1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. इस राज्य में छात्राओं को स्कूटर देगी सरकार, हर दिन 100-100 रुपये भी मिलेंगे

इस राज्य में छात्राओं को स्कूटर देगी सरकार, हर दिन 100-100 रुपये भी मिलेंगे

असम के शिक्षा मंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने कहा कि राज्य सरकार छात्राओं को स्कूटर और वित्तीय प्रोत्साहन देगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे नियमित रूप से कक्षाओं में शामिल हों।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 04, 2021 17:34 IST
- India TV Hindi
असम सरकार छात्राओं को स्कूटर और वित्तीय प्रोत्साहन देगी।

गुवाहाटी: असम के शिक्षा मंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने कहा कि राज्य सरकार छात्राओं को स्कूटर और वित्तीय प्रोत्साहन देगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे नियमित रूप से कक्षाओं में शामिल हों। सरमा ने रविवार को शिवसागर में कहा कि वर्तमान में राज्य सरकार राज्य बोर्ड से कक्षा 12वीं प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण करने वाली छात्राओं को प्रज्ञान भारती योजना के तहत 22,000 दोपहिया वाहन वितरित कर रही है। राज्य सरकार इस उद्देश्य के लिए 144.30 करोड़ रुपये खर्च करेगी। 

स्कूटर और वित्तीय प्रोत्साहन मिलेगा

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार उन सभी छात्राओं को स्कूटर मुहैया कराएगी, जो राज्य बोर्ड से प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुई हैं, भले ही यह संख्या एक लाख के पार हो जाए। उन्होंने कहा कि 2018 और 2019 में प्रथम श्रेणी में कक्षा 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाली सभी छात्राओं को भी स्कूटर प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि स्कूल से लेकर स्नातकोत्तर स्तर तक की सभी छात्राओं को वित्तीय प्रोत्साहन भी प्रदान किया जाएगा और इस महीने के अंत तक यह योजना शुरू की जाएगी। 

प्रतिदिन 100 रुपये दिए जाएंगे

उन्होंने कहा कि स्कूली छात्राओं को प्रत्येक दिन के लिए प्रतिदिन 100 रुपये दिए जाएंगे ताकि वे स्कूल जा सकें, जबकि 1,500 रुपये और 2,000 रुपये की राशि क्रमशः स्नातक और स्नातकोत्तर छात्राओं को दी जाएगी। मंत्री ने आगे कहा कि यह योजना पिछले साल ही शुरू की जानी थी लेकिन कोविड-19 के प्रसार के कारण इसमें देरी हुई। 

स्कूटर वितरित करने के लिए दौरे पर हैं मंत्री

मंत्री स्कूटर वितरित करने के लिए दौरे पर हैं और उन्होंने सोमवार को एक साइकिल रैली में हिस्सा लिया। इस बीच, कोविड-19 के कारण लगभग 10 महीने तक बंद रहने के बाद एक जनवरी को फिर से खुले स्कूलों में पहले दो दिनों की तुलना में सोमवार को स्कूलों में उपस्थिति काफी अधिक रही।

(इनपुट- भाषा)

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। इस राज्य में छात्राओं को स्कूटर देगी सरकार, हर दिन 100-100 रुपये भी मिलेंगे News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X