Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

Diabetes: डायबिटीज को करना है कंट्रोल, तो दूध में इन दो मसालों को मिलाकर पिएं

Diabetes: डायबिटीज को कम करने के लिए आप भी इन दो मसालों को दूध में मिलाकर पियें। इससे आपको काफी राहत मिलेगी।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav
Updated on: July 14, 2022 23:37 IST
डायबिटीज को ऐसे करें कंट्रोल, - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK डायबिटीज को ऐसे करें कंट्रोल,

Diabetes: इन दिनों डायबिटीज की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है। खराब लाइफस्टाइल और खराब जीवनशैली की वजह से लोग इस बीमारी से ग्रसित हो रहे हैं। ये एक मेटाबॉलिक डिसऑर्डर है, जिसमें मरीज की बॉडी में इंसुलिन ठीक से नहीं बन पाता और मरीज के मेटाबॉलिज्म पर उसका असर पड़ता है। इसलिए आप डाइट में ऐसी चीजों का सेवन करें जिससे इम्युनिटी स्ट्रांग रहे साथ ही जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम हो। शुगर को कंट्रोल करने के लिए कुछ मसाले बेहद असरदार है, अगर इन्हें दूध के साथ पिया जाए तो उससे बॉडी पर बेहतरीन असर देखने को मिलेगा। लेकिन इसके साथ ही इसे कंट्रोल करने के लिए एक्सरसाइज करना और तनाव से दूर रहना जरूरी है। आइये आपको बताते हैं कौन से हैं वो दो मसाले जिनके सेवन से आप डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं। 

दूध में मिलाएं दालचीनी:

दालचीनी एक बेहद ही हेल्दी मसाला है, जो हर भारतीय रसोई घर में मिल जाएगा। इसका इस्तेमाल कई व्यंजनों में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। इतना ही नहीं, दालचीनी में कई ऐसे तत्व जैसे पोटेशियम, विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटीऑक्सीडेंट, बीटा कैरोटीन, लाइकोपीन, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल मौजूद होते हैं, जो सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं। यदि आप दूध में दालचीनी पाउडर मिलाकर पीते हैं, तो डायबिटीज को कंट्रोल में रखा जा सकता है। यदि आपको डायबिटीज है, तो दालचीनी का इस्तेमाल कितनी मात्रा में करनी चाहिए, इस बारे में एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें।

दूध में मिलाएं हल्दी :

डायबिटीज को काबू में रखने के लिए हल्दी वाला दूध फायदेमंद माना जाता है। हल्दी में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जैसे करक्यूमिन कम्पाउंड, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व। ये सभी शरीर को कई रोगों से बचाते हैं, दूध को सर्दी-जुकाम, खांसी, बुखार में पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन, हल्दी वाला दूध आप डायबिटीज में भी पी सकते हैं। इससे सेहत पर कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा। ये रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते हैं, शुगर लेवल को मैनेज करते हैं। प्रतिदिन आप रात में सोने से पहले हल्दी दूध पीकर सोएं।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

ये भी पढ़िए -

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement