Friday, May 17, 2024
Advertisement

बिहार के सरकारी स्कूलों में छात्राओं के मानसिक तनाव और शारीरिक विकास पर चलेंगी स्पेशल क्लासेस

बिहार के सरकारी स्कूलों में छात्राओं में मानसिक तनाव दूर करने तथा शारीरिक विकास के दौरान आने वाली परेशानियों की जानकारी देने के लिए विशेष कक्षाएं आयोजित की जाएगी।

Edited By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: January 07, 2023 19:00 IST
इस पहल को हर स्कूलों में नए सत्र से लागू किया जाएगा।- India TV Hindi
इस पहल को हर स्कूलों में नए सत्र से लागू किया जाएगा।

बिहार के सरकारी स्कूलों में छात्राओं में मानसिक तनाव दूर करने तथा शारीरिक विकास के दौरान आने वाली परेशानियों की जानकारी देने के लिए विशेष कक्षाएं आयोजित की जाएगी। इसके लिए चयनित शिक्षिकाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा। शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि नए शैक्षणिक सत्र में सप्ताह में एक दिन इससे जुड़ी कक्षाएं आयोजित की जाएंगी। इसकी शुरूआत प्रखंड के तीन तीन माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालय से की जाएगी। इसके लिए प्रत्येक प्रखंड में एक एक शिक्षिका को मास्टर प्रशिक्षक के रूप में प्रशिक्षित किया जा रहा है, जो प्रखंड में अन्य शिक्षिकाओं को प्रशिक्षित करेंगी। इसका उद्देश्य न केवल छात्राओं के शारीरिक विकास के दौरान आने वाले बदलाव की जानकारी देना है बल्कि सरकारी स्कूल की छात्राएं किशोरावस्था पर खुलकर बात भी कर सके, यह भी समझना है।

अधिकारी बताते है कि छात्राओं को समझाने के लिए कई छोटे-छोटे वीडियो भी बनाए गए हैं। पटना जिला शिक्षा विभाग के एक अधिकारी बताते हैं कि पटना में मास्टर ट्रेनर का एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया है। उन्होंने बताया कि फरवरी तक प्रशिक्षण का काम पूरा होने की उम्मीद है और नए सत्र से ऐसी कक्षाएं आयोजित की जा सकेंगी। सरकारी स्कूलों की छात्राएं अब किशोरावस्था पर खुलकर बात कर सकें इसलिए यह पहल बिहार सरकार द्वारा लाई गई है। इस पहल को हर स्कूलों में नए सत्र से लागू कर दिया जाएगा।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement