Thursday, May 02, 2024
Advertisement

अमेरिकी सीनेट में क्यों लगा ट्रंप को झटका, 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में अब क्या होने वाला है?

US Midterm Poll & Donald Trump:अमेरिका के मिड टर्म पोल यानि मध्यावधि चुनाव में पूर्व राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप की उम्मीदों को करारा झटका लगा है। ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाई है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: November 13, 2022 12:36 IST
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

US Midterm Poll & Donald Trump:अमेरिका के मिड टर्म पोल यानि मध्यावधि चुनाव में पूर्व राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप की उम्मीदों को करारा झटका लगा है। ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाई है। अमेरिका में अब तक आए मध्यावधि चुनाव के नतीजों के मुताबिक अमेरिका में सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक पार्टी सीनेट में ट्रंप की पार्टी पर भारी पड़ रही है। इसे ट्रंप के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। क्योंकि वर्ष 2024 के लिए डोनल्ड ट्रंप अभी से राष्ट्रपित पद के दौर में शामिल होने का संकेत दे चुके हैं।

चुनावी विशेषज्ञों के अनुसार भले ही अभी कुछ सीटों के नतीजे आने बाकी हैं, लेकिन प्रथमदृष्टया डेमोक्रेटिक पार्टी ने बढ़त बना ली है। ऐसो में वह सीनेट में बहुमत बरकरार रखेगी, क्योंकि उसके दो उम्मीदवारों के रिपब्लिकन पार्टी उम्मीदवारों के खिलाफ जीत दर्ज करने का अनुमान है। नेवाडा में सीनेटर कैथरीन कोर्टेज मैस्टो के अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी एडम लैक्सेट को हराने की उम्मीद है, जिन्हें पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का समर्थन हासिल था। जबकि एरिजोना में सीनेटर मार्क केली रिपब्लिकन पार्टी उम्मीदवार ब्लैक मास्टर्स को हराने की ओर बढ़ रहे हैं। इन परिणामों के बाद 100 सदस्यीय सीनेट में डेमोक्रेटिक पार्टी के पास 50 सीटें होंगी जबकि रिपब्लिकन पार्टी के पास वर्तमान में 49 सीटें हैं। जॉर्जिया के चुनाव परिणाम अभी नहीं आए हैं।

अमेरिकी सीनेट में अभी तक रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक के सदस्यों की संख्या थी बराबर

अमेरिकी सीनेट में कुल 100 सीटें हैं, जिनमें से डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन पार्टी के 50-50 सदस्य थे। मुकाबला बराबर रहने पर उपराष्ट्रपति कमला हैरिस सीनेट की प्रमुख की हैसियत से अपना वोट डालती थीं। इससे पहले सीनेट के नेता सदन चक शूमर ने शनिवार रात जीत हासिल करने का दावा किया। उन्होंने ट्वीट किया, “सीनेट में डेमोक्रेटिक पार्टी को बहुमत।” अमेरिकी कांग्रेस (संसद) के दो सदनों सीनेट और प्रतिनिधि सभा के लिए आठ नवंबर को मतदान हुआ था। वहीं, प्रतिनिधि सभा की बात करें तो शनिवार तक रिपब्लिकन पार्टी 213 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी थी या फिर आगे चल रही थी। डेमोक्रेटिक पार्टी 203 सीटों पर आगे थी या जीत हासिल कर चुकी थी। इस बीच, डेमोक्रेटिक पार्टी के सिस्को एग्वीलर को नेवाडा का ‘सेक्रेटरी ऑफ स्टेट’ चुन लिया गयाहै। उन्होंने रिपब्लिकन पार्टी उम्मीदवार जिम मर्चेंट को हराया।

बढ़त न मिलने पर ट्रंप के लिए 2024 की राह होगी मुश्किल
अमेरिकी सीनेट के मध्यावधि चुनाव में बढ़त नहीं मिलने पर पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप के लिए 2024 की राह मुश्किल हो सकती है। ट्रंप 2024 में दोबारा चुनाव लड़ना चाहते हैं। वहीं यह चुनाव बाइडन की नीतियों और अब तक उनकी ओर से कराए गए कार्यों और शासन का सोशल ऑडिट जैसा होगा। यदि बाइडन बढ़त को कायम रखते हैं तो यह उनके लिए अच्छा संकेत माना जाएगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement