Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

दिल्ली का मौसम: 22 सालों के बाद हुई देश की राजधानी में रिकॉर्ड तोड़ बारिश

दिल्ली में भारी बारिश हुई है। हालांकि रविवार को भी बादल छाए रहने और बारिश होने की संभावना जताई गई है। इस बारिश के कारण देश की राजधानी दिल्ली का करीब 22 साल का रिकॉर्ड टूटा है।

Edited by: Bhasha
Updated on: January 09, 2022 9:34 IST
delhi rains- India TV Hindi
Image Source : ANI दिल्ली में बारिश की तस्वीरें

Highlights

  • रविवार को भी बादल छाए रहने और बारिश होने की संभावना
  • वायु गुणवत्ता में सुधार देखने को मिला
  • वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 91 दर्ज किया गया

दिल्ली का मौसम: देश की राजधानी दिल्ली में जमकर बारिश हो रही है। शुक्रवार की आधी रात से बरसात शुरू हुई और आज रविवार तक जारी है। मौसम विभाग का मानना है कि करीब 22 साल बाद ऐसी रिकॉर्ड तोड़ बरसात हुई है। इस कारण राजधानी की सड़के जलमग्न हो गई जिसके कारण आवागमन में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। मौसम विभाग ने रविवार को हल्की बारिश के साथ बादल छाए रहने का अनुमान जताया है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, शनिवार को 22 साल बाद जनवरी में एक दिन में सर्वाधिक बारिश दर्ज की गई जिससे करीब दो महीनों में शहर में सबसे अच्छी वायु गुणवत्ता दर्ज की गई। भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक सफदरजंग वेधशाला ने शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे समाप्त हुई 24 घंटे की अवधि में 41 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जो जनवरी माह के लिए पिछले 22 वर्षों में सबसे अधिक है। इससे पहले शहर में जनवरी महीने में एक दिन में सर्वाधिक वर्षा 1999 में 46 मिलीमीटर दर्ज की गई थी।

इन जगहों पर जलजमाव

भारी बारिश के कारण दिल्ली में हो रही बारिश के बाद मंडावली के अंडरपास और इसके अलावा अन्य जगहों पर जलभराव देखने को मिला। रिकॉर्ड बारिश के कारण न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी, पुल प्रहलादपुर, रिंग रोड और मंडावली जैसे राष्ट्रीय राजधानी के निचले इलाकों में पानी भर गया। 

वायु गुणवत्ता में सुधार
भारी बरसात ने भले ही ठंड बढ़ाने का काम किया है लेकिन इससे वायु गुणवत्ता में सुधार देखने को मिला है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार रात भर हुई बारिश के कारण शहर की वायु गुणवत्ता में सुधार देखा गया और शाम चार बजे बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 91 दर्ज किया गया, जो ‘संतोषजनक’ श्रेणी में आता है। पिछली बार दिल्ली की हवा इस श्रेणी में पिछले साल 25 अक्टूबर को थी। शहर में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से आठ डिग्री ज्यादा है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement