Monday, May 06, 2024
Advertisement

UP Election 2022: सिराथू का रण जीतेंगे केशव प्रसाद मौर्या! आसपास की सीटों पर भी डाल रहे हैं असर

अब 2022 के विधानसभा चुनावों में कौशांबी जिले की इकाई को एक बार फिर अपने बड़े नेता स्टार प्रचारक केशव प्रसाद मौर्य से काफी उम्मीदे हैं। बीजेपी की सिराथू इकाई को इस बार भी पटेल मतदाताओं के साथ की उम्मीद है।

Gaurav Shukla Written by: Gaurav Shukla @gshukla234
Updated on: February 21, 2022 22:18 IST
Keshav Prasad Maurya, UP Deputy CM - India TV Hindi
Image Source : TWITTER Keshav Prasad Maurya, UP Deputy CM 

Highlights

  • सिराथू विधानसभा सीट: केशव प्रसाद मौर्य चुनावी रण में रचेंगे इतिहास?
  • सपा गठबंधन की प्रत्याशी पल्लवी पटेल से है मुकाबला
  • सिराथू विधानसभा सीट पर 27 फरवरी को होना है मतदान

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश (Uttar Pardesh) में पांचवें चरण में 12 जिलों की 61 सीटों पर 27 फरवरी को मतदान होना है। इस चरण में कौशांबी जिले की सिराथू विधानसभा सीट राज्य की सबसे चर्चित सीटों में से एक है। सूबे के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) कौशांबी जिले की सिराथू विधानसभा सीट (Sirathu Assembly Seat) से चुनावी मैदान में हैं। क्षेत्र में केशव प्रसाद मौर्य की छवि ऐसे नेता की है, जो मिलनसार और सबको साथ लेकर चलने वाले हैं। साथ ही भाजपा ने जातीय समीकरण को ध्यान में रखते हुए केशव प्रसाद मौर्य को सिराथू से कैंडिडेट बनाया है। सिराथू से केशव प्रसाद मौर्या को कैंडिडेट बनाए जाने का असर आसपास की सीटों पर भी पड़ता नजर आ रहा है।

2012 में केशव प्रसाद मौर्य ने ही बीजेपी का खाता खोला था

अगर पिछले चुनावों की बात करें तो 2012 में केशव प्रसाद मौर्य ने ही बीजेपी का खाता खोला था और 2017 में प्रदेश अध्यक्ष रहते हुए कौशांबी (Kaushambi) जिले की तीनों सीटों पर जीत दिलाई थी। 2017 के यूपी विधानसभा चुनाव में पूरे उत्तर प्रदेश में बीजेपी की प्रचंड जीत का सेहरा प्रदेश अध्यक्ष के नाते केशव के सिर पर बंधा था और उन्हें भारतीय जनता पार्टी ने उपमुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी देकर कद बढ़ाया था। 

जानिए क्या कहता है वोटों की गणित?

अब 2022 के विधानसभा चुनावों में कौशांबी जिले की इकाई को एक बार फिर अपने बड़े नेता स्टार प्रचारक केशव प्रसाद मौर्य से काफी उम्मीदे हैं। बीजेपी की सिराथू इकाई को इस बार भी पटेल मतदाताओं के साथ की उम्मीद है। पटेल वर्ग सियासत की शुरुआत से केशव मौर्य के समर्थन देता आया है। मुस्लिम प्रत्याशी होने की वजह से सपा को बीएसपी प्रत्याशी नुकसान पहुंचा सकते हैं। इससे भी अप्रत्यक्ष रूप से बीजेपी को ही फायदा होने के आसार हैं। केशव सिराथू सीट से चुनावी मैदान मे हैं जिसका असर आसपास की सीटों पर भी पड़ता दिखाई दे रहा है। यही वजह है कि भाजपा एक बार फिर कौशांबी जिले में अपने बड़े नेता केशव प्रसाद मौर्य के दम पर 2017 वाला इतिहास दोहराने का दावा कर रही है। 

केशव मौर्य का राजनीतिक सफर

  • 2012 में पहली बार बीजेपी से सिराथू विधानसभा से जीते
  • 2014 में फूलपुर लोकसभा से सांसद चुने गये तब सिराथू विधानसभा से इस्तीफा दिया
  • 2016 में बीजेपी ने विधानसभा चुनाव से पहले यूपी प्रदेश अध्यक्ष बनाकर बड़ी जिम्मेदारी दी
  • 2017 में यूपी में बीजेपी सरकार बनने पर उपमुख्यमंत्री बनाए गए
  • 2017 में उपमुख्यमंत्री बनने पर लोकसभा से इस्तीफा दिया और विधानपरिषद के सदस्य बने
  • 2022 के विधानसभा चुनाव में सिराथू से बीजेपी प्रत्याशी के रूप में चुनावी मैदान में हैं

जानिए सिराथू सीट से कितने उम्मीदवार हैं मैदान में

सिराथू विधानसभा से इस बार केशव प्रसाद मौर्य सहित 18 प्रत्याशी चुनाव मैदान में ताल ठोक रहे हैं। इनमें सपा गठबंधन की पल्लवी पटेल, बसपा के मुंसब अली उस्मानी, कांग्रेस की सीमा देवी, बीएमपी के धीरज कुमार मौर्या, लोकदल के राजेन्द्र सोनकर, शिवसेना के राजेश कुमार, साकिपा के विजय कुमार, आप के विष्णु कुमार, राष्ट्रीय समाज पार्टी के शत्रुजीत पाल, एआईएमआईएम के शेर मोहम्मद, राष्ट्र उदय पार्टी के संजीव पंडा, सबका दल यूनाइटेड के ज्ञान सिंह, निर्दल अरविंद सिंह, छेद्दू, जितेन्द्र कुमार, प्रदीप कुमार व वीरेन्द्र कुमार साहू सिराथू सीट से मैदान में हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement