Friday, May 03, 2024
Advertisement

NASA को मिली बड़ी सफलता, जानें इस उपग्रह से दुनिया में क्या होने जा रहा नया ?

NASA's new Satellite: अंतरिक्ष के क्षेत्र में लगातार नई ऊंचाइयां छूते अमेरिका ने शुक्रवार को एक ऐसे उपग्रह का प्रक्षेपण किया है जो दुनिया के लगभग सभी महासागरों, झीलों और नदियों का मानचित्रण करेगा। कैलिफ़ोर्निया स्थित वैंडेनबर्ग अंतरिक्ष बल प्रतिष्ठान से स्पेसएक्स रॉकेट के जरिए आज तड़के इस उपग्रह प्रक्षेपण किया गया।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: December 16, 2022 21:22 IST
नासा (प्रतीकात्मक फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP नासा (प्रतीकात्मक फोटो)

NASA's new Satellite: अंतरिक्ष के क्षेत्र में लगातार नई ऊंचाइयां छूते अमेरिका ने शुक्रवार को एक ऐसे उपग्रह का प्रक्षेपण किया है जो दुनिया के लगभग सभी महासागरों, झीलों और नदियों का मानचित्रण करेगा। कैलिफ़ोर्निया स्थित वैंडेनबर्ग अंतरिक्ष बल प्रतिष्ठान से स्पेसएक्स रॉकेट के जरिए आज तड़के इस उपग्रह प्रक्षेपण किया गया। इसके साथ साल 2022 अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के लिए एक अत्यधिक सफल वर्ष रहा है। वैज्ञानिकों का कहना है कि जलवायु परिवर्तन की वजह से बाढ़, सूखा और तटीय मृदा क्षरण की विकराल होती स्थिति के चलते ‘सरफेस वाटर एंड ओशन टोपोग्राफी’ (स्वोट) नामक इस उपग्रह की पहले से कहीं अधिक जरूरत है।

कैलिफोर्निया के पासाडेना स्थित नासा की जेट प्रणोदन प्रयोगशाला में बेंजामिन हैमलिंगटन ने कहा, "हम उन चीजों को देखने में सक्षम होने जा रहे हैं जिन्हें हम पहले नहीं देख सकते थे। वास्तव में समझ सकते हैं कि किसी भी समय पानी कहां है।" एसयूवी के आकार वाला उपग्रह पृथ्वी की सतह के 90 प्रतिशत से अधिक पानी की ऊंचाई को मापेगा, जिससे वैज्ञानिकों को प्रवाह का पता लगाने और संभावित उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों की पहचान करने में मदद मिलेगी। यह लाखों झीलों के साथ-साथ उद्गम स्थल से मुहाने तक नदियों के 21 लाख किलोमीटर क्षेत्र का भी सर्वेक्षण करेगा।

नासा और फ्रांसीसी अंतरिक्ष एजेंसी ने किया 1.2 अरब डालर खर्च

उपग्रह दुनिया के लगभग सभी महासागरों, झीलों और नदियों का मानचित्रण करेगा। नासा और फ्रांसीसी अंतरिक्ष एजेंसी ने 1.2 अरब डॉलर की लागत वाली परियोजना पर सहयोग किया, जिसमें ब्रिटेन और कनाडा भी शामिल रहे हैं। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी के कार्यक्रम प्रबंधक नाद्या विनोग्रादोवा-शिफर ने प्रक्षेपण के अवसर पर कहा, "क्या शानदार, वास्तव में शानदार प्रक्षेपण है। यह एक महत्वपूर्ण क्षण है, और मैं इसे लेकर बहुत उत्साहित हूं।" ऐसा माना जा रहा है कि नासा के इस उपग्रह से जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग के बारे में सही और सटीक जानकारी मिल सकेगी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement