1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. डायबिटीज के मरीजों के लिए अंडा फायदेमंद या नुकसानदेय, जानें क्या कहती है रिसर्च?

डायबिटीज के मरीजों के लिए अंडा फायदेमंद या नुकसानदेय, जानें क्या कहती है रिसर्च?

प्रोटीन से भरपूर अंडा यूं तो सेहत के लिए सुपरफूड कहा जाता है लेकिन डायबिटीज रोगियों की बात करें तो डॉक्टर हमेशा अंडे कम खाने का सलाह देते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: January 19, 2022 11:31 IST
डायबिटीज के मरीजों के लिए अंडा फायदेमंद या नुकसानदेह- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK डायबिटीज के मरीजों के लिए अंडा फायदेमंद या नुकसानदेह

Highlights

  • एक्सपर्ट कहते हैं कि रोज अंडा खाने की बजाय सप्ताह में तीन दिन अंडा खाना चाहिए।
  • ध्यान रखें कि अंडे का यैलो पार्ट हर बार ना खाएं।

डायबिटीज लाइफस्टाइल से जुड़ी ऐसी बीमारी है जिसका संपूर्ण इलाज खोजा नहीं जा सकता है। आप परहेज करके ही इसे नियंत्रित कर सकते हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर कंट्रोल रखने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। अंडों को लेकर अक्सर ये सवाल उठता है कि क्या ये डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है या नुकसानदेह। 

प्रोटीन से भरपूर अंडा यूं तो सेहत के लिए सुपरफूड कहा जाता है लेकिन डायबिटीज रोगियों की बात करें तो डॉक्टर हमेशा अंडे कम खाने का सलाह देते हैं। चलिए जानते हैं कि डायबिटीज के रोगियों के लिए अंडे खाना कितना सही है और कितनी खुराक लेनी चाहिए।

बच्चों की लंबाई बढ़ाने में कारगर हैं ये सुपरफूड, आज ही डाइट में कीजिए शामिल

पिछले दिनों कतर यूनिर्वसिटी की एक स्टडी (ब्रिटिश जनरल ऑफ न्यूट्रिशियन में प्रकाशित) में पाया गया कि अंडे का ज्यादा सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए नुकसानदेह हो सकता है। स्टडी में कहा गया कि रोज एक से ज्यादा अंडे और ऑमलेट का सेवन करने वाले लोगों में डायबिटीज होने का खतरा 60 फीसदी तक बढ़ जाता है। अगर आप एक दिन में 50 ग्राम से ज्यादा अंडे का सेवन कर रहे हैं तो डायबिटीज का खतरा हो सकता है। 

अगर आपको डायबिटीज है तो एक्सपर्ट कहते हैं कि आपको रोज अंडा खाने की बजाय सप्ताह में तीन दिन अंडा खाना चाहिए। आपको अंडे का आमलेट नहीं बल्कि उसे उबाल कर खाना चाहिए। कच्चा अंडा भी नहीं खाना चाहिए।

मसल्स बनाना चाहते हैं? डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड, दिखेगा असर 

आपके ब्लड शुगर के ऊपर ये भी डिपेंड करता है कि आप जो अंडा खा रहे हैं वो कितना बड़ा है मतलब कितने ग्राम का है। उसे किस रूप में खाया जा रहा है, इस पर भी खास ध्यान देने की जरूरत है। 

आप ब्रेकफास्ट या नाश्ते में उबले हुए अंडे को उबली हुई सब्जियों के साथ सलाद बनाकर खा सकते हैं, उसे चपाती के बीच रखकर एग रोल बनाकर खा सकते हैं। बस ये ध्यान रखें कि अंडे का यैलो पार्ट हर बार ना खाएं, साथ ही ऑमलेट, मसालेदार और तेल में बने अंडे से दूर रहें।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

इन बीमारियों से जूझ रहे लोग ज्यादा पनीर का सेवन करने से बचें, सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर

 

 

erussia-ukraine-news