Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. स्पोर्ट्स
  4. जानिए कैसे सचिन के कारण वनडे क्रिकेट में वर्ल्ड रिकॉर्ड नहीं बना पाया ये पाकिस्तानी बल्लेबाज

जानिए कैसे सचिन के कारण वनडे क्रिकेट में वर्ल्ड रिकॉर्ड नहीं बना पाया ये पाकिस्तानी बल्लेबाज

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: May 24, 2020 20:40 IST
  • पाकिस्तान के पूर्व सलामी बल्लेबाज सईद अनवर ने वनडे क्रिकेट में सबसे पहले 1997 में भारत के खिलाफ चेन्नई में 194 रन बनाकर सबसे बड़ी पारी खेलने के रिकॉर्ड अपने नाम किया था। 
    Image Source : Getty

    पाकिस्तान के पूर्व सलामी बल्लेबाज सईद अनवर ने वनडे क्रिकेट में सबसे पहले 1997 में भारत के खिलाफ चेन्नई में 194 रन बनाकर सबसे बड़ी पारी खेलने के रिकॉर्ड अपने नाम किया था। 

  • इसके बाद 2009 में जिंब्बाब्वे के चार्ल्स कोवेंट्री ने नाबाद 194 रनों की पारी खेलकर इस जादुई आंकड़े की बराबरी की थी, लेकिन इसके एक साल बाद ही सचिन तेंदुलकर ने नाबाद 200 रनों की ऐतिहासिक पारी खेलकर रिकॉर्डबुक में नाम दर्ज करा लिया।
    Image Source : Getty

    इसके बाद 2009 में जिंब्बाब्वे के चार्ल्स कोवेंट्री ने नाबाद 194 रनों की पारी खेलकर इस जादुई आंकड़े की बराबरी की थी, लेकिन इसके एक साल बाद ही सचिन तेंदुलकर ने नाबाद 200 रनों की ऐतिहासिक पारी खेलकर रिकॉर्डबुक में नाम दर्ज करा लिया।

  • इस तरह सईद अनवर जब 194 रन पर खेल रहे थे तो उनके पास दोहरा शतक जड़ने का सुनहरा मौका था। मगर सचिन तेंदुलकर ने उन्हें अपनी गेंदबाजी में सौरव गांगुली के हाथों कैच आउट करा दिया और मास्टर ब्लास्टर के कारण उनका ये सपना अधूरा रह गया।
    Image Source : Getty

    इस तरह सईद अनवर जब 194 रन पर खेल रहे थे तो उनके पास दोहरा शतक जड़ने का सुनहरा मौका था। मगर सचिन तेंदुलकर ने उन्हें अपनी गेंदबाजी में सौरव गांगुली के हाथों कैच आउट करा दिया और मास्टर ब्लास्टर के कारण उनका ये सपना अधूरा रह गया।

  • इसके बाद दिलचस्प वाकया ये रहा कि सईद अनवर को वनडे में दोहरा शतक जड़ने से रोकने वाले सचिन तेंदुलकर ने इस घटना के 13 साल बाद खुद ही वनडे में पहली बार दोहरा शतक जड़ने का रिकॉर्ड बना दिया।
    Image Source : Getty

    इसके बाद दिलचस्प वाकया ये रहा कि सईद अनवर को वनडे में दोहरा शतक जड़ने से रोकने वाले सचिन तेंदुलकर ने इस घटना के 13 साल बाद खुद ही वनडे में पहली बार दोहरा शतक जड़ने का रिकॉर्ड बना दिया।

  • 24 फरवरी 2010 को सचिन तेंदुलकर ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट का पहला दोहरा शतक जड़ा। उनसे पहले कई बल्लेबाज 200 रन के आंकड़े के करीब जरूर पहुंचे, लेकिन कोई भी बल्लेबाज इस जादुई आंकड़े को पार नहीं कर पाए।
    Image Source : Getty

    24 फरवरी 2010 को सचिन तेंदुलकर ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट का पहला दोहरा शतक जड़ा। उनसे पहले कई बल्लेबाज 200 रन के आंकड़े के करीब जरूर पहुंचे, लेकिन कोई भी बल्लेबाज इस जादुई आंकड़े को पार नहीं कर पाए।