1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. सर्दियों में उंगलियों की सूजन से हैं परेशान? अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत

सर्दियों में उंगलियों की सूजन से हैं परेशान? अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत

आज हम आपको बताएंगे कि अगर ठंड के मौसम में आपके उंगलियों में सूजन आ रही है तो क्या उपाए अपनाने चाहिए जिससे आपकी सूजन की समस्या खत्म जाए।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: January 19, 2022 13:50 IST
उंगलियों में आ रही है सूजन अपनाएं ये नुस्खे- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV उंगलियों में आ रही है सूजन अपनाएं ये नुस्खे  

Highlights

  • हल्दी कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है।
  • ठंड के कारण शरीर में नसें सिकुड़ने लगती हैं।

सर्दियों का मौसम आते ही कई सारी स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी परेशानियों का सामना लोगों को करना पड़ता है। इन्हीं में से एक है हाथ और पैरों में सूजन की समस्या। कई लोगों में यह समस्‍या इतनी बढ़ जाती है कि उंगलियों में तेज खुजली होती रहती है। जिसे लगातार खुजलाने की वजह से उनमें दर्द और जलन बढ़ जाती है। ऐसे में काम करने में अड़चन आने के साथ-साथ पैरों में जूते या चप्‍पल पहनना भी काफी दर्दभरा हो जाता है। आज हम आपको बताएंगे कि अगर ठंड के मौसम में आपके उंगलियों में सूजन आ रही है तो क्या उपाए अपनाने चाहिए जिससे आपकी सूजन की समस्या खत्म जाए। 

इस वजह से होती है सूजन? 

दरअसल, ठंड बढ़ने पर तापमान काफी गिर जाता है जिसके कारण शरीर में नसें सिकुड़ने लगती हैं और जिससे शरीर में खून का प्रवाह धीमा हो जाता है और हाथ और पैरों की उंगलियों तक धीरे-धीरे पहुंच पाता है। यही कारण है कि ठंड के मौसम में ही अधिकतर लोगों को सूजन की समस्‍या होती है। हालांकि कभी-कभी ये आर्थराइटिस की वजह से भी होती है। 

डायबिटीज के मरीजों को चाय की इच्छा मारने की जरूरत नहीं, ये स्पेशल चाय देगी स्वाद के साथ साथ सेहत भी

सूजन दूर करने के घरेलू नुस्खे

हल्दी

haldi

Image Source : FREEPIK
haldi

हल्दी कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसलिए सूजन की समस्या को दूर करने के लिए हल्दी आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए जैतून के तेल में 1 चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाएं। ऐसा करने से सूजन के साथ-साथ खुलजी, दर्द और जलन से भी राहत मिलेगी।

सरसों का तेल

जिन लोगों को जलन या फिर शरीर के किसी हिस्से में सूजन है वो सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले 4 चम्मच सरसों के तेल में 1 चम्मच सेंधा नमक मिलाकर गर्म कर लें। उसके बाद इसे रात को सोने से पहले हाथों और पैरों की उंगलियों पर लगाएं फिर मोजे पहनकर सो जाएं। ऐसा करने से कुछ समय में ही उंगलियों की सजून दूर हो जाएगी।आप चाहे तो जैतून के तेल को गर्म करके भी मालिश कर सकते हैं।

डायबिटीज के मरीजों के लिए अंडा फायदेमंद या नुकसानदेय, जानें क्या कहती है रिसर्च? 

नींबू

lemon

Image Source : FREEPIK
lemon

नींबू खाने में ज्याका बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी कारगर माना जाता है। ये किसी रामबाण औषधि से कम नहीं है। अगर आपको हाथ या पैरों की उंगलियों में सूजन है तो नींबू का रस प्रभावित जगह पर लगाएं। इससे आपको काफी राहत मिलेगी। 

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करेगी अंकुरित लहसुन की एक कली, ऐसे करें सेवन

प्याज

onion

Image Source : FREEPIK
onion

प्याज एंटी-बायोटिक और एंटी-सैप्टिक गुणों से भरपूर होते हैं जिसकी वजह से ये उंगलियों में होनी वाली सूजन को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए प्याज के रस को प्रभावित जगह पर लगाकर कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा।

मटर 

सूजन को दूर करने में मटर भी मददगार होता है। इसके लिए सबसे पहले मटर को पानी में अच्छी तरह से उबाल लें। उसके बाद इससे हाथों-पैरों को धोएं। जब भी आप हाथ-पैर धोएं तो इन पानी का ही इस्तेमाल करें। ऐसा करने से  सूजन की समस्या दूर हो जाएगी।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

erussia-ukraine-news