1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. गैलरी
  4. इनक्रेडिबल इंडिय
  5. ठंड और महंगाई से डरकर बर्बाद ना करें दिसंबर की छुट्टियां, प्लान करें और घूमने जाएं ये 5 जगह

ठंड और महंगाई से डरकर बर्बाद ना करें दिसंबर की छुट्टियां, प्लान करें और घूमने जाएं ये 5 जगह

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari Published on: December 05, 2022 19:20 IST
  • गोवा (Goa): गोवा कई लोगों के लिए एक ड्रीम डेस्टिनेशन है, तो दिसंबर में यहां घूमने जाएं। ये देश में सबसे सुंदर समुद्र तटों का घर है जहां, हजारों पर्यटक आते हैं, लेकिन दिसंबर में जो अनुभव मिलता है वह बहुत ही शानदार है। इस महीने में  यहां क्रिसमस और नए साल का जश्न होता है। यहां दिसंबर में मैंडो फेस्टिवल और गोवा आर्ट एंड लिटरेचर फेस्टिवल भी होता है। साथ ही यहां आप अगुआडा बीच, बागा बीच, बोम जीसस बेसिलिका, चपोरा किला, सलीम अली बर्ड सेंचुरी जैसी जगहों पर जा सकते हैं।
    Image Source : freepik
    गोवा (Goa): गोवा कई लोगों के लिए एक ड्रीम डेस्टिनेशन है, तो दिसंबर में यहां घूमने जाएं। ये देश में सबसे सुंदर समुद्र तटों का घर है जहां, हजारों पर्यटक आते हैं, लेकिन दिसंबर में जो अनुभव मिलता है वह बहुत ही शानदार है। इस महीने में यहां क्रिसमस और नए साल का जश्न होता है। यहां दिसंबर में मैंडो फेस्टिवल और गोवा आर्ट एंड लिटरेचर फेस्टिवल भी होता है। साथ ही यहां आप अगुआडा बीच, बागा बीच, बोम जीसस बेसिलिका, चपोरा किला, सलीम अली बर्ड सेंचुरी जैसी जगहों पर जा सकते हैं।
  • गया (Gaya, Bihar):  गया, बौद्धों और हिंदुओं दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है। गया पवित्र फल्गु नदी के तट पर स्थित है। महाबोधि मंदिर और विष्णुपद मंदिर इस स्थान पर दो बड़े मंदिर हैं, जहां प्रतिदिन बड़ी संख्या में भक्तों का तांता लगा रहता है। यहां आप महाबोधि मंदिर, दुंगेश्वरी गुफा मंदिर, बराबर गुफाएं, विष्णुपद मंदिर, चीनी मंदिर और मठ, थाई मंदिर और रॉयल भूटान मठ जा सकते हैं।
    Image Source : freepik
    गया (Gaya, Bihar): गया, बौद्धों और हिंदुओं दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है। गया पवित्र फल्गु नदी के तट पर स्थित है। महाबोधि मंदिर और विष्णुपद मंदिर इस स्थान पर दो बड़े मंदिर हैं, जहां प्रतिदिन बड़ी संख्या में भक्तों का तांता लगा रहता है। यहां आप महाबोधि मंदिर, दुंगेश्वरी गुफा मंदिर, बराबर गुफाएं, विष्णुपद मंदिर, चीनी मंदिर और मठ, थाई मंदिर और रॉयल भूटान मठ जा सकते हैं।
  • गुजरात का कच्छ (Kutch, Gujarat): गुजरात का कच्छ, अपनी अनूठी सुंदरता के लिए जाना जाता है। ये सफेद नमक के रेगिस्तान के जैसा दिखता है। अगर आप दिसंबर में यहां आ रहे हैं, तो आप रण महोत्सव, धोलावीरा के प्राचीन शहर और सियोट गुफाओं की यात्रा कर सकते हैं।
    Image Source : freepik
    गुजरात का कच्छ (Kutch, Gujarat): गुजरात का कच्छ, अपनी अनूठी सुंदरता के लिए जाना जाता है। ये सफेद नमक के रेगिस्तान के जैसा दिखता है। अगर आप दिसंबर में यहां आ रहे हैं, तो आप रण महोत्सव, धोलावीरा के प्राचीन शहर और सियोट गुफाओं की यात्रा कर सकते हैं।
  • 
मेघालय का दाऊकी (Meghalaya): मेघालय में यह स्थान, क्रिस्टल क्लियर उमनगोट नदी के लिए जाना जाता है, जो ऊंची चट्टानों से घिरी हुई है। दिसंबर में यहां आना स्वर्ग जैसा लगता है क्योंकि तापमान 12 से 20 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है और एक सुखद नौका विहार अनुभव देता है।
    Image Source : freepik
    मेघालय का दाऊकी (Meghalaya): मेघालय में यह स्थान, क्रिस्टल क्लियर उमनगोट नदी के लिए जाना जाता है, जो ऊंची चट्टानों से घिरी हुई है। दिसंबर में यहां आना स्वर्ग जैसा लगता है क्योंकि तापमान 12 से 20 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है और एक सुखद नौका विहार अनुभव देता है।
  • चेन्नई में मायलापुर (Mylapore, Chennai): चेन्नई का प्रमुख वाणिज्यिक केंद्र मायलापुर, शहर के सबसे पुराने आवासीय क्षेत्रों में से एक है। चेन्नई के इस हिस्से में कई मंदिर हैं। जैसे कपालेश्वर मंदिर,  रामकृष्ण मठ, तीर्थपालेश्वर मंदिर और सैन थोम बेसिलिका। इसके अलावा यहां जाना सस्ता है।
    Image Source : freepik
    चेन्नई में मायलापुर (Mylapore, Chennai): चेन्नई का प्रमुख वाणिज्यिक केंद्र मायलापुर, शहर के सबसे पुराने आवासीय क्षेत्रों में से एक है। चेन्नई के इस हिस्से में कई मंदिर हैं। जैसे कपालेश्वर मंदिर, रामकृष्ण मठ, तीर्थपालेश्वर मंदिर और सैन थोम बेसिलिका। इसके अलावा यहां जाना सस्ता है।