Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बुरी तरह टूट चुके जगजीत सिंह ने गाया था 'चिट्ठी न कोई संदेश', जानें किसे किया था डेडिकेट

गजल गायक जगजीत सिंह की आज 83वीं जयंती है। अपने लंबे करियर में जगजीत सिंह ने कई हिट गाने दिए, जो आज सदाबहार बन गए हैं। जगजीत सिंह का एक गाना 'चिट्ठी न कोई संदेश' काफी चर्चित रहा था। इस गाने में जगजीत ने अपनी जिंदगी का दर्द बयां किया है।

Jaya Dwivedie Written By: Jaya Dwivedie @JDwivedie
Published on: February 08, 2024 6:00 IST
Jagjit singh- India TV Hindi
Image Source : X जगजीत सिंह।

गजल सम्राट जगजीत सिंह की आज 83वीं जयंती हैं। जगजीत सिंह ने अपने करियर में एक से एक गाने गाए और लोगों का दिल जीत लिया। अपनी आवाजा का जादू जगजीत सिंह ने इस कदर चलाया कि उनके निधन के इतने सालों बाद भी उनकी आवाज लोगों का दिल जीत रही है। जगजीत सिंह ने कई भाषाओं में गाने गाए। जगजीत सिंह का संगीत के प्रति रूझाव बचपन से ही था। उन्होंने उस्ताद जमाल खान और पंडित छगनलाल शर्मा से संगीत की शिक्षा हासिल की थी। उनका गाना 'चिट्ठी न कोई संदेश' काफी पॉपुलर रहा। गाना काफी दर्द भरा है और इसमें जगजीत सिंह की जिंदगी का असल दर्द पिरोया गया है।   

खास शख्स के लिए था ये गाना

जगजीत सिंह ने फिल्म 'दुश्मन' के लिए एक खास गाना गाया था, जिसे लोग आज भी सुनना पसंद करते हैं। इस गाने के बोल थे 'चिट्ठी न कोई संदेश'। इस दर्द भरे गाने में जगजीत की आवाज ने और दर्द भर दिया था। वैसे कहा जाता है कि इस गाने में जगजीत की लाइफ का दर्द झलकता है, जिससे उबरने में उन्हें बहुत वक्त लगा। जगजीत ने ये गाना बेहद अजीज शख्स के लिए गाया था। 

जगजीत की लाइफ का सबसे बड़ा दुख

जगजीत सिंह और उनकी पत्नी गायिका चित्रा का एक बेटा था, जिसका नाम विवेक सिंह था। एक सड़क हादसे में विवेक की साल 1990 में मौत हो गई। इस हादसे ने जगजीत सिंह और चित्रा को तोड़कर रख दिया। इस घटना के बाद उन्होंने अपने पेशे और गानों से भी दूरी बना ली थी। लाख दुखों के बाद भी उन्होंने वापसी की। हर गम से उबरने के लिए उन्होंने दोबारा नई शुरुआत की। उन्होंने वापसी के साथ ही 'चिट्ठी न कोई संदेश' गाया, जिसमें उनका गम साफ नजर आया। उन्होंने अपनी जिंदगी का पूरा दर्द इस गाने बयां कर दिया। सिंगर ने ये गाना अपने बेटे की याद में गाया है। ये गाना काफी हिट रहा और इसे आज भी लोग सुनना पसंद करते हैं। 

गजल सम्राट जगजीत सिंह की गजल 'होठों से छू लो तुम', 'कागज की कश्ती' और 'मेरी जिंदगी किसी और की मेरे नाम का कोई और है' सदाबहार हैं। 150 से ज्यादा एलबम में अपनी जादुई आवाज का जादू बिखेरने वाले जगजीत सिंह भले ही अब दुनिया में नहीं हैं मगर उनकी आवाज आज भी अमर है।

गजल किंग जगजीत सिंह की मशहूर गजलें- 

  • होश वालों को खबर क्या
  • होठों से छू लो तुम
  • कागज की कश्ती
  • चुपके चुपके रात दिन
  • तुम इतना जो मुस्कुरा रहे हो
  • तुमको देखा तो ये खयाल आया
  • मेरी जिंदगी किसी और की मेरे नाम का कोई और है

ये भी पढ़ें: जब भरत तख्तानी को लगा कि ईशा देओल कर रही हैं इग्नोर, दूसरी बेटी के पैदा होने पर आई थीं दूरियां

'वेदा' में जॉन अब्राहम का दिखेगा एक्शन अवतार, जानें पोस्टर में छिपती दिख रही लड़की कौन

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement