Sunday, May 12, 2024
Advertisement

रेलवे में एक हजार से ज्यादा अपरेंटिस पदों पर निकली भर्ती, जानें अप्लाई करने की योग्यता और सेलेक्शन प्रोसेस

रेलवे में नौकरी की खोज कर रहे उम्मीदवारों के लिए एक शानदार खबर है। नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे ने अप्रेंटिस पदों पर भर्ती निकाली है। हालांकि अभी इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: January 09, 2024 15:03 IST
नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे में अपरेंटिस पदों निकली भर्ती - India TV Hindi
Image Source : FILE नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे में अपरेंटिस पदों निकली भर्ती

अगर आप रेलवे में नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे ने अप्रेंटिस पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। जानकारी दे दें कि इन पदों के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस अभी शुरू नहीं हुआ है। एक बार शुरू होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rrcjapur.in पर जाकर अप्लाई कर सकेंगे। 

कब से शुरू हो रहे आवेदन और कब खत्म होंगे 

नोटिफिकेशन से मिली जानकारी के मुताबिक इन पदों के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस जनवरी की 10 तारीख से शुरू होगा। इच्छुक उम्मीदवार आवेदन शुरू होने के बाद 10 फरवरी तक अप्लाई कर दें, जो कि इसके लिए लास्ट डेट है। 

वैकेंसी डिटेल 

अधिसूचना में दिए गए विवरण के मुताबिक इस भर्ती के जरिए कुल अपरेंटिस के 1646 पदों को संगठन में भरा जाएगा। 

पात्रता मापदंड

  • आवेदन करने वाले उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंकों के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा या इसके समकक्ष (10+2 परीक्षा प्रणाली के तहत) उत्तीर्ण होना चाहिए और उसके पास राष्ट्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद द्वारा जारी अधिसूचित ट्रेड में राष्ट्रीय व्यापार प्रमाणपत्र भी होना चाहिए। एनसीवीटी) / राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद (एससीवीटी)। 
  • उम्मीदवारों को 15 वर्ष की आयु पूरी करनी चाहिए और 24 वर्ष की आयु पूरी नहीं करनी चाहिए।

सेलेक्शन प्रोसेस

चयन अधिसूचना के तहत आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों के संबंध में तैयार की गई मेरिट सूची के आधार पर होगा। इस उद्देश्य के लिए मैट्रिकुलेशन में अंकों के प्रतिशत (न्यूनतम 50% कुल अंकों के साथ) + जिस ट्रेड में अप्रेंटिसशिप की जानी है उसमें आईटीआई अंकों के आधार पर मेरिट सूची तैयार की जाएगी।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement