Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Jiah Khan Suicide Case में सूरज पंचोली के बरी होने के बाद एक्ट्रेस की मां ने किया बड़ा खुलासा, बोलीं- केस गलत दिशा में...

Jiah Khan Suicide Case: जिया खान की मां राबिया खान ने एक बयान में कई बड़े खुलासे किए हैं। उन्होंने कहा, "पूरी जांच न्यायपालिका प्रणाली का मजाक था।"

Reported By : Namrata Dubey Edited By : Ritu Tripathi Published on: May 10, 2023 12:28 IST
Jiah Khan Suicide Case- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Jiah Khan Suicide Case

Jiah Khan Suicide Case: अभिनेत्री जिया खान को आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में बॉलीवुड अभिनेता सूरज पंचोली को हाल ही में अदालत द्वारा सबूतों के अभाव में बरी किया गया। जिसके बाद अब एक्ट्रेस की मां राबिया खान ने कई बड़े खुलासे किए हैं, उन्होंने एक बयान जारी किया है। उन्होंने कहा, "'निर्दोष' साबित होना अपने आप में प्रिडिक्टेड था क्योंकि अदालत में कोई भी हैरान और हैरान नहीं था। मुझे कुछ सेकंड के लिए इस फैसले ने चौंका दिया था। लेकिन फिर मुझे जल्द ही एहसास हुआ कि यह वास्तव में अदालत का सही फैसला था।"

क्या बोलीं राबिया 

राबिया खान ने कहा, "मैंने 28 अप्रैल की सुबह लंदन से मुंबई की यात्रा की, जिस दिन को अदालत ने फैसला सुनाने के लिए आरक्षित किया था। मैं अपनी पूरी उड़ान के दौरान इस दिन का इंतजार कर रही थी, मैं सोच रही थी कि इस लंबे समय से चल रहे केस का क्या परिणाम होगा। मेरी बेटी के न्याय के लिए मेरी लड़ाई के दस साल।"

जांच हत्या की होनी चाहिए थी

इसके आगे उन्होंने कहा, "मैं साढ़े ग्यारह बजे के आसपास अदालत पहुंची और 12.30 बजे न्यायाधीश के लिए फैसला पढ़ने के लिए आरक्षित था, कुछ सेकंड के भीतर," बरी "की घोषणा की गई, यह पूरी तरह से अनुमानित था कि अदालत में कोई भी आश्चर्यचकित और हैरान नहीं था, मैं थी कुछ सेकंड के लिए अचंभित रह गई कि "कोई आरोप नहीं" जैसा फैसला कैसे आया, लेकिन फिर मुझे जल्द ही एहसास हुआ कि यह वास्तव में अदालत का सही फैसला था क्योंकि अभियोजन पक्ष ने आत्महत्या का कोई सबूत पेश नहीं किया था, इसलिए आत्महत्या के लिए उकसाना नहीं हो सकता। लेकिन आईपीसी की धारा 302 के तहत जांच हत्या की होनी चाहिए थी। यह मामला शुरू से ही गलत रास्ते पर था क्योंकि सभी सबूत हत्या की ओर इशारा कर रहे थे।"

उन्होंने कहा, "सूरज पंचोली पर शुरू से ही गलत अपराध का आरोप लगाया गया था। यह कैसे संभव हो सकता है कि जब पुलिस के पास कोई सबूत नहीं था तो उसने उस पर अपराध का आरोप लगाया? मेरे द्वारा सीबीआई को दिए गए सभी सबूत जैसे फोरेंसिक विशेषज्ञों की रिपोर्ट, जो हत्या की ओर इशारा करते थे, सभी को नजरअंदाज कर दिया गया और अभियोजन पक्ष द्वारा कभी भी माननीय अदालत के सामने पेश नहीं किया गया।"

सीबीआई जांच को लेकर राबिया बोलीं, "सीबीआई ने पुलिस चार्जशीट का पालन किया, जिसने जिया के अपने अपार्टमेंट में मृत पाए जाने के समय से यह फैसला निश्चित किया था। पूरी जांच न्यायपालिका प्रणाली का मजाक था। अदालत एक उच्च न्यायालय के आदेश, पूर्व-परीक्षण का पालन कर रही थी, जिस मार्ग का उन्होंने परीक्षण अदालत के लिए पूर्व निर्धारित किया था ताकि केवल मामले को बंद करने के लिए अभियुक्तों को बरी किया जा सके। इस तथ्य को देखते हुए कि माननीय मुंबई उच्च न्यायालय द्वारा सीबीआई को जिया की मौत के कारणों की जांच करने के लिए कहा गया था, सीबीआई के पास आत्महत्या के लिए उकसाने का कोई सबूत नहीं था, इसलिए मामला शुरू से ही बरी होने के लिए ऑटो-पायलट पर था।"

ब्लैकबेरी मैसेंजर हुआ गायब 

उन्होंने आगे कहा, "जांच के बिना दो घंटे के भीतर, पुलिस ने इसे आत्महत्या का मामला घोषित कर दिया और सूरज पर आईपीसी की धारा 306 के तहत आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाया। लंबे दस वर्षों में भारत की दोनों एजेंसियों पुलिस और सीबीआई को आत्महत्या के लिए कानूनी रूप से प्रासंगिक सबूत का एक भी टुकड़ा नहीं मिला। विडंबना यह है कि अगर सीबीआई का सूरज को उकसाने के लिए दोषी ठहराने का कोई इरादा था, तो वे ब्लैकबेरी मैसेंजर में सबूत पा सकते थे, जिसे जिया और सूरज के मोबाइल फोन से आसानी से प्राप्त किया जा सकता था, लेकिन फोन गायब हो गया और लिगचर जिस पर जिया को रखा गया था वह भी गायब हो गया, अदालत से सभी मुख्य सबूत गायब हो गए।"

जिया के शरीर और गर्दन पर थी चोट 

इसके आगे राबिया ने जिया के शरीर की चोटों को याद किया और कहा, "जब मैंने अदालत को जिया के शरीर और गर्दन पर चोट के निशान की तस्वीर के साथ सबूत पेश किया था, जो हत्या की ओर इशारा करता था, वहां चुप्पी थी और अभियोजन पक्ष द्वारा ऐसा कोई सबूत पेश नहीं किया गया था। ऐसा लगता था कि अदालत के हाथ बंधे हुए थे और होंठ सिले हुए थे। सबूत के एक और टुकड़े को हमने अदालत में पेश करने की कोशिश की, जिसे नजरअंदाज कर दिया गया- उदाहरण के लिए, जिया और आरोपी दोनों फोन के जीपीएस हिस्ट्री और सूरज के फोन से चैट, जो जिया के समय उनकी बातचीत और रहने के ठिकाने का खुलासा कर सकते थे।"

सीबीआई की चार्जशीट में "तथ्यों" के हेरफेर में से एक यह था कि उन्होंने लोगों को रखा और अदालत यह मानती रही कि उन्होंने जांच की है और कुछ भी नहीं बचा है, लेकिन आसानी से हर सबूत अदालत में पेश करने में विफल रहे, यहां तक कि जिया के बीच आखिरी मिनट की बातचीत भी और सूरज पंचोली। मुकदमे के दौरान, मेरे लिए यह जल्द ही स्पष्ट हो गया था कि सीबीआई और अभियोजन पक्ष के बीच समझौता हो गया था, क्योंकि उन्होंने कभी भी मौत के वास्तविक कारण को स्थापित नहीं किया।"

मैं इसे दोहराती हूं: जिया की मौत का वास्तविक कारण कभी सामने नहीं आया। अदालत द्वारा फोरेंसिक विश्लेषण के लिए कोई सबूत नहीं भेजा गया था, इसके बजाय, सीबीआई ने "एस्फिक्सिया के कारण" मौत के कारण के रूप में पुलिस द्वारा नियुक्त पोस्ट-मॉर्टम रिपोर्ट की इनिशियल जांच का उपयोग किया।

"इन दस वर्षों में, हमने उच्च न्यायालयों को सीबीआई की कहानी में कई विफलताओं और विरोधाभासों की ओर इशारा किया, उनकी आत्महत्या की कहानी को चिकित्सकीय और फोरेंसिक रूप से अस्पष्ट बताया। जिया की गर्दन पर लिगेचर के निशान की प्रकृति उस पैटर्न के अनुरूप नहीं है जिसे कोई देखेगा।" आत्महत्या की फांसी लगाकर? जिया की गर्दन पर एक अंडाकार चोट का निशान था, जिसके लिए कोई भी कभी भी एक विश्वसनीय स्पष्टीकरण नहीं दे पाया। इसके बजाय, सीबीआई के अपने फोरेंसिक डॉक्टरों ने अपनी रिपोर्ट को अंतिम रूप नहीं दिया क्योंकि उन्हें यह सत्यापित करने के लिए लिगेचर नहीं मिला कि वे चोटें थीं या नहीं। सॉफ्ट लिगचर के अनुरूप सीबीआई ने पुलिस की गवाही पर भरोसा किया, जिसने गुलदस्ते को तोड़ने की कहानी को नकली आत्महत्या की कहानी बनाने के लिए गढ़ा था।"

"सीबीआई ने आसानी से आत्महत्या के जुहू पुलिस के पूर्व-निर्धारित सिद्धांत का पालन किया। सीबीआई ने जिस तरह से जांच की, वह वांछित परिणाम दिखाने और सौदा करने के लिए रिवर्स इंजीनियरिंग की तरह था। सूरज ने दोनों एजेंसियों और मेरी बेटी जिया से झूठ बोला, जो अब नहीं है। खुद के लिए बोलने के लिए दोषी ठहराया गया था क्योंकि यह एक सुविधाजनक विकल्प था। न केवल एक माँ के रूप में बल्कि एक महिला के रूप में मुझे निराशा होती है कि एक बार फिर जिस व्यवस्था से हम अपनी रक्षा करने और हमें न्याय दिलाने की उम्मीद करते हैं, वह विफल हो गई है। हमें इस पर बहुत घृणा महसूस होती है तथ्य यह है कि सूरज ने बिल्कुल भी पछतावा नहीं दिखाया है और उसमें रत्ती भर भी कमी नहीं है। वह इतिहास को फिर से लिखने के लिए रिकॉर्ड पर चला गया है और खुद को बचाने के एकमात्र उद्देश्य के साथ मेरी बेटी के मुंह में शब्द डाल दिया है, यह अच्छी तरह से जानते हुए कि वह अब खुद के लिए नहीं बोल सकती। उसने एक संकेत के बिना उसका और मेरे परिवार का अपमान किया है। अदालत के माध्यम से हमने जो असमानता और अन्याय का अनुभव किया है, वह स्पष्ट नहीं है। स्पष्ट होने के लिए और शाश्वत रिकॉर्ड के लिए: मेरी बेटी ने आत्महत्या नहीं की और उसके परिवार के हर एक सदस्य और किसी से भी बहुत प्यार और प्यार किया। इतनी कोमल उसकी आत्मा इतनी उदार थी कि उसकी आत्मा इतनी दयालु थी कि उसका चरित्र इतना दयालु था कि अपने सभी लोगों के साथ उसके पास जीने के लिए सब कुछ था।"

हम इस तथ्य से विशेष रूप से हैरान हैं कि सूरज ने बदनामी और उस थिएटर को भुनाने की कोशिश की है जिसे उसने और उसके परिवार ने इस दुखद मामले के पीछे पैदा किया है। तथ्य यह है कि उसने अदालत कक्ष के बाहर मिठाइयां बांट दीं, यह उसकी निर्दयता को दर्शाता है। सूरज को एक दिन अपने अंदर के राक्षसों से जूझना पड़ेगा। मैंने अपनी बेटी के नुकसान के साथ शांति बना ली है और मेरी बेटी की हत्या करने वालों को न्याय दिलाने का काम मैं भगवान पर छोड़ती हूं।"

The Kerala Story box office collection Day 5: फिल्म ने लहराया बॉक्स ऑफिस पर परचम, 5 दिन में कमाए 50 करोड़ से ज्यादा

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement