Thursday, May 02, 2024
Advertisement

शीतलहर के कारण यूपी के स्कूलों की टाइमिंग में हुआ बदलाव, यूनिफॉर्म की बाध्यता भी खत्म

यूपी के कई जिलों में शीतलहर और बारिश की संभावना को देखते हुए स्कूलों को बंद कर दिया गया है। साथ ही अब छात्रों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए स्कूलों की टाइमिंग में भी बदलाव किया गया है। बता दें कि इस बाबत आदेश जारी कर दिया गया है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: January 05, 2024 9:11 IST
Up school timing changed Due to cold wave uniform code also terminated in uttar pradesh- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO प्रतीकात्मक तस्वीर

यूपी के कई जिलों में बारिश और शीतलहर के मद्देनजर छात्र-छात्राओं की सुरक्षा और स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए 12वीं तक के सभी स्कूलों को शनिवार तक के लिए बंद कर दिया गया है। इस बाबत प्रयागराज में जिला विद्यालय निरीक्षक पीएन सिंह ने आदेश जारी किया था। वहीं गोरखपुर के जिलाधिकारी कृष्णा करुणेश ने बताया कि ठंड में छात्रों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए 12वीं तक के सभी स्कूलों में पठन-पाठन 6 जनवरी तक बंद रहेगा। इस बीच एक अहम सूचना फिर आई है। दरअसल अब 12वीं तक के स्कूलों की टाइमिंग में भी बदलाव किया गया है।

स्कूल की टाइमिंग में हुआ बदलाव

दरअसल उत्तर प्रदेश में भीषण ठंड के चलते 9वीं से 12वीं तक के सभी स्कूलों का समय बदलकर सुबह 10 बजे से दोपहर के 3 बजे तक कर दिया गया है। इसे लेकर शिक्षा निदेशक (माध्यमिक शिक्षा) महेंद्र देव ने गुरुवार को आदेश जर कर दिया है। बता दें कि इससे पहले स्कूलों का समय सुबह के 8.50 बजे से दोपहर के 2.50 बजे तक था। बता दें कि स्कूलों को बंद किए जाने को लेकर मेरठ में डीआईओएस राजेश कुमार ने कहा कि अगर अवकाश के बावजूद अगर स्कूल खोले जाते हैं तो प्रशासन की तरफ से कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि शीतलहर के चलते कक्षा 8 तक के सभी बोर्ड स्कूल बंद है, फिर भी कुछ स्थानों पर बच्चे स्कूल आते दिखे ते। इस मामले पर छात्रा नेता विनीत चपराना ने भी डीएम को ट्वीट कर शिकायत की थी।

शीतलहर के कारण यूनिफॉर्म की बाध्यता खत्म

वहीं दूसरी तरफ यूपी के लखनऊ में पड़ रही भीषण ठंड के कारण स्कूलों में यूनिफॉर्म की बाध्यता को खत्म कर दी गई है। बुधवार को इस बाबत एक आदेश भी जारी किया गया था। लखनऊ के डीएम सूर्यपाल गंगवार ने स्कूली बच्चों के लिए आदेश जारी किया था। इस आदेश के मुताबिक, कक्षा 1 से 8वीं तक के छात्रों के स्कूल की छुट्टी रहेगी। कक्षा 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं का संचालन सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक किया जाएगा। इसके साथ ही छात्रों की यूनिफॉर्म की बाध्यता को खत्म कर दिया गया है। बता दें कि 6 जनवरी तक छात्र कोई भी गर्म कपड़ा पहनकर स्कूल जा सकते हैं। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement