Thursday, May 02, 2024
Advertisement

घर बैठे-बैठे कम होगा आपका बढ़ता हुआ पेट और वेट, सुबह बिस्तर पर ही कर लें ये योगा

अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं लेकिन बहुत ज़्यादा आलस आता है तो बिस्तर पर बैठे बैठे आप इन योग को कर मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: November 30, 2023 23:58 IST
Yoga asanas for weight loss- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Yoga asanas for weight loss

आज के समय में एक जगह बैठकर लगातार ऑफिस का काम करना, सुबह लेट सोकर उठना, बाहर का खाना खाना ये सब वजन बढ़ने के सबसे बड़ी वजह है। जिसके कारण लोगों को कई स्वास्थ्य संबंधी अन्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। बढ़ते बढ़ने से पेट थुलथुला होने लगता है, कमर और जाघों में चर्बी फ़ैल जाती है। शरीर के अलग-अलग हिस्सों में इतना फैट जमा हो जाता है कि जल्दी कम होने का नाम नहीं लेता। अगर आप भी ऐसे मोटापे से परेशान हैं और अपना वजन कम करना चाहते हैं, लेकिन सुबह आपकी नींद नहीं खुलती। शाम के समय आप ऑफिस में होते हैं या दूसरे कामों में व्यस्त होते हैं तो हम आपके लिए के बेहतर उपाय लेकर आए हैं। सुबह उठते ही आपको कहीं जाने की ज़रूरत नहीं है। अपने बेड पर ही इन बेहतरीन योगासन को करना शुरू करें। एक बार जब आदत पड़ जायेगी तो धीरे-धीरे आपके वजन पर भी इसका असर दिखने लगेगा। चलिए हम आपको बताते हैं आप किन योगसन को बेड पर कर अपना वजन कम कर सकते हैं। 

पेशाब के ये लक्षण चीख-चीखकर बताते हैं शरीर में बढ़ गया है यूरिक एसिड, न करें नजरअंदाज वरना घुटनों का निकल जाएगा

  • तितली आसान: इसे बटरफ्लाई आसन भी कहते हैं जिसे आप बैठकर या लेटकर, कैसे भी कर सकते हैं। आपको अपने पैरों के दोनों पंजे जोड़ना है और पैरों को घुटने से मोड़कर ऊपर की तरफ लाना है। अगर बैठ कर ये आसान कर रहे हैं तो दोनों हाथों से पंजे पकड़ लें। अगर लेट कर, कर रहे हैं तो हाथों को सीधा रखें। ये आसान पेट के अंगों के लिए लाभदायक होते हैं।
  • परिव्रत सुखासन: इस आसन को आप आराम से अपने बिस्तर पर कर सकते हैं इसके लिए पैर बांधकर बैठ जाएं और बस अपनी कमर को ट्विस्ट करें। पहले लेफ्ट और फिर राइट। इसी तरह आसन दोहराएं। इस आसन को करने से वजन तेजी से कम होता है।
  • नौकासन: नौकासन करने से पेट की चर्बी बहुत जल्दी कम होती है। ये योगा दिमाग को शांत रखने के साथ तनाव को दूर करने में मदद करता है। इस योगसन को करने के लिए हाथों को शरीर के बगल में रखें। गहरी सांस लें। जैसे ही सांस छोड़ें, छाती और पैरों को जमीन से ऊपर उठाएं। बाहों को पैरों की ओर खींचें। नौकासन को सुबह के समय ही करना चाहिए। 
  • बद्ध कोणासन: बद्ध कोणासन शरीर को मजबूत बनाता है। इसके नियमित अभ्यास से आप पेट और कमर के आसपास का फैट कम कर सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

इन फूड्स में होती है विटामिन बी 12 की भरमार, खाते ही अधमरी नसों में भर जाएगी जान; सभी बीमारियों का होगा दी-एंड

ऑल आउट नहीं ये 2 रुपए की चीज़ करेगी डेंगू के मच्छरों से आपका बचाव, मिनटों में ढेर होंगे Mosquito

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement