Friday, May 03, 2024
Advertisement

आखिर क्यों लोगों में सरकारी नौकरी का है इतना क्रेज? जबकि कई जगह प्राइवेट जॉब में भी मिलती है मोटी सैलरी

भारत में हर साल में लाखों कैंडिडेट्स अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं में उतरते हैं। इनमें से बहुत कम ही होते हैं जो अपने लक्ष्य को भेद पाते हैं यानी सरकारी नौकरी को हासिल कर पाते हैं। लेकिन फिर भी लोगों का झुकाव सरकारी नौकरी की तरफ इतना क्यों है? इस बात को आज हम इस खबर के माध्यम से समझेंगे।

Akash Mishra Written By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: February 17, 2023 14:49 IST
सांकेतिक फाइल फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फाइल फोटो

हमारे देश भारत को भी विश्व में यंग नेशन की ख्याति प्राप्त है। एक रिपोर्ट के मुताबिक हमारे देश की औसत आयु 29 वर्ष है, जबकि चीन की 37 वर्ष और जापान की 48 वर्ष।  हमारे देश में नौकरी-पेशे की तरफ कदम बढ़ाने वाले ज्यादातर युवाओं की चाहत होती है कि वह एक सरकारी नौकरी करें। इसके लिए युवा दिन रात पढ़ाई करके कड़ी मेहनत करते हैं और तैयारी करते हैं। भारत में हर साल में लाखों कैंडिडेट्स अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं में उतरते हैं। इनमें से बहुत कम ही होते हैं जो अपने लक्ष्य को भेद पाते हैं यानी सरकारी नौकरी को हासिल कर पाते हैं। लेकिन फिर भी लोग जी तोड़ के तैयारी करते हैं। आखिर लोगों का झुकाव सरकारी नौकरी की तरफ इतना क्यों है? क्यों लोग प्राइवेट नौकरी की बजाय सरकारी नौकरी को प्रायोरिटी देते हैं? इन सारी बातों को आज हम इस खबर के माध्यम से समझेंगे। 

आज के समय में सरकारी नौकरी हासिल करना या उसके लिए सेलेक्ट होने सुई में धागा डालने के समान है। लेकिन इतनी कम संभावनाओं के होते हुए भी सरकारी नौकरी का क्रेज लोगों में कम नहीं हुआ है। आखिर ये क्रेज हो भी क्यों नहीं, सरकारी नौकरी हासिल करने के जो फायदे हैं उनको देखा जाए तो इसका क्रेज बनता ही है।  नीचे बताए गए प्वाइंट्स से समझिए कि लोगों का क्यों होता है सरकारी नौकरी की तरफ ज्यादा झुकाव। 

जॉब सिक्योरिटी

लोगों का झुकाव सरकारी नौकरी की तरफ होने का सबसे बड़ा कारण होता है जॉब सिक्योरिटी। एक बार सरकारी कर्मचारी बन गए तो आपकी लाइ सेट है। आपको कोई भी ऐसे नौकरी से नहीं निकाल सकता। ऐसा तभी हो सकता हैं जब आपके खिलाफ कोई आपराधित मामला साबित हो जाए, तभी आपकी नौकरी जा सकती है। 

सैलरी प्वाइंट
सरकारी नौकरी करने वालों को सैलरी भी बेहद अच्छी दी जाती है। बात सिर्फ सैलरी की ही नहीं, सरकार समय-समय पर महंगाई एवं अन्य भत्ते बढ़ाती रहती है, जिसकी वजह से कर्मचारियों की सैलरी भी बढ़ती रहती है। 

समय पर मिलती है सैलरी
गवर्नमेंट जॉब का का एक सबसे बड़ा फ़ायदा यह भी है कि उनकी सैलरी हमेशा समय पर आती है, इसमें कभी भी देरी नहीं होती है। 

लाइफ बैलेंस
सरकारी नौकरी करने वालों के लिए सबसे अच्छी बात यह होती है कि उनकी प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ बैलेंस रहती है। सरकारी कर्मचारियों को निर्धारित घंटों में ही काम करना होता है और उनपर वर्क प्रेशर प्राइवेट जॉब के मुकाबले न के बराबर होता है। वहीं, छुट्टियों के लिए परेशान नहीं होनी पड़ता। ऐसे में सरकारी नौकरी अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को आसानी से बैलेंस कर पाते हैं।

सामाजिक प्रतिष्ठा
आप सभी ने अपने आस पास देखा ही होगा कि सराकरी नौकरी वाले का कद और इज्ज्त दोनों जबर होती हैं। समाज मे सरकारी नौकरी करने वालों को बेहद ऊंचा स्तर दिया जाता है। 

आज के इस आधुनिक समय में भी लोगों  का सरकारी नौकरी को लेकर जो क्रेज है वो कम नहीं हुआ है। लोगों अब भी प्रयोरिटी लिस्ट में प्राइवेट नौकरी की जगह सरकारी नौकरी को ही रखते हैं। जबकि सैलरी के मामले में कई प्राइवेट जॉब काफी मोटी सैलरी देती है। यहां तक कि कई जगह प्राइवेट नौकरी में फैसेलिटीज भी बेहद अच्छी मिलती हैं। लेकिन बात जब जॉब सिक्योरिटी की आती है तो सरकारी नौकरी उसमें लोगों के पैमाने पर ज्यादा खरी उतरती है। उपर बताए गए कारणों- जॉब सिक्योरिटी, लाइफ बैलेंस आदि वजहों से लोग सरकारी नौकरी की तरफ ज्यादा झुकाव रखते हैं। 

ये भी पढ़ें- कभी सोचा है कि Trains में AC कोच बीच में ही क्यों होते हैं? जानें इसकी वजह

UP Board Exam: बोर्ड एग्जाम में सख्ती का डर? पहले दिन ही छोड़ी 4 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने परीक्षा

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement