Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

ये है देश का टॉप कॉलेज, यहां से पढ़ी हैं दिल्ली की पूर्व सीएम व बॉलीवुड की कई हस्तियां

स्टूडेंट अक्सर परेशान रहते हैं कि कौन-सा कॉलेज उनके पढ़ाई के लिए सही है? ऐसे में कभी-कभी वे सही डिसीजन नहीं ले पाते जिसकी वजह से वो पछताते हैं। आज हम आपको देश के टॉप कॉलेज के बारे में बताने जा रहे हैं।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: August 11, 2023 14:13 IST
Miranda House- India TV Hindi
Image Source : MIRANDA HOUSE Miranda House

12वीं पास होते ही छात्र ऐसे कॉलेज की तलाश में होते हैं जहां पढ़ाई अच्छी हो, साथ ही नौकरी की भी टेंशन न हो। इसके लिए वो देश भर के कई कॉलेजों के बारे में जानकारी इकठ्ठा करते हैं। कभी-कभी तो जानकारी सही मिल जाती है पर अक्सर गलत जानकारी ही मिलती है। ऐसे में वे एडमिशन लेने के बाद पछताते हैं। पर एडमिशन ले चुके होते हैं इसलिए वे कुछ नहीं कर सकते क्योंकि उनका एक साल खराब हो जाएगा। इसलिए हम छात्रों को एक ऐसी जानकारी देने जा रहे जिसके बाद उन्हें कॉलेज का कोई मलाल नहीं होगा।

कैसे पड़ा इसका ये नाम?

हम बात कर रहे हैं दिल्ली यूनिवर्सिटी के फेमस कॉलेज मिरांडा हाउस (Miranda House College DU) की। इस कॉलेज को एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 में भी देश का टॉप कॉलेज माना गया है। जानकर आपको हैरानी होगी कि यह पिछले 7 सालों से लगातार देश का नंबर वन कॉलेज बना हुआ है। बता दें कि मिरांडा हाउस कॉलेज में पढ़ाई हाई क्वालिटी की होती है। साथ ही बता दें इस कॉलेज में सिर्फ महिलाएं ही पढ़ाई कर सकती है। इस कॉलेज की स्थापना साल 1948 में यूनिवर्सिटी के कुलपति की ओर से की गई थी। कुलपति ने एक मैगजीन को दिए इंटरव्यू में बताया था कि उनकी पसंदीदा एक्ट्रेस, उनकी बेटी और विलियम शेक्सपीयर के एक कैरेक्टर का नाम मिरांडा होने की वजह से उन्होंने इसका नाम मिरांडा हाउस रख दिया था।

कैसे मिलेगा एडमिशन?

अब ये तो देश का टॉप कॉलेज है, जाहिर है यहां एडमिशन पाना भी इतना आसान नहीं है। मिरांडा हाउस में एडमिशन पाने के लिए सीयूईटी यूजी और पीजी एग्जाम से गुजरना पड़ता है। इन परीक्षाओं में जो ज्यादा स्कोर करते हैं वे ही यहां एडमिशन ले पाते हैं, बता दें कि यहां एक-एक सीट के लिए काफी कॉम्पिटिशन होती है। इस कॉलेज में सभी प्रमुख यूजी और पीजी कोर्स उपलब्ध हैं। इसके अतिरिक्त टीचर बनने के लिए B.El.Ed कोर्स की पढ़ाई भी यहां होती है। बता दें इसके अलावा यहां कई शॉर्ट टर्म सर्टिफिकेट कोर्स भी कराए जाते हैं।

इन मशहूर हस्तियों ने की है पढ़ाई

यह कॉलेज अपने पढ़ाई के लिए पूरे देश में मशहूर है। यही कारण है कि हमारे देश की एक से बढ़कर एक मशहूर हस्तियां यहां से पढ़कर निकली हैं। बता दें कि दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित, CPIM नेता वृंदा करात, पहली महिला लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार समेत कई प्रभावशाली महिलाएं यहां की छात्रा रह चुकी हैं। इसके अतिरिक्त कई बॉलीवुड एक्ट्रेस ने भी यहीं से पढ़ाई की है। इनमें मल्लिका शेरावत, स्वरा भास्कर, मिनीषा लांबा, नंदिता दास, गायक नीति मोहन, फिल्म मेकर मीरा नायर समेत कई अन्य नाम शामिल हैं।

ये भी पढ़ें:

अब मेडिकल कॉलेजों की भी रैंकिंग होगी तय, NMC ने QCI के साथ करार

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement