Friday, April 26, 2024
Advertisement

नेपाल क्रैश साइट से मिले विमान हादसे का ब्लैक बॉक्स पहुंचा सिंगापुर, जानें क्या है प्रमुख वजह?

Singapore to Examine Black Box of Nepal Plane Crash: नेपाल में 15 जनवरी को दुर्घटनाग्रस्त हुए येति एयरलाइंस विमान का ब्लैक बॉक्स क्रैश साइट से सीधे सिंगापुर पहुंच गया है। दरअसल इस विमान हादसे की वजह जानने के लिए नेपाल सरकार के अनुरोध पर इसे सिंगापुर भेजा गया है।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: January 27, 2023 15:07 IST
नेपाल प्लेन क्रैश साइट (फाइल)- India TV Hindi
Image Source : AP नेपाल प्लेन क्रैश साइट (फाइल)

Singapore to Examine Black Box of Nepal Plane Crash: नेपाल में 15 जनवरी को दुर्घटनाग्रस्त हुए येति एयरलाइंस विमान का ब्लैक बॉक्स क्रैश साइट से सीधे सिंगापुर पहुंच गया है। दरअसल इस विमान हादसे की वजह जानने के लिए नेपाल सरकार के अनुरोध पर इसे सिंगापुर भेजा गया है। अब सिंगापुर के जांच अधिकारी इस भीषण विमान हादसे की वजहों का विश्लेषण करेंगे। इस हादसे में विमान में सवार सभी 72 यात्रियों की मौत हो गई थी। यह नेपाल में पिछले 30 वर्षों में हुआ सबसे बड़ा विमान हादसा था, जिसके बाद कोहराम मच गया था।

ब्लैक बॉक्स के विश्लेषण की जिम्मेदारी अब सिंगापुर के परिवहन मंत्रालय को सौंपी गई है। नेपाली जांच अधिकारियों के अनुरोध पर येति एयरलाइंस की उड़ान 691 के दुर्घटनास्थल से बरामद ब्लैक बॉक्स सिंगापुर ने अपने पास मंगवा लिया है। अंतरराष्ट्रीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सिंगापुर का परिवहन मंत्रालय येति एयरलाइंस की उड़ान 691 के दुर्घटनास्थल से बरामद ब्लैक बॉक्स का विश्लेषण करेगा। इस विमान में 72 यात्री सवार थे, जो 15 जनवरी को पोखरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए अपने अंतिम दृष्टिकोण पर जाकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस हादसे में सवार सभी 72 लोगों की मौत हो गई थी। इस हवाई हड्डे को हाल ही में चीन के सहयोग से बनाया गया था।

जांच की जानकारी को नेपाल प्राधिकरण करेगा नियंत्रित

भले ही हादसे का यह ब्लैक बॉक्स सिंगापुर की उच्च तकनीकी विश्लेषण क्षमता होने के चलते उसे जांच के लिए दे दिया गया है, लेकिन नेपाली जांच प्राधिकरण इस पूरे इन्वेस्टिगेशन को नियंत्रित करेगा। सिंगापुर परिवहन मंत्रालय (एमओटी) के प्रवक्ता ने बताया कि परिवहन सुरक्षा जांच ब्यूरो (टीएसआइबी) के जरिये यह विश्लेषण किया जाएगा। इससे विमान के फ्लाइट रिकॉर्डर से डेटा को पुनः प्राप्त करने और पढ़ने में मदद मिलेगी। यह विश्लेषण टीएसआइबी की फ्लाइट रिकॉर्डर रीडआउट सुविधा में किया जाएगा, जिसे 2007 में स्थापित किया गया था। उन्होंने यह भी कहा कि "जांच की प्रगति और निष्कर्षों सहित सभी जांच-संबंधी जानकारी को नेपाली जांच प्राधिकरण द्वारा नियंत्रित किया जाएगा।

नेपाली दल सिंगापुर के लिए ब्लैक बॉक्स लेकर होगा रवाना
द काठमांडू पोस्ट के अनुसार नेपाली अधिकारियों का एक जांच दल आज ब्लैक बॉक्स जिसमें फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर और कॉकपिट वायस रिकॉर्डर है, के साथ सिंगापुर रवाना होगा। फ्लाइट रिकॉर्डर या ब्लैक बॉक्स में उड़ान के बारे में समस्त जानकारी उपलब्ध कराता है। इसमें उपकरण संबंधी चेतावनी और ऑडियो रिकॉर्डिंग कैप्चर होती रहती है। जो कि घटना के तह तक पहुंचने में कारकों को जोड़कर जांच में मदद करती है। बताया जा रहा है कि अगले एक हफ्ते में सिंगापुर यह जांच पूरी कर सकता है और इसके लिए वह नेपाल से किसी तरह का शुल्क नहीं लेगा। इसके लिए नेपाल और सिंगापुर में फरवरी 2020 में एक समझौता हुआ था। इसमें सिंगापुर के परिवहन मंत्रालय और नेपाल के संस्कृति, पर्यटन और नागरिक उड्डयन मंत्रालय के बीच हस्ताक्षर हुआ था कि  विमान दुर्घटना की जांच में सिंगापुर सहयोग करेगा। एमओटी के प्रवक्ता के अनुसार "एमओयू में जांच सुविधाओं और उपकरणों का उपयोग शामिल है, जिसमें फ्लाइट रिकॉर्डर रीडआउट सुविधा, प्रशिक्षण और पर्यवेक्षक संलग्नक शामिल हैं।"

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement