Sunday, April 28, 2024
Advertisement

कैलिफोर्निया में हिंदू मंदिर को पहुंचाया नुकसान, अमेरिकी प्रशासन ने की कड़ी निंदा, दिए जांच के आदेश

अमेरिका के कैलिफोर्निया में श्री स्वामी नारायण मंदिर को नुकसान पहुंचाने की घटना की अमेरिकी प्रशासन ने कड़े शब्दों में निंदा की है। इस बाबत स्टेट डिपार्टमेंट ने पुलिस को जांच के आदेश दे दिए हैं। बता दें कि मंदिर में तोड़-फोड़ और उसे नुकसान पहुंचाने की कोशिश की गई। साथ ही भारत विरोधी नारे भी लिखे गए।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: December 23, 2023 21:30 IST
swami narayan temple vandalised in california us administration condemned this incident- India TV Hindi
Image Source : ANI कैलिफोर्निया में हिंदू मंदिर को पहुंचाया नुकसान

अमेरिका के कैलिफोर्निया में नेवार्क इलाके में स्थित एक मंदिर पर हमला किया गया है। कहा जा रहा है कि हिंदू मंदिर को क्षतिग्रस्त कर दिया गया और इसकी दीवारों पर खालिस्तानी समर्थक नारे लिखे गए। घटना न्यूआर्क शहर की है, जिसकी  तस्वीरें हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन द्वारा एक्स (ट्विटर) पर साझा की गईं हैं, जिसमें स्वामीनारायण मंदिर वासना संस्था की दीवारों पर भारत विरोधी नारे लिखे हुए दिख रहे हैं। तस्वीरों में मंदिर की दीवार पर भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ नफरत भरे नारे लगे हुए हैं। फाउंडेशन ने जोर देकर कहा कि घटना की जांच घृणा अपराध के रूप में की जानी चाहिए।

प्रशासन ने दिए जांच के आदेश

इस मामले पर अब यूएस स्टेट डिपार्टमेंट की प्रतिक्रिया आई है। अमेरिकी स्टेट डिपार्टमेंट ने श्री स्वामी नारायण मंदिर को नुकसान पहुंचाने की घटना की निंदा की है। इस मामले में न्यूआर्क पुलिस को आदेश दिया गया है जो भी इस घटना का आरोपी है उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। इस बाबत अमेरिकी स्टेट डिपार्टमेंट ने अधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया। ट्वीट में डिपार्टमेंट ने लिखा, हम इस घटना की निंदा करते हैं। न्यूआर्क पुलिस द्वारा आरोपियों के खिलाफ की जाने वाली कार्रवाई का हम स्वागत करते हैं। पुलिस ने इस बाबत बताया कि घटना शुक्रवार की है। यहां न्यूआर्क में हिंदू मंदिर के बाद भारत के खिलाफ नारे लिखे गए थे। बता दें कि अमेरिका के अलग-अलग विभागों ने इस मामले पर जांच के आदेश दे दिए हैं। 

मामले की जांच में जुटी पुलिस

सैन फ्रांसिस्कों के काउंसुलेट जनरल ने इस मामले पर एक्स पर पोस्ट लिखा, स्वामी नारायण मंदिर को क्षति पहुंचाने की घटना का हम मजबूती से खंडन करते हैं। इस घटना से भारतीयों की भावना को ठेस पहुंची है। हमने इस मामले में जल्द कार्रवाई और एक्शन लेने का दबाव बनाया है। इसी कड़ी में न्यूआर्क पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। मंदिर प्रशासन की माने तो गुरुवार की रात मंदिर को नुकसान पहुंचाने का प्रयास किया गया। मंदिर के प्रवक्ता ने एएनआई को बताया कि भार्गव रावल नाम के एक भक्त ने पहले इस घटना की जानकारी दी। इसके तुरंत बाद स्थानीय प्रशासन को भी इस बात की सूचना दी गई।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement