Sunday, April 28, 2024
Advertisement

वाशिंगटन से जयशंकर ने फिर लताड़ा, कहा-आतंकियों के प्रति उदार है कनाडा; दूसरे देश भी होते तो बर्दाश्त नहीं करते

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने वाशिंगटन से कनाडा के फिर जमकर लताड़ लगाई है। विदेश मंत्री ने कहा कि कनाडा में अभिव्यक्ति की आजादी के नाम पर जो कुछ हो रहा है, उसे आप सामान्य न समझें। हमारे दूतावासों पर बम फेंके गए, हिंसा की गई, राजदूतों को निशाना बनाया गया। क्या दूसरे देश होते तो इसे बर्दाश्त करते?

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: September 30, 2023 14:09 IST
वॉशिंगटन में विदेश मंत्री एस जयशंकर अपने अमेरिकी समकक्ष एंटनी ब्लिंकन के साथ।- India TV Hindi
Image Source : AP वॉशिंगटन में विदेश मंत्री एस जयशंकर अपने अमेरिकी समकक्ष एंटनी ब्लिंकन के साथ।

अमेरिकी का राजधानी वाशिंगटन डीसी से भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कनाडा को फिर जमकर लताड़ लगाई है। विदेश मंत्री ने पत्रकारों के एक सवाल के जवाब में कनाडा पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि आतंकवादियों और चरमपंथियों के प्रति कनाडा का रवैया बेहद उदार और अनुमोदनात्मक है। यानि कनाडा आतंकियों को आश्रय देता है और आजादी की अभिव्यक्ति के नाम पर उन्हें भारत विरोधी गतिविधियों को अंजाम देने की खुली छूट देता है। विदेश मंत्री ने कहा कि अजादी की अभिव्यक्ति क्या होती है, यह किसी से भारत को सीखने की जरूरत नहीं है। आजादी के नाम पर आतंकी गतिविधियों को छूट की अनुमति नहीं दी जा सकती। जयशंकर ने कहा कनाडा में जो-जो हो रहा है, वैसा भारत के अलावा किसी और देश के साथ होता तो वह भी बर्दाश्त नहीं करता।

एक पत्रकार ने पूछा कि क्या इस मुद्दे को हल करने के लिए भारत और कनाडा के बीच गतिरोध है? इस पर जयशंकर ने कहा, ‘‘मुझे नहीं पता कि मैं गतिरोध शब्द का इस्तेमाल करूंगा या नहीं।’’ उन्होंने कहा कि भारत का मुद्दा यह है कि आज वहां हिंसा और धमकी का माहौल है। आप इसके बारे में सोचिए। हमारे दूतावास पर स्मोक बम फेंके गए। हमारे वाणिज्य दूतों के सामने हिंसा की गई। लोगों को निशाना बनाया गया और उन्हें धमकी दी गई। कुछ लोगों के बारे में पोस्टर लगाए गए। जयशंकर ने कहा कि ‘‘मुझे बताएं कि क्या आप इसे सामान्य मानते हैं? अगर यह किसी और देश में हुआ होता, तो वे इस पर कैसी प्रतिक्रिया देते? मुझे लगता है कि यह सवाल अन्य देशों से भी पूछा जाना चाहिए।

कनाडा में भारत के विरोध में जो-जो हुआ उसे सामान्य न समझें

जयशंकर ने कहा कि कनाडा में भारत के खिलाफ जो-जो हुआ, उसे सामान्य न समझें। कनाडा में जो हो रहा है, क्या वह कहीं और भी हुआ है, आपको लगता है कि दुनिया इस पर संयम बरतेगी?’’ जयशंकर ने कहा कि अभिव्यक्ति की आजादी के नाम पर राजनयिकों को धमकी देना स्वीकार्य नहीं है। हमें नहीं लगता कि अभिव्यक्ति की आजादी हिंसा भड़काने तक फैली हुई है। कनाडा आजादी और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के नाम पर जो कर रहा है, वह हमारे लिए यह आजादी का दुरुपयोग है। यह आजादी की रक्षा नहीं है। मैं हमेशा लोगों से एक सवाल पूछता हूं कि अगर आप मेरी जगह होते, तो आपकी क्या प्रतिक्रिया होती? यदि यह आपके राजनयिक, आपके दूतावास, आपके लोग होते, तो आपकी क्या प्रतिक्रिया होती? ’पूरी बहस केवल एक मुद्दे पर केंद्रित नहीं होनी चाहिए, बल्कि उस वृहद परिदृश्य पर भी चर्चा होनी चाहिए, जो कुछ वक्त से जारी है और बहुत गंभीर है।

यह भी पढ़ें

भारत-कनाडा विवाद पर बोले विदेश मंत्री एस जयशंकर, ट्रूडो को लेकर कही ये बड़ी बात

पूर्वी एशिया और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अब नहीं चलेगी चीन की दादागिरी, जयशंकर ने अमेरिका के रक्षामंत्री के साथ बनाई रणनीति

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement