Monday, April 29, 2024
Advertisement

साजिद मीर को Global Terrorist घोषित करने के भारत-अमेरिका के प्रस्ताव पर चीन ने लगाई रोक, मुंबई हमले का था आरोपी

चीन हमेशा की तरह इस बार भी आतंकवादियों के साथ खड़ा रहा। संयुक्त राष्ट्र संघ में भारत और अमेरिका जब मिलकर लश्कर-ए-तैय्यबा के आतंकवादी साजिद मीर को वैश्विक आतंकी घोषित करने का प्रस्ताव लेकर आए तो चीन ने उसे वीटो पॉवर लगाकर रोक दिया। पाकिस्तानी आतंकी साजिद मीर मुंबई हमले का साजिशकर्ता था।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: June 21, 2023 0:08 IST
26/11 मुंबई हमले के आरोपी लश्कर के आतंकी साजिद मीर को चीन ने वैश्विक आतंकी घोषित होने से रोका- India TV Hindi
Image Source : FILE 26/11 मुंबई हमले के आरोपी लश्कर के आतंकी साजिद मीर को चीन ने वैश्विक आतंकी घोषित होने से रोका

चीन का चाल, चरित्र और चेहरा एक बार फिर पूरी दुनिया के सामने उजागर हो गया है। चीन ने 26/11 मुंबई हमले के आरोपी लश्कर-ए-तैय्यबा के आतंकी साजिद मीर को वैश्विक आतंकी घोषित किए जाने के प्रस्ताव पर रोक लगा दिया है। भारत और अमेरिका की ओर से लश्कर आतंकी साजिद मीर को वैश्विक आतंकी घोषित करने का यह प्रस्ताव संयुक्त राष्ट्र में लाया गया था, लेकिन चीन ने हमेशा की तरह वीटो पॉवर लगाकर प्रस्ताव को खारिज कर दिया। इससे एक बार फिर साबित हो गया कि चीन आतंकवादियों के साथ खड़ा है।

मुंबई में 26/11 वर्ष 2008 में हुए आतंकी हमले में करीब 159 लोग मारे गए थे और 300 से ज्यादा घायल हुए थे। पाकिस्तानी आतंकी साजिद मीर इस आतंकी हमले के अहम साजिशकर्ताओं में से था, लेकिन हमेशा आतंकियों की पैरवी करने वाले चीन ने उसे वैश्विक आतंकी नहीं घोषित होने दिया। ऐसा पहली बार नहीं है, जब चीन आतंकियों के साथ खड़ा नजर आया हो। इससे पहले भी हाल ही में मुंबई हमले से ही जुड़े दो अन्य आतंकियों को भी ग्लोबल टेररिस्ट घोषित किए जाने के प्रस्ताव को चीन ने रोक दिया था।

अब्दुल रऊफ अजहर को भी चीन ने बचाया था

इससे पहले भी कई आतंकियों को ब्लैक लिस्टेड करने के भारत और अमेरिका के संयुक्त प्रस्ताव को भी चीन वीटो पॉवर लगाकर खारिज कर चुका है। चीन हमेशा अपने दोस्त और पाकिस्तानी आतंकियों का साथ देता रहा है। एक तरह से चीन ही पाकिस्तानी आतंकियों को फलने-फूलने के लिए पोषक बना हुआ है। इस बार चीन ने रऊफ के खिलाफ लाए गए भारत के प्रस्ताव का विरोध किया था। साथ ही वीटो पॉवर से प्रस्ताव को खारिज कर दिया था। बता दें कि अब्दुल रऊफ अजहर जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मसूद अजहर का भाई है, जो कि भारत में कई आतंकी हमले और साजिश रचने का मुख्य सूत्रधार रहा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement