Thursday, May 02, 2024
Advertisement

जो बाइडेन के शपथग्रहण समारोह में हिंसा की आशंका, 13 मेट्रो स्टेशन 21 जनवरी तक किए गए बंद

पिछले दिनों कैपिटल हिल (अमेरिकी संसद भवन) में हुई हिंसा के बाद अब से जो बाइडेन के शपथ समारोह पर भी हिंसा का साया मंडरा रहा है। जो बाइडेन के शपथ ग्रहण समारोह को लेकर भारी सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए जा रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 15, 2021 22:47 IST
Joe Biden swearing ceremon washington 13 metro stations closed until 21 january- India TV Hindi
Image Source : AP Joe Biden swearing ceremon washington 13 metro stations closed until 21 january

वॉशिंगटन: वॉशिंगटन डीसी में 20 जनवरी को अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डेमोक्रेटिक पार्टी के 78 वर्षीय नेता जो बाइडेन (Joe biden) के शपथग्रहण समारोह को लेकर तैयारियां तेजी से चल रही हैं। पिछले दिनों कैपिटल हिल (अमेरिकी संसद भवन) में हुई हिंसा के बाद अब से जो बाइडेन के शपथ समारोह पर भी हिंसा का साया मंडरा रहा है। जो बाइडेन के शपथ ग्रहण समारोह को लेकर भारी सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए जा रहे हैं।

जो बाइडेन के शपथ ग्रहण समारोह से पहले कैपिटल के मैदान के चारों तरफ सुरक्षा बाड़ खड़ी कर दी गई है। देश के नागरिकों से अपील की गई है कि वो समारोह को देखने के लिए वॉशिंगटन ना आएं और वर्चुअल तरीके से ही समारोह को देखें। इंटेलिजेंस एजेंसी FBI ने वॉशिंगटन में फिर हिंसा की आशंका जताई है, इसलिए 20 से 25 प्रतिशत लोग शपथ के दिन अपना घर छोड़ अन्य शहरों में पनाह लेने की तैयारी कर रहे हैं। बता दें कि, जो बाइडेन के साथ भारतीय मूल की नेता 56 वर्षीय कमला हैरिस उपराष्ट्रपति पद की कमान संभालेंगी। 

नेशनल गार्ड किए गए तैनात

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, शुक्रवार (15 जनवरी) रात से अगले गुरुवार (21 जनवरी) तक 13 मेट्रो स्टेशन बंद रहेंगे। होमलैंड सिक्योरिटी विभाग ने संसद और व्हाइट हाउस के पास प्रतिष्ठान बंद रखने के लिए कहा है। महत्वपूर्ण सड़कों पर नेशनल गार्ड्स तैनात हैं। रक्षा विभाग के नेशनल गार्ड ब्यूरो के प्रमुख जनरल डेनियल होकान्सन ने बताया कि 6,200 सैनिक पहले से वॉशिंगटन में तैनात हैं और शनिवार (16 जनवरी) तक 10,000 और सैनिक तैनात किए जाने की योजना है। उन्होंने यह भी बताया कि शपथ समारोह के दिन तक 5,000 और सैनिक तैनात किए जा सकते हैं। उनके पास दंगा-विरोधी उपकरण और हथियार भी होंगे लेकिन अभी तक उन्हें राजधानी की सड़कों पर हथियार उठाने के लिए अधिकृत नहीं किया गया है।

होमलैंड सिक्योरिटी के प्रभारी मंत्री चैड वुल्फ ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया

बता दें कि, शपथ समारोह के पहले अमेरिका के होमलैंड सिक्योरिटी के प्रभारी मंत्री चैड वुल्फ ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। होमलैंड सुरक्षा विभाग के मुखिया के रूप में वुल्फ को ही राष्ट्रपति के शपथ समारोह के दिन सुरक्षा के इंतजाम की देखरेख करनी थी। विभाग कई कानून प्रवर्तन एजेंसियों का निरीक्षण करता है, जिनमें व्हाइट हाउस और राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार सीक्रेट सर्विस भी शामिल है। वुल्फ का कहना था कि वो कार्य-विधि संबंधी कारणों से इस्तीफा दे रहे हैं। उन्होंने फेडरल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी के प्रशासक पीट गैनोर का नाम अगले सचिव के लिए मनोनीत किया. लेकिन इसके बावजूद जो बाइडेन के पद ग्रहण से पहले और उसके दौरान राजधानी की सुरक्षा को लेकर उठे सवाल शांत नहीं हुए।

एफबीआई की आंतरिक रिपोर्ट में दी गई चेतावनी

इंटेलिजेंस एजेंसी फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (एफबीआई) की एक आतंरिक रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि 20 जनवरी से पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थक हथियारों के साथ सभी 50 राज्यों में प्रदर्शन कर सकते हैं। व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा कि "कोलंबिया जिले में आपात काल की घोषणा कर दी गई है और 46वें राष्ट्रपति के शपथग्रहण की वजह से 11 जनवरी से 24 जनवरी, 2021 तक लागू आपातकाल को देखते हुए जिले को केंद्र की तरफ से मदद के भी आदेश दिए हैं।"

निचले सदन में ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग पास, 10 रिपब्लिकन सांसदों ने की क्रॉस वोटिंग

ट्रम्प के खिलाफ निचले सदन में महाभियोग प्रस्ताव पारित हो गया है। उनकी ही पार्टी रिपब्लिकन के 10 सांसदों ने क्रॉस वोटिंग की है। प्रस्ताव 197 के मुकाबले 232 वोटों से पास हुआ। अब सीनेट (ऊपरी सदन) में 19 जनवरी को प्रस्ताव आ सकता है। यहां प्रक्रिया मार्च तक चल सकती है। ट्रम्प का कार्यकाल 20 जनवरी तक ही है। ट्रम्प ऐसे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति हैं जिन पर एक ही कार्यकाल में दो बार महाभियोग चला। सीनेट में 17 रिपब्लिकन सांसदों के समर्थन के बिना प्रस्ताव पास नहीं होगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement