Monday, April 29, 2024
Advertisement

Yasin Malik News: अलगाववादी नेता यासीन मलिक दिल्ली के RML हॉस्पिटल में भर्ती, 22 जुलाई से कर रहा है भूख हड़ताल

Yasin Malik News: अलगाववादी नेता यासीन मलिक की हालत बिगड़ गई है, जिसके बाद उन्हें दिल्ली के RML हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है।

Reported By : Atul Bhatia Edited By : Rituraj Tripathi Updated on: July 27, 2022 14:39 IST
Yasin Malik- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV GFX Yasin Malik

Highlights

  • यासीन मलिक दिल्ली के RML हॉस्पिटल में भर्ती
  • 22 जुलाई से भूख हड़ताल पर है यासीन मलिक
  • जेल में अधिकारियों के कहने पर भी यासीन ने भूख हड़ताल छोड़ने से मना किया

Yasin Malik News: कश्मीर के अलगाववादी नेता यासीन मलिक की हालत बिगड़ गई है, जिसके बाद उन्हें दिल्ली के RML हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। गौरतलब है कि यासीन 22 जुलाई से भूख हड़ताल पर है। उसका कहना है कि जो मामला विचाराधीन चल रहा है, उस पर सही से जांच नहीं की जा रही है। इसलिए वह भूख हड़ताल पर बैठा है। जेल के आला अधिकारी भी यासीन मलिक (Yasin Malik) से बात करने पहुंचे थे, लेकिन उसने भूख हड़ताल छोड़ने से मना कर दिया। आज तबीयत खराब होने के बाद यासीन को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

यासीन को ड्रिप के जरिए दिया जा रहा था लिक्विड

दिल्ली के तिहाड़ जेल में यासीन मलिक (Yasin Malik) भूख हड़ताल पर चल रहे थे। जिसके बाद उनको ड्रिप के जरिए लिक्विड दिया जा रहा था। मलिक ने रुबैया सईद के अपहरण से जुड़े मामले में जम्मू की अदालत में व्यक्तिगत रूप से पेश होने का अनुरोध किया था, लेकिन केंद्र सरकार से इस पर कोई जवाब नहीं मिलने पर उसने भूख हड़ताल शुरू कर दी। मलिक इस मामले में आरोपी है।

JKLF का प्रमुख है यासीन

यासीन मलिक (Yasin Malik) प्रतिबंधित संगठन जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (JKLF) का प्रमुख है और उसकी उम्र 56 साल है। मिली जानकारी के मुताबिक, उसको दिल्ली की तिहाड़ जेल में कड़ी सुरक्षा के बीच कारागार संख्या-7 में एक अलग कोठरी में रखा गया था। डॉक्टर्स लगातार उसके स्वास्थ्य पर नजर रख रहे थे। उसे रविवार से ड्रिप के जरिए तरल पदार्थ दिया जा रहा था। 

अपहरण मामले में हैं आरोपी

तत्कालीन केंद्रीय गृह मंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद की बेटी रुबैया सईद के 8 दिसंबर 1989 को हुए अपहरण से जुड़े मामले में मलिक (Yasin Malik) आरोपी है। वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए सेंट्रल ब्यूरो आफ इन्वेस्टिगेशन (CBI) के स्पेशल जज के सामने पेश हुए मलिक ने कहा था कि वह रुबैया सईद के अपहरण से जुड़े मामले में जम्मू की अदालत में व्यक्तिगत रूप से पेश होना चाहता है। मलिक ने कहा था कि 22 जुलाई तक अगर सरकार ने इस संबंध में अनुमति नहीं दी, तो वह भूख हड़ताल शुरू करेगा। 

2019 में हुई थी गिरफ्तारी

मलिक को इसी साल मई में दिल्ली की एक कोर्ट ने आतंकवाद को फाइनेंस करने के मामले में दोषी पाया था। जिसके बाद उसे कई मामलों में कारावास की सजा सुनाई गई थी और सभी सजाएं एक साथ चल रही हैं।  उसे नेशनल इंवेस्टिगेटिव एजेंसी (NIA) द्वारा 2017 में दर्ज आतंकवाद के फाइनेंस मामले में साल 2019 की शुरुआत में गिरफ्तार किया गया था।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement