Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

भारत में फिलिस्तीनी राजदूत से मिले दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के पूर्व अध्यक्ष मनजीत सिंह जीके, मानवीय संकट पर हुई चर्चा

जागो पार्टी के अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष के साथ प्रतिनिधिमंडल में जागो पार्टी के प्रधान महासचिव डॉ. परमिंदर पाल सिंह, कौर ब्रिगेड की प्रदेश अध्यक्ष मनदीप कौर बख्शी, दिल्ली कमेटी सदस्य सतनाम सिंह खालसा, जागो पार्टी के नेता जतिंदर सिंह बॉबी, दविंदर कौर और सुखमन सिंह मौजूद थे।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: November 02, 2023 17:03 IST
 Manjit Singh GK- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV भारत में फिलिस्तीनी राजदूत से मिले मनजीत सिंह जीके और सिख प्रतिनिधि मंडल

नई दिल्ली: दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के पूर्व अध्यक्ष और जागो पार्टी के अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष मनजीत सिंह जीके के नेतृत्व में सिखों का एक प्रतिनिधिमंडल गुरुवार को  भारत में फिलिस्तीन के राजदूत से मिला। इस मुलाकात के दौरान प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने फिलिस्तीन के राजदूत अदनान मुहम्मद जाबेर अबू अलहाइजा के साथ क्षेत्र में चल रहे मानवीय संकट पर चर्चा की और विश्व शांति तथा सद्भाव की बहाली की वकालत की। इसके साथ ही प्रतिनिधिमंडल ने फिलिस्तीन को मानवीय सहायता के तौर पर जरूरी दवाएं और कच्चा राशन भेजने की भी पेशकश की।

'इस युद्ध में अब तक मारे गए हजारों निर्दोष लोग'

प्रतिनिधिमंडल में जागो पार्टी के प्रधान महासचिव डॉ. परमिंदर पाल सिंह, कौर ब्रिगेड की प्रदेश अध्यक्ष मनदीप कौर बख्शी, दिल्ली कमेटी सदस्य सतनाम सिंह खालसा, जागो पार्टी के नेता जतिंदर सिंह बॉबी, दविंदर कौर और सुखमन सिंह मौजूद थे। जीके ने फ़िलिस्तीनी राजदूत को एक पत्र सौंपा। इस बारे में मीडिया से बात करते हुए मनजीत सिंह जीके ने कहा कि फिलिस्तीन के राजदूत ने पश्चिमी देशों की बदमाशी का जिक्र करते हुए दावा किया है कि फिलिस्तीन में मानवता का क्रूर नरसंहार हुआ है। साथ ही उन्होंने बताया कि ब्रिटिश के द्वारा यहां 102 साल पहले नफ़रत के बीज बोए गए थे। उन्होंने कहा कि इसका परिणाम आज हम हजारों लोगों की जान गंवाकर भुगत रहे हैं। हमारी बिजली, पानी और भोजन की आपूर्ति रोक दी गई है। इस युद्ध में अब तक करीब 13 हजार बच्चे, युवक और महिलाएं मारे जा चुके हैं। मलबे के नीचे अभी भी करीब 2500 लोग मरे पड़े हैं। यह लड़ाई हमारे लिए महत्वपूर्ण है, हम अपनी अल अक्सा मस्जिद को नहीं छोड़ सकते, क्योंकि यह हमारा पहला कर्बला है।

'दुनिया भर के सिख पश्चिम एशिया में चल रहे संघर्ष को लेकर बहुत चिंतित'

फ़िलिस्तीनी राजदूत को लिखे पत्र के अनुसार, "दुनिया भर के सिख पश्चिम एशिया में चल रहे संघर्ष को लेकर बहुत चिंतित हैं, जिसके कारण इज़राइल और फ़िलिस्तीन दोनों में लोगों की कीमती जिंदगी जा रही है। हम हमेशा अपने पहले गुरु श्री गुरु नानक साहिब जी द्वारा प्रचारित सार्वभौमिक भाईचारे के सिद्धांत के अनुसार विश्व शांति और सद्भाव के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम समझते हैं कि फ़िलिस्तीन को वर्तमान में मानवीय संकट का सामना करना पड़ रहा है। पर सिख हमेशा मानवता के कल्याण के लिए प्रयास करते रहे हैं। इस संबंध में हम आपके लोगों को मानवीय सहायता प्रदान करने की अपनी पेशकश करते हैं। फ़िलिस्तीन में नागरिक तथा खाद्य आपूर्ति आवश्यकताओं के बारे में हमें सूचित किया जा सकता है। हम सभी पक्षों को युद्ध रोक कर शांति और सद्भाव बनाए रखने की अपील करते हैं।" फिलिस्तीन के राजदूत ने प्रतिनिधिमंडल को धन्यवाद देते हुए कठिन समय में उनके साथ खड़े होने के लिए सिख समुदाय को धन्यवाद दिया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement