Monday, April 29, 2024
Advertisement

Delhi Corona New Guidelines: दिल्‍ली में कारों में अकेले यात्रा करने वालों को मास्क पहनने से छूट, जानिए नई गाइडलाइंस

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में घोषणा की कि समिति ने 14 फरवरी से नर्सरी से आठवीं तक की कक्षाएं फिर से शुरू करने का भी फैसला किया है। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 04, 2022 16:51 IST
Delhi Corona New Guidelines- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO Delhi Corona New Guidelines

Highlights

  • दिल्‍ली में कोरोना को लेकर नई गाइडलाइंस जारी
  • स्कूल, कॉलेज और कोचिंग इंस्टीट्यूट खोलने का फैसला लिया गया
  • दिल्ली में नाइट कर्फ्यू की टाइमिंग में हुआ बदलवा

Delhi Corona New Guidelines: दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामलों में गिरावट देखते हुए दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने स्कूलों, कॉलेजों और जिमों को फिर से खोलने का फैसला किया है। डीडीएमए ने दिल्ली में कोरोना को लेकर नई गाइडलाइंस (Delhi Corona New Guidelines) जारी की है। दिल्ली में नर्सरी से लेकर सभी कक्षाओं के लिये स्कूल फिर से खुलेंगे और कुछ प्रतिबंधों के साथ जिम को खोलने की अनुमति दी गई है। वहीं, कारों में अकेले यात्रा करने वाले ड्राइवरों को मास्क पहनने से छूट दी जाएगी। 

दिल्‍ली में कोरोना को लेकर नई गाइडलाइंस जारी

  1. दिल्ली सरकार ने कोविड-19 के मामलों में कमी के मद्देनजर शुक्रवार को कोविड प्रतिबंधों में ढील देने की घोषणा की। दिल्ली में रात्रि कर्फ्यू (Delhi Night Curfew) जारी रहेगा, लेकिन अब कर्फ्यू का समय रात 10 बजे के बजाय रात 11 बजे से शुरू होगा। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने राष्ट्रीय राजधानी में उच्च शिक्षण संस्थानों और कोचिंग सेंटर के साथ-साथ नौवीं से 12वीं कक्षा के लिए स्कूलों को सात फरवरी से फिर से खोलने का फैसला किया है। 
  2. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में घोषणा की कि समिति ने 14 फरवरी से नर्सरी से आठवीं तक की कक्षाएं फिर से शुरू करने का भी फैसला किया है। सिसोदिया ने कहा कि जिन शिक्षकों का टीकाकरण नहीं हुआ होगा, उन्हें स्कूलों में आने की अनुमति नहीं होगी। डीडीएमए ने रेस्तरां को भी रात 11 बजे तक खुले रहने की अनुमति दी। 
  3. सिसोदिया ने कहा, ‘‘शुक्रवार को डीडीएमए की बैठक के दौरान कई अहम फैसले लिए गए। दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों में गिरावट को ध्यान में रखते हुए ये फैसले लिए गए। इन फैसलों से लोगों का जीवन और कारोबार पटरी पर आ सकता है।’’ सिसोदिया ने कहा कि एक अन्य महत्वपूर्ण निर्णय में डीडीएमए ने वाहनों में अकेले यात्रा करने वाले ड्राइवरों को मास्क पहनने से छूट दी और 100 प्रतिशत उपस्थिति के साथ कार्यालयों को फिर से शुरू करने की अनुमति दी है। 
  4. सिसोदिया ने कहा, ‘‘सात फरवरी से कक्षा 9-12 और नर्सरी से कक्षा आठ के स्कूल 14 फरवरी से फिर से खुलेंगे। कक्षाएं ‘हाइब्रिड मोड’ में जारी रहेंगी।’’ उपमुख्यमंत्री सिसोदिया के पास शिक्षा विभाग भी है। उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षण और कोचिंग संस्थानों को भी सोमवार से खोलने की अनुमति दी जाएगी। उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि, कॉलेजों को ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित करने से बचने और प्रत्यक्ष कक्षाएं शिक्षण शुरू करने पर जोर दिया जाएगा।’’ 
  5. उपराज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता में डीडीएमए की बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया कि जिम, स्पा और स्विमिंग पूल को खोलने की अनुमति दी जाएगी। उन्होंने कहा कि डीडीएमए ने बी 2 बी प्रदर्शनियों के आयोजन को भी अपनी मंजूरी दे दी है। अधिकारियों ने बताया कि बैठक के दौरान 15-18 वर्ष आयु वर्ग में आने वाले लोगों का टीकाकरण बढ़ाने पर जोर दिया गया। 
  6. डीडीएमए ने अपनी पिछली बैठक में सप्ताहांत के कर्फ्यू को खत्म कर दिया था और बार तथा रेस्तरां को 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ काम करने की अनुमति दी थी। दिल्ली में 13 जनवरी को कोविड-19 के 28,867 मामले आने के बाद से संक्रमण के दैनिक मामलों में कमी आई है। दिल्ली में 14 जनवरी को संक्रमण दर 30.6 प्रतिशत दर्ज की गई थी, जो महामारी की मौजूदा लहर के दौरान सबसे अधिक थी। दैनिक मामलों को 10,000 के आंकड़े से नीचे आने में 10 दिन लगे। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement