Sunday, April 28, 2024
Advertisement

US-North Korea: चेतावनियों को दरकिनार कर उत्तर कोरिया ने फिर दागीं मिसाइल, अमेरिका ने जवाब में एयरक्राफ्ट कैरियर किया तैनात

US-North Korea: कई विशेषज्ञों का कहना है कि किम का लक्ष्य एक वैध परमाणु संपन्न देश के रूप में अमेरिका की मान्यता हासिल करना है और उस पर लगे प्रतिबंधों को हटवाना है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय समुदाय से इस प्रकार के कोई संकेत नहीं मिले हैं।

Shilpa Edited By: Shilpa
Updated on: October 06, 2022 12:28 IST
US-North Korea-Missile Launch- India TV Hindi
Image Source : AP US-North Korea-Missile Launch

Highlights

  • उत्तर कोरिया ने फिर से मिसाइल दागीं
  • अमेरिका ने विमान वाहक पोत तैनात किया
  • जापान और दक्षिण कोरिया ने बयान जारी किए

US-North Korea: उत्तर कोरिया ने गुरुवार को अपने पूर्वी जलक्षेत्र की ओर कम दूरी की दो बैलिस्टिक मिसाइल दागी हैं। इससे पहले, प्योंगयांग द्वारा परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम मिसाइल का जापान के ऊपर से प्रक्षेपण करने के जवाब में अमेरिका ने कोरियाई प्रायद्वीप के पास एक विमानवाहक पोत को फिर से तैनात किया था। मिसाइल के ताजा प्रक्षेपण इस बात का संकेत देते हैं कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों का उल्लंघन कर अपने परमाणु शस्त्रागार को मजबूत करने के लक्ष्य से हथियारों का परीक्षण जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं। 

कई विशेषज्ञों का कहना है कि किम का लक्ष्य एक वैध परमाणु संपन्न देश के रूप में अमेरिका की मान्यता हासिल करना है और उस पर लगे प्रतिबंधों को हटवाना है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय समुदाय से इस प्रकार के कोई संकेत नहीं मिले हैं। दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने एक बयान में कहा कि इन मिसाइल को उत्तर कोरिया के राजधानी क्षेत्र से 22 मिनट के अंतराल से कोरियाई प्रायद्वीप और जापान के बीच प्रक्षेपित किया गया। पहली मिसाइल ने 350 किलोमीटर (217 मील) की दूरी तय की और यह 80 किलोमीटर (50 मील) की अधिकतम ऊंचाई तक पहुंची, जबकि दूसरी मिसाइल ने 800 किलोमीटर (497 मील) की दूरी तय की और यह 60 किलोमीटर (37 मील) की अधिकतम ऊंचाई पर पहुंची।

जापान और दक्षिण कोरिया ने जारी किए बयान

मिसाइल संबंधी यह जानकारी जापान द्वारा मुहैया कराई गई सूचना से मेल खाती है। जापान के रक्षा मंत्री यासुकाजु हमादा ने कहा था कि मिसाइल जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र में नहीं पहुंची। दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा कि उसने सतर्कता बढ़ा दी है और वह अमेरिका के सहयोग से हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। अमेरिकी हिंद प्रशांत कमान ने कहा कि इन प्रक्षेपणों से अमेरिका या उसके सहयोगियों को तत्काल कोई खतरा नहीं है, लेकिन इसने उत्तर कोरिया के परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों के ‘संभावित प्रभावों’ को रेखांकित किया है। जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने इन प्रक्षेपणों को ‘कतई बर्दाश्त नहीं किया जा सकने वाला’ बताया।

दो हफ्ते से भी कम वक्त में छठी बार प्रक्षेपण 

उत्तर कोरिया ने पिछले दो सप्ताह से भी कम समय में छठी बार हथियारों का प्रक्षेपण किया है। इस बीच, दक्षिण कोरिया की बैलिस्टिक मिसाइल बुधवार को अमेरिका के साथ एक ‘लाइव-फायर ड्रिल’ के दौरान जमीन पर गिर गई। दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा कि एक छोटी दूरी की ह्यूमू -2 मिसाइल शहर के बाहरी इलाके में वायु सेना के एक अड्डे के अंदर दुर्घटनाग्रस्त हो गई। विस्फोट में कोई हताहत नहीं हुआ है। हादसे से आवासीय इलाके में कोई नुकसान नहीं हुआ है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement