Sunday, May 05, 2024
Advertisement

आ गई तारीख, इस दिन से दिल्ली यूनिवर्सिटी में सभी कोर्सों की क्लासेस होंगे शुरू

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने नोटिस जारी कर सभी कोर्सों की क्लासेस शुरू होने की घोषणा कर दी है। नोटिस में यूनिवर्सिटी में बताया है कि जल्द ही ये क्लासेस शुरू होंगी। डीयू के इस फैसले का नेशनल डेमोक्रेटिक टीचर्स फ्रंट ने स्वागत किया है।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: July 07, 2023 16:24 IST
Delhi University- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली यूनिवर्सिटी

दिल्ली यूनिवर्सिटी सभी कोर्सों की क्लासेस जल्द शुरू करने जा रही है। इसके लिए डीयू ने तारीख भी तय कर दी है। डीयू ने घोषणा कि सभी कोर्सों के लिए कक्षाएं 16 अगस्त 2023 से शुरू होंगी। यूनिवर्सिटी ने इसके लिए प्रेस रिलीज जारी किया है। प्रेस रिलीज में कहा गया कि यह फैसला सेमेस्टर में एकरूपता लाने के लिए लिया गया है। कोविड महामारी ने ऐकेडमिक कैलेंडर को अस्त-व्यस्त कर दिया था, जिसके फलस्वरूप कॉलेजों में कुछ दिनों का अवकाश या कोई अवकाश नहीं था। महामारी ने सेमेस्टर की एकरूपता को भी प्रभावित किया था क्योंकि अलग-अलग वर्षों की कक्षाएं अलग-अलग समय पर शुरू हो रही थीं।

कब शुरू हो रही कक्षाएं? 

यूनिवर्सिटी की एक प्रेस रिलीज में आगे कहा गया है कि टीचर भी एक महीने के अनिवार्य अवकाश की मांग कर रहे थे क्योंकि "लगातार काम करने से उनके मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ रहा था।" बीते दिनों जारी एक नोटिस में, दिल्ली यूनिवर्सिटी ने कहा कि उसने एक समान एकेडमिक कैलेंडर को प्रभावी बनाने के लिए पिछली नोटिफिकेशन्स में संशोधन किया है। इसमें कहा गया है कि सेमेस्टर I और II के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश क्रमशः 29 अप्रैल और 15 अगस्त से शुरू होगा, जबकि सेमेस्टर III और IV के लिए अवकाश 30 मई से 15 अगस्त तक होगा। V, VI, VII और VIII के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश होगा। सेमेस्टर 27 मई से शुरू होंगे और कक्षाएं 16 अगस्त से शुरू होंगी।

बिखरे हुए सेमेस्टर थे समस्या

एक टीचर ने यूनिवर्सिटी के कदम की सरहना की और कहा,नेशनल डेमोक्रेटिक टीचर्स फ्रंट लगातार इस विसंगति को दूर करने की मांग उठा रहा था। विश्वविद्यालय ने आखिरकार इस तर्क को स्वीकार कर लिया है और अब सभी सेमेस्टर 16 अगस्त से शुरू होंगे। इसलिए 21 जुलाई से 15 अगस्त तक सभी के लिए सामान्य ग्रीष्मकालीन अवकाश होगा। बिखरे हुए सेमेस्टर शिक्षकों के साथ-साथ छात्रों के लिए भी समस्या पैदा हो रहे थे "

ये भी पढ़ें:

NExT एग्जाम पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने MBBS छात्रों को लेकर कहा, 'किसी भी छात्र को अब...'

यूपी पुलिस ने जारी किया कांस्टेबल, SI समेत 62 हजार से ज्यादा भर्तियों के डिटेल, जानें कब आएंगे नोटिफिकेशन?

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement