Thursday, May 02, 2024
Advertisement

सिर्फ पाकिस्तान और श्रीलंका ही नहीं हुए कंगाल, अमेरिका भी हुआ इतने हजार अरब डॉलर का कर्जदार

श्रीलंका और पाकिस्तान जैसे देश तो कंगाल हैं ही, लेकिन इसके अलावा भी कई बड़े-बड़े देश कर्ज में डूबे हुए हैं। अगर उनका नाम सुनेंगे तो आप हैरत में पड़ जाएंगे। यह देश कोई और नहीं, बल्कि सुपर पॉवर अमेरिका है।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: March 05, 2023 11:24 IST
जो बाइडन, अमेरिकी राष्ट्रपति- India TV Hindi
Image Source : AP जो बाइडन, अमेरिकी राष्ट्रपति

नई दिल्लीः श्रीलंका और पाकिस्तान जैसे देश तो कंगाल हैं ही, लेकिन इसके अलावा भी कई बड़े-बड़े देश कर्ज में डूबे हुए हैं। अगर उनका नाम सुनेंगे तो आप हैरत में पड़ जाएंगे। यह देश कोई और नहीं, बल्कि सुपर पॉवर अमेरिका है। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव 2024 के लिए रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवार निक्की हेली के अनुसार पूर्व नेताओं ने राष्ट्र के कर्ज के बड़े गर्त में धकेल दिया है। निक्की हेली के अनुसार मौजूदा वक्त में अमेरिका करीब 31 हजार डॉलर का बड़ा कर्जदार बन चुका है। यह जानकर आपको भरोसा नहीं होगा, लेकिन यह सच है। निक्की हेली के इस दावे ने सिर्फ अमेरिका में ही नहीं, बल्कि दुनिया भर को हैरत में डाल दिया है।

अभी तक आपने गत एक वर्ष के दौरान आर्थिक रूप से तबाह होने वाले श्रीलंका और पाकिस्तान का नाम ही कर्ज लेने वाले देशों में सबसे ऊपर सुना होगा। इन दोनों देशों पर इतना अधिक कर्ज हो गया है कि उसका बोझ उतार पाना संभव नहीं लग रहा है। ऐसे में इनकी रेटिंग भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गिर चुकी है। इसलिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आइएमएफ) व विश्व बैंक जैसी संस्थाएं इन्हें कर्ज देने को तैयार नहीं है। वह तो गनीमत है कि श्रीलंका को आर्थिक संकट से उबारने के लिए भारत गारंटर बन गया, अन्यथा आइएमएफ श्रीलंका को फूटी कौड़ी देने को भी तैयार नहीं था। मगर अब पाकिस्तान को कोई ऐसा गारंटर नहीं मिल पा रहा है, जिसके दम पर आइएमएफ उसे कर्ज देने को तैयार हो। इधर अमेरिका के इतने बड़े कर्ज में डूबने के खुलासे ने और भी अधिक हड़कंप मचा दिया है।  

निक्की हेली ने कर्ज बढ़ाने के लिए बुश और ट्रंप को ठहराया जिम्मेदार

रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनने की दावेदार निक्की हेली ने अत्यधिक खर्च करने और अमेरिका का राष्ट्रीय कर्ज 10 हजार अरब डॉलर और बढ़ाने के लिए अपनी पार्टी के दो पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश व डोनाल्ड ट्रंप की आलोचना की है। उन्होंने कहा कि इन दोनों नेताओं ने अमेरिका को कर्ज के बड़े जाल में फंसा दिया है। निक्की हेली ने कहा कि पूर्व नेताओं की नीतियों के चलते कर्ज का दायरा बढ़ता ही जा रहा है। यह भविष्य में देश की आर्थिक स्थिति के लिए अच्छा संकेत नहीं है।

जो बाइडन भी कर्ज लेने में पीछे नहीं
निक्की हेली के अनुसार मौजूदा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन भी कर्ज लेने में पीछे नहीं हैं। इसलिए उन्होंने बाइडन के रिकॉर्ड तोड़ खर्च की भी आलोचना की है। निक्की का कहना है कि आने वाले 10 वर्ष में राष्ट्रीय कर्ज में 20 हजार अरब डॉलर और बढ़ोत्तरी हो जाएगी। उन्होंने कहा कि जब मैं 2010 में नॉर्थ कैरोलाइना की गवर्नर बनी थी तो राष्ट्रीय कर्ज 13 हजार अरब डॉलर था। अब करीब 13 साल बाद हमारे देश पर 31 हजार अरब डॉलर से अधिक का कर्ज है। यह आंकड़ा चौंकाने वाला है। हेली ने कहा कि जो बाइडन के कारण हम अगले 10 साल में अमेरिका पर करीब 20 हजार अरब डॉलर का राष्ट्रीय कर्ज और बढ़ जाएगा। राष्ट्रपति चुनाव 2024 के लिए 14 फरवरी को अपनी उम्मीदवारी का ऐलान कर चुकीं निक्की हेली ने कहा कि अगर हम अपनी मुद्रा का अवमूल्यन जारी रखेंगे तो दुनिया में अपना स्थान खो देंगे। अमेरिकी नागरिकों की रक्षा करने और शांति बनाये रखने का इकलौता रास्ता आर्थिक आजादी है।

यह भी पढ़ें

हर हाल में 2024 का राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगे ट्रंप, कहा- मुकदमा हुआ तो भी उम्मीदवार बनने को प्रचार से नहीं हटूंगा पीछे

चीन के "जासूसी कैमरे" कर रहे थे इंग्लैंड के सैंड्रिंघम एस्टेट की निगरानी, खुलासे ने उड़ाए होश

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement