Sunday, April 28, 2024
Advertisement

यूजीसी ने दिल्ली, यूपी समेत कई राज्यों की 20 यूनिवर्सिटी को घोषित किया फर्जी, देखें लिस्ट में कहीं आपका विश्वविद्यालय भी तो शामिल नहीं

यूजीसी ने दिल्ली, यूपी समेत कई राज्यों की 20 यूनिवर्सिटी को फर्जी घोषित किया है। इस लिस्ट में सबसे ज्यादा दिल्ली के संस्थानों का नाम है। इसके बाद यूपी है।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: August 02, 2023 19:48 IST
UGC- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK यूजीसी ने 20 यूनिवर्सिटीज को फर्जी घोषित किया है।

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) ने बुधवार को 20 विश्वविद्यालयों को "फर्जी" घोषित कर दिया है। साथ ही यूजीसी ने यह भी कहा कि उन्हें कोई भी डिग्री प्रदान करने का अधिकार नहीं है। यूजीसी ने सभी यूनिवर्सिटी की लिस्ट भी जारी की है। इस लिस्ट में दिल्ली की 8 यूनिवर्सिटी शामिल हैं, जो इस लिस्ट में सबसे अधिक हैं। इसके अलावा यूपी की भी 4 संस्थान के नाम हैं। बता दें कि यूजीसी के संज्ञान में यह भी आया है कि कई संस्थान यूजीसी एक्ट के प्रावधानों के विपरीत डिग्री दे रहे हैं।

डिग्रियों को मान्यता नहीं मिलेगी

यूजीसी ने कहा कि ऐसे यूनिवर्सिटीज द्वारा प्रदान की गई डिग्रियों को न तो मान्यता मिलेगी और न ही हायर एजुकेशन या किसी नौकरी के लिए मान्य होंगी। यूजीसी सचिव मनीष जोशी ने कहा, इन यूनिवर्सिटी को कोई डिग्री प्रदान करने का अधिकार नहीं है। उन्होंने इन संस्थानों की एक सूची जारी करते हुए कहा, ये विश्वविद्यालय "फर्जी" हैं।

ये रहे नाम

इस लिस्ट में दिल्ली के आठ "फर्जी" विश्वविद्यालय हैं, जिनके नाम ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ पब्लिक एंड फिजिकल हेल्थ साइंसेज; कमर्शियल यूनिवर्सिटी लिमिटेड, दरियागंज; यूनाइटेड नेशन यूनिवर्सिटी; वोकेशनल यूनिवर्सिटी; एडीआर-सेंट्रिक ज्यूरिडिकल यूनिवर्सिटी; इंडियन इंस्टिट्यूशन ऑफ साइंस एंड इंजीनियरिंग; विश्वकर्मा ओपेन यूनिवर्सिटी फॉर सेल्फ एंप्लायमेंट; और आध्यात्मिक विश्वविद्यालय (Spiritual University) है।

यूपी के भी चार

वहीं, उत्तर प्रदेश में ऐसे चार यूनिवर्सिटी हैं - गांधी हिंदी विद्यापीठ; नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ़ इलेक्ट्रो कॉम्प्लेक्स होम्योपैथी; नेताजी सुभाष चंद्र बोस यूनिवर्सिटी (ओपेन यूनिवर्सिटी और भारतीय शिक्षा परिषद। 

अन्य राज्य के भी 

इस लिस्ट में आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल में दो-दो ऐसे विश्वविद्यालय हैं, जो फर्जी घोषित किए गए हैं, आंध्र प्रदेश में क्राइस्ट न्यू टेस्टामेंट डीम्ड यूनिवर्सिटी और बाइबिल ओपन यूनिवर्सिटी ऑफ इंडिया, और पश्चिम बंगाल में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ अल्टरनेटिव मेडिसिन और इंस्टीट्यूट ऑफ अल्टरनेटिव मेडिसिन एंड रिसर्च। इस लिस्ट में अन्य राज्य जैसे- बदगानवी सरकार वर्ल्ड ओपन यूनिवर्सिटी एजुकेशन सोसाइटी (कर्नाटक), सेंट जॉन्स यूनिवर्सिटी (केरल), राजा अरबी यूनिवर्सिटी (महाराष्ट्र) और श्री बोधि एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन (पुडुचेरी) भी हैं।

(इनपुट- पीटीआई)

ये भी पढ़ें:

अब अग्निवीर नौकरी के साथ कर सकेंगे पढ़ाई,  IGNOU ने 5 स्किल बेस्ड बैचलर डिग्री प्रोग्राम किए लांच

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement