Saturday, April 27, 2024
Advertisement

भारतीयों की होगी बल्ले बल्ले, अमेरिकी वीजा पाना होगा आसान, शुरू हो रहा यह पायलट प्रोग्राम

अमेरिका की सरकार ने एच 1बी वीजा के रीन्युल की प्रक्रिया को और आसान बनाया है। इसके लिए पायलट प्रोजेक्ट के तहत इस प्रोग्राम को शुरू किया गया है। इससे 10 लाख से अधिक भारतीयों को फायदा होगा।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: January 31, 2024 11:47 IST
अमेरिकी वीजा पाना होगा आसान- India TV Hindi
Image Source : FILE अमेरिकी वीजा पाना होगा आसान

H-1B Visa: अमेरिका की सरकार ने H-1B वीजा की रिन्युअल प्रक्रिया को आसान बना दिया है। पायलट प्रोजेक्ट के तहत इस कार्यक्रम को शुरू कर दिया गया है। वीजा रिन्युअल के लिए ऑनलाइन अप्लाई किया जाएगा। अमेरिका में रह रहे विदेशी नागरिकों के लिए अमेरिका में एक बड़ा प्रोग्राम शुरू हो रहा है। इसके तहत अमेरिका में आज से  H-1B वीजा के डोमेस्टिक रीन्युअल के लिए पायलट प्रोग्राम का आगाज किया जा रहा है। वीजा रीन्यूअल के लिए ऑनलाइन अप्लाई किया जाएगा। डिपार्टमेंट ऑफ स्टेट के मुताबिक, इस पायलट प्रोजेक्ट के तहत सारी प्रोसेस होने के बाद वीजा रिन्यू होने में 6 से 8 हफ्ते का वक्त लगेगा। 

अमेरिका में आज से H-1B वीजा के डोमेस्टिक रिन्युअल के लिए पायलट प्रोग्राम शुरू हो रहा है। इस प्रोग्राम की घोषणा पिछले साल दिसंबर में हुई थी। उस समय वीजा सर्विसेस के लिए उप सहायक मंत्री जूली स्टफट ने बताया था कि इसका सबसे ज्यादा भारतीयों को होगा। क्योंकि सबसे ज्यादा स्किल्ड वर्कर की संख्या भारतीयों की है। पिछले साल जून में जब पीएम नरेंद्र मोदी अमेरिका की राजकीय यात्रा पर गए थे, तभी एच 1बी वीजा की रीन्यू प्रक्रिया को आसान बनाने की प्रक्रिया पर काम चल रहा था। पीएम मोदी की यात्रा के समय ही इस प्रोग्राम की औपचारिक घोषणा भी की गई थी। 

जानिए किन लोगों का रीन्यू होगा वीजा?

जानकारी के अनुसार अमेरिका में भारत के कॉन्सुलेट से 1 फरवरी से 30 सितंबर 2021 के बीच एवं कनाडा के कॉन्सुलेट से 1 जनवरी के मध्य जिन लोगों को एच 1बी वीजा जारी किया गया था, उनका ही वीजा रीन्यू होगा। ऐसे विदेशी नागरिकों से नॉन-इमिग्रेंट वीजा इशुएंस फी भी नहीं ली जाएगी। इसके अलावा जिन लोगों ने पहले वीजा एप्लीकेशन के दौरान अगर अपने दसों फिंगरप्रिंट जमा करवाए होंगे, तो उन्हें इंटरव्यू से भी छूट मिलेगी। अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ स्टेट की ओर से जारी नोटिस के मुताबिक, वीजा रिन्युअल प्रोग्राम 29 जनवरी से 1 अप्रैल तक चलेगा। इस दौरान महज 20 हजार लोगों का ही वीजा रिन्यू होगा। अगर 1 अप्रैल से पहले ही 20 हजार आवेदन आ जाते हैं तो फिर इसे बंद कर दिया जाएगा।

क्या होता है H-1B वीजा, कितने भारतीयों को होगा फायदा

H-1B वीजा गैर-अप्रवासी वीजा है। ये अमेरिकी कंपनियों को विदेशी कामगारों को नियुक्त करने की मंजूरी देता है। जब भी कोई व्यक्ति अमेरिकी कंपनी में नौकरी करता है तो उसे H-1B वीजा जारी किया जाता है। अब तक अगर किसी व्यक्ति का H-1B वीजा एक्सपायर हो गया है तो उसे रिन्यू करवाने के लिए दोबारा अपने देश लौटना पड़ता था। लेकिन अब अमेरिका में रहते हुए ही वीजा रिन्यू हो जाएगा। H-1B वीजा की रिन्युअल प्रक्रिया को आसान बनाने से लगभग 10 लाख लोगों को फायदा होगा और इसमें बड़ी संख्या भारतीयों की होगी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement