Monday, April 29, 2024
Advertisement

अब साल में तीन होगी सीए इंटर और फाउंडेशन की परीक्षा, ICAI ने किया पैटर्न में बड़ा बदलाव

सीए इंटर और फाउंडेशन की परीक्षा में बड़ा बदलाव हुआ है। ICAI ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि अब साल में 3 बार छात्र एग्जाम दे सकेंगे।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: March 08, 2024 15:22 IST
अब साल में तीन होगी सीए...- India TV Hindi
Image Source : FILE अब साल में तीन होगी सीए इंटर और फाउंडेशन की परीक्षा

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) ने बड़ा बदलाव घोषित किया है। ICAI ने इसकी घोषणा की है। नई गाइडलाइन की मानें तो अब साल में तीन बार चार्टर्ड अकाउंटेंट्स (सीए) फाउंडेशन और इंटर परीक्षाएं होगी। बता दें कि इससे पहले आईसीएआई साल में दो बार सीए परीक्षा आयोजित करता है। परीक्षाएं आमतौर पर मई-जून और नवंबर-दिसंबर सत्र में आयोजित की जाती हैं।

सीसीएम ने दी जानकारी

यह घोषणा आईसीएआई के केंद्रीय परिषद सदस्य (सीसीएम) धीरज खंडेलवाल ने की। धीरज खंडेलवाल ने एक्स पर एक पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, “सीए फाउंडेशन और सीए इंटर स्तर के लिए साल में तीन बार सीए परीक्षाएं शुरू करके सीए छात्र समुदाय के पक्ष में लाभकारी बदलाव लाने के लिए आईसीएआई द्वारा उठाए गए कदम का स्वागत है। आगे के अपडेट जल्द ही आईसीएआई द्वारा स्पष्ट किए जाएंगे। 

ICAI फाउंडेशन एग्जाम पैटर्न

ICAI फाउंडेशन एग्जाम देश में सीए यानी चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के लिए पहले फेज की परीक्षा है। जिन छात्रों ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कक्षा 12वीं की परीक्षा पास की है, वे फाउंडेशन परीक्षा दे सकते हैं। सीए फाउंडेशन परीक्षा पास करने के बाद दूसरे फेज इंटरमीडियट है। सीए इंटरमीडिएट फेज 4-4 सब्जेक्ट्स के दो समूह होता है। फाउंडेशन क्लियर करने के बाद छात्र सीए इंटरमीडिएट कोर्सेज में आवेदन करने के लिए एलिजिबल हो जाता है। फिर इसके बाद सीए फाइनल की परीक्षा होती है, जो सीए बनने का अंतिम फेज होता है।

ये भी पढ़ें:

राजस्थान में युवाओं के लिए निकाली गई जूनियर पदों पर भर्ती, शुरू हो चुके हैं आवेदन

NEET UG 2024 के उम्मीदवार ध्यान दें! एनटीए ने आधार से जुड़ा जारी किया अहम नोटिस

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement