Friday, April 26, 2024
Advertisement

पिछले 80 सालों से भी ज्यादा समय से अन्न और जल के बिना जीवित प्रह्लाद जानी का निधन

गुजरात में पिछले 80 सालों से भी ज्यादा समय से अन्न जल के बिना जीवित प्रह्लाद जानी का निधन हो गया है। इन्हें लोग चुनड़ी वाले माताजी के नाम से बुलाते थे।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 26, 2020 8:29 IST
Prahlad Jani, the sadhu who lived without food or water over 80 years died- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Prahlad Jani, the sadhu who lived without food or water over 80 years died

अहमदाबाद: गुजरात में पिछले 80 सालों से भी ज्यादा समय से अन्न जल के बिना जीवित प्रह्लाद जानी का निधन हो गया है। इन्हें लोग चुनड़ी वाले माताजी के नाम से बुलाते थे। यह विज्ञान के लिए भी एक पहेली बने रहे। खुद DRDO ने इन पर रिसर्च किया था ताकि सैनिकों को विषम परिस्थितियों में बिना खाए-पिए सर्वाइव करने की ट्रेनिंग दी जा सके।जानकारी के मुताबिक 13 अगस्त वर्ष 1929 को जन्मे प्रह्लाद जानी ने 10 साल की उम्र में ही आध्यात्मिक जीवन जीने के लिए घर छोड़ दिया था। एक बरस बाद वह देवी अंबा के भक्त हो गए। भक्ति से लबरेज प्रह्लाद जानी साड़ी, सिंदूर, नाक में नथ सहित पूरा महिलाओं का श्रृंगार करते थे। पिछले 50 वर्षों से वह अहमदाबाद से 180 किलोमीटर दूर एक पहाड़ी पर बड़े विख्यात अंबाजी मंदिर के पास गुफा में रहते थे। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement