Saturday, April 20, 2024
Advertisement

डेंगू के खिलाफ लड़ाई का अभियान स्कूली बच्चों के होमवर्क में शामिल

डेंगू के खिलाफ दिल्ली सरकार ने दिल्ली सरकार के '10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट' अभियान शुरू किया है। इस अभियान में समाज के विभिन्न वर्गों को जोड़े जाने के बाद अब यह गति पकड़ रहा है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 03, 2020 17:29 IST
Campaign for fight against dengue involved in homework of...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Campaign for fight against dengue involved in homework of school children

नई दिल्ली। डेंगू के खिलाफ दिल्ली सरकार ने दिल्ली सरकार के '10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट' अभियान शुरू किया है। इस अभियान में समाज के विभिन्न वर्गों को जोड़े जाने के बाद अब यह गति पकड़ रहा है। अभियान के पांचवें सप्ताह में स्कूली बच्चों को भी डेंगू से बचाव के उपायों के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए शामिल किया गया है।पिछले हफ्ते सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के सभी आरडब्ल्यूए को आगे आकर अपने इलाकों के निवासियों को डेंगू से बचाव के लिए किए जाने वाले उपायों के बारे में जागरूक करने के लिए कहा था।

डेंगू अभियान के पांचवें सप्ताह में दिल्ली के सभी स्कूली बच्चों को अपने घरों में प्रत्येक रविवार को सुबह 10 बजे केवल 10 मिनट के लिए एकत्र पानी का निरीक्षण करके, अपना होमवर्क करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। अपने घरों का निरीक्षण करने और एकत्र पानी की निकासी के बाद, बच्चों को अपने दोस्तों को अभियान में शामिल होने के लिए फोन करने और उनको अपने घरों में एकत्र साफ पानी का निरीक्षण करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पिछले सप्ताह कहा, "डेंगू के खिलाफ अभियान को आगे बढ़ाते हुए रविवार को 10 मिनट निकाल कर मैंने फिर से घर पर इकट्ठा साफ पानी को बदला। इस तरह से हमें डेंगू के मच्छर पैदा होने से रोकना है और अपने परिवार को एवं पूरी दिल्ली को डेंगू से बचाना है। 10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट, हर रविवार, डेंगू पर वार।"इस वर्ष, दिल्ली सरकार ने डेंगू के संबंध लोगों की मदद करने के लिए हेल्पलाइन 011-23300012 और व्हाट्सएप हेल्पलाइन 8595920530 शुरू की है।

हर रविवार को 10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट अभियान के तहत सभी दिल्लीवासियों से अपील की जा रही है कि वे घर में एकत्रित साफ जमा पानी को बदलें। डेंगू का मच्छर जमा साफ पानी में पनपता है, इसलिए लोगों को गमलों, कूलर, एसी, टायर, फूल दान आदि में जमा पानी को हर हफ्ते बदलना चाहिए। जमा पानी में तेल या पेट्रोल की कुछ बूंदें डालें। पानी की टंकी को हमेशा ढक्कन से ढक कर रखें। मुख्यमंत्री ने अपील करते हुए कहा, "अपने घर की जांच करने के बाद आप अपने 10 दोस्तों, रिश्तेदारों को फोन कर जागरूक करें। सभी के सहयोग से शहर से डेंगू को खत्म किया जा सकता है।"

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement