली की 21 सीट पर उपचुनाव के लिए रविवार को मतदान शुरू हो गया। इस दौरान पंजाब और बलूचिस्तान प्रांत के चुनिंदा जिलों में मोबाइल तथा इंटरनेट सेवा निलंबित है। पाकिस्तान निर्वाचन आयोग के मुताबिक, सुबह आठ बजे से शुरू हुआ मतदान शाम पांच बजे तक जारी रहा। मतदान की आधिकारिक समय अवधि खत्म होने के बाद उन्हीं मतदाताओं को वोट डालने की अनुमति दी जा रही है, जो समय समाप्ति के दौरान केंद्र में मौजूद हैं।

नेशनल असेंबली और चार प्रांतीय असेंबली के लिए पाकिस्तान में आठ फरवरी को चुनाव हुआ था। हालांकि, नेशनल असेंबली की एक सीट और पंजाब असेंबली की दो तथा खैबर-पख्तूनख्वा असेंबली की एक सीट के लिए मतदान रद्द कर दिया गया था। इनके अलावा, एक से अधिक सीट जीतने वाले उम्मीदवारों ने चुनाव के बाद केवल एक सीट को ही चुना, जिसके कारण पाकिस्तान निर्वाचन आयोग को 21 सीट पर उपचुनाव कराना पड़ रहा है। इनमें नेशनल असेंबली की पांच और प्रांतीय असेंबली की 16 सीट शामिल हैं। पाकिस्तान निर्वाचन आयोग के अनुरोध पर एक दिन पहले सरकार ने उपचुनाव के दौरान पंजाब और बलूचिस्तान प्रांत के चुनिंदा जिलों में मोबाइल फोन सेवाएं अस्थायी रूप से निलंबित करने की घोषणा की थी।

पंजाब प्रांत में 12 सीटों पर चुनाव

पंजाब और खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत में नेशनल असेंबली की दो-दो सीट और सिंध में एक सीट पर उपचुनाव हो रहा है, जबकि पंजाब की प्रांतीय असेंबली की 12 और खैबर-पख्तूनख्वा तथा बलूचिस्तान प्रांत की दो-दो सीट पर मतदान हो रहा है। पंजाब में नेशनल असेंबली-132 (कसूर) और नेशनल असेंबली-119 (लाहौर) को प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ तथा मुख्यमंत्री मरियम नवाज ने रिक्त कर दिया था, जबकि शहबाज ने लाहौर में प्रांतीय असेंबली की दो सीट छोड़ दी थीं। प्रधानमंत्री ने नेशनल असेंबली में अपनी नेशनल असेंबली-123 सीट बरकरार रखी। उपचुनाव के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए सेना के जवानों की तैनाती के साथ अधिकारियों द्वारा कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में आतंकियों ने की 1 सैनिक समेत 3 की हत्या, बारूदी सुरंग में विस्फोट से 2 किशोर मरे

रावलपिंडी में पाकिस्तानी महिला ने 1 घंटे में दिया 6 बच्चों को जन्म, जानें कैसे हुआ ये करिश्मा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement