1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. आप भी लगवाने जा रहे हैं कोविड वैक्सीन? मगर मन में उठ रहे हैं कई सवाल, पढ़िए ये खबर मिलेंगे सारे जवाब

आप भी लगवाने जा रहे हैं कोविड वैक्सीन? मगर मन में उठ रहे हैं कई सवाल, पढ़िए ये खबर मिलेंगे सारे जवाब

कोविड वैक्सीन कहां लगवाएं? उसके लिए रजिस्टर कैसे करें? क्या क्या डॉक्यूमेंट्स लगेंगे? हमें कौन सी वैक्सीन लगेगी? कौन सी वैक्सीन बेहतर है? क्या वैक्सीनेशन कराने में पैसे लगेंगे या ये फ्री है? क्या वैक्सीन के कुछ साइड इफेक्ट्स हैं? इन तमाम सवालों का जवाब यहां देखिए।

Jyoti Jaiswal Jyoti Jaiswal
Updated on: April 09, 2021 23:28 IST
Covid vaccination- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Covid vaccination

कोविड 19 के लिए वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, फ्रंटलाइन वर्कर्स के बाद अब आम लोगों को भी वैक्सीन लग रही हैं।  ऐसे में मन में कई सवाल हैं? कोविड वैक्सीन कहां लगवाएं? उसके लिए रजिस्टर कैसे करें?  क्या क्या डॉक्यूमेंट्स लगेंगे? हमें कौन सी वैक्सीन लगेगी? कौन सी वैक्सीन बेहतर है? क्या वैक्सीनेशन कराने में पैसे लगेंगे या ये फ्री है? क्या वैक्सीन के कुछ साइड इफेक्ट्स हैं?  इन तमाम सवालों का जवाब हम आपको देंगे? 

कैसे करें कोविड वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन?

कोविड वैक्सीन अब 45 साल से ऊपर के लोगों को लग रही है, अगर आप इस एज ग्रुप में आते हैं तो आप वैक्सीन लगवा सकते हैं। कोविड वैक्सीन लगवाने के लिए आप ऑनलाइन भी रजिस्टर कर सकते हैं और ऑफलाइन भी। ऑनलाइन खुद को रजिस्टर करने के लिए आपको cowin.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। यहां आपसे आपका मोबाइल नंबर पूछा जाएगा, जिसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगी, ओटीपी डालने के बाद आपको अपना नाम, उम्र जेंडर आदि की जानकारी देनी होगी, अपना पहचान पत्र अपलोड करना होगा और फिर वैक्सीनेशन सेंटर और तारीख का चुनाव करना होगा। आप आरोग्य सेतु एप में जाकर भी खुद को वैक्सीनेशन के लिए रजिस्टर कर सकते हैं। वहीं अगर आपकी उम्र 60 साल से ज्यादा है तो आप अपने मोबाइल से सिर्फ 1507 डायल करेंगे और आपको फोन पर ही सारी जानकारी मिल जाएगी। एक मोबाइल नंबर से 4 लोगों का रजिस्ट्रेशन हो सकता है, यानी कि आप अपना और अपने परिवार के 3 अन्य सदस्यों को वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्टर कर सकते हैं। अगर आप चाहें तो ऑफलाइन भी टीकाकरण केंद्र में जाकर खुद को रजिस्टर कर सकते हैं।

तेजी से बढ़ रहा है कोरोना का ग्राफ, इन 5 आयुर्वेदिक काढ़ों का सेवन कर इम्यूनिटी करें बूस्ट

कोविशील्ड लगवाएं या को-वैक्सीन?

कोविड 19 से बचाव के लिए दौ वैक्सीन लग रही है। की दो कोविशील्ड और को-वैक्सीन। आपको कौन की वैक्सीन दी जाएगी, इसका चुनाव आप नहीं कर सकते हैं। हालांकि टीकाकरण में आपकी मर्जी से होगा। आप चाहें तो वैक्सीन लेने से मना कर सकते हैं, और दोबारा रजिस्ट्रेशन करके अपनी पसंद की वैक्सीन लगवा सकते हैं। वैक्सीनेशन सेंटर, समय और तारीख का चुनाव आप कर सकते हैं। दोनों ही वैक्सीन सरकार से मान्यता प्राप्त है, आप कोई भी वैक्सीन लगवा सकते हैं। एक बात का और ध्यान रखना है कि कोविशील्ड और को-वैक्सीन दोनों ही वैक्सीन की दो डोज़ लग रही है। तो आपको दोनों टीका लगवाना है,  पहला डोज़ लेने के 28 दिन बाद दूसरा डोज़ लगेगा। दोनों टीका लगने के बाद ही आप पूरी तरह सुरक्षित होंगे। इसलिए अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए दोनों टीके लगवाएं। पहला टीका लगने के बाद दूसरे टीके की जानकारी आपको एसएमएस पर मिल जाएगी। 

Covid vaccination

Image Source : INDIA TV
Covid vaccination

इस समय रोजाना पिएं हल्‍दी का पानी, वजन कम होने के साथ इम्यूनिटी होगी बूस्ट

क्या वैक्सीन के पैसे देने होंगे?

आपको बता दें, सरकारी अस्पताल में वैक्सीन मुफ्त में लग रही है लेकिन अगर आप प्राइवेट अस्पताल में वैक्सीन लगवाना चाहते हैं तो आपको 250 रुपये देने होंगे। 

 डॉक्युमेंट्स क्या क्या ले जाने हैं? 

Covid vaccination

Image Source : INDIA TV
Covid vaccination

आपको अपना आयु प्रमाणपत्र और पहचान पत्र ले जाना है, पहचान पत्र के लिए आधार कार्ड, वोटर कार्ड, डीएल, पासपोर्ट मान्य हैं। आपको बस इनमें से कोई एक पहचान पत्र ले जाना है। ग्रामीण इलाकों में आशा वर्कर्स और आंगनवाड़ी आपको वैक्सीन लगवाने और सेंटर तक ले जाने में मदद करेंगी।

मिलिंद सोमन ने कोरोना वायरस को दी मात, इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए पिया ये काढ़ा, जानें रेसिपी

क्या कोविड वैक्सीन के कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं? 

आम तौर पर इन वैक्सीन का कोई भी साइड इफेक्ट्स नहीं है, हो सकता है कि आपको हल्का बुखार या हल्का बॉडी पेन हो तो ये नॉर्मल है। इसलिए कोविड वैक्सीन लगवाने के बाद आधे घंटे आराम करने की सलाह दी जाती हैं। अगर कोई परेशानी महसूस होती है तो तुरंत आपको नजदीकी प्रशासन को सूचित करना होगा जिससे आपकी मदद हो सके।

अगर आप कोरोना वायरस के संक्रमण से उबर चुके हैं तो क्या फिर भी आपको टीका लगवाना है?

Covid vaccination

Image Source : INDIA TV
Covid vaccination

जवाब है हां, कोरोना वायरस से संक्रिमत होने पर शरीर में एंटी बॉडी होता है मगर आपको कोरोना वायरस से सुरक्षित रहना है तो आपको वैक्सीन लगवानी होगी भले ही आप कोरोना वायरस के संक्रमण से उबर चुके हों।

क्या कैंसर शुगर और हाईबीपी के लोगों के लिए वैक्सीन सेफ है? 

जवाब है हां बिल्कुल, बल्कि गंभीर बीमारी से जूझ रहे लोग हाई रिस्क में आते हैं ऐसे में टीका लगवाना और जरूरी हो जाता है। हमें उम्मीद है कि आपके मन की सारी शंकाएं दूर हो गई होंगी तो अगर आप 45 साल से ऊपर हैं तो आप खुद को कोविड वैक्सीन के लिए रजिस्टर करवा लीजिए। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment
X