Saturday, April 20, 2024
Advertisement

त्वचा पर जलने का निशान भद्दा लगता है तो ये घरेलू उपाय अपनाएं, जल्द दिखेगा असर

अगर आपकी त्वचा पर जले हुए निशान हैं तो इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर दाग से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं तरीकों के बारे में।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: September 12, 2021 19:21 IST
burn marks- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV त्वचा पर जलने का निशान लगता है भद्दा ? अपनाएं ये घरेलू उपाय

जब त्वचा जल जाती है तो उस जगह पर निशान पड़ जाता है। ये निशान काफी समय तक हमारे त्वचा पर रह जाते हैं। जिसकी वजह से वह बहुत ही खराब लगते हैं। यहां तक की कई बार आपको इस दाग की वजह से शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। Burn marks या scars जिन्हें हम हिन्दी मे जलने के दाग या निशान कहते हैं, कई रीज़न्स से हो सकते हैं, जैसे किचन मे खाना बनाते समय तेल के छीटों से जल जाना,  या फिर की गर्म चीज़ पर हाथ लग जाने से, कई बार बच्चे भी खेल-खेल में गलती से खुद को जला बैठते हैं।

इसका कारण चाहे जो भी हो जलने के निशान आपकी स्किन को दिखने में अनाकर्षक बना देते हैं और यदि ये निशान दिखाई देने वाली जगह जैसे चेहरे या हाथों पर हो तो और भी ज्यादा बुरा महसूस होता है। अक्सर लोग जलने वाली जगह पर क्रीम लगाते हैं। इनसे छाले तो ठीक हो जाते हैं पर जलने के निशान रह जाते हैं। अगर आपके भी त्वचा पर जले हुए निशान है तो इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर दाग से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं तरीकों के बारे में।

बादाम का तेल

बादाम का तेल जले हुए दागों को दूर करने के लिए काफी लाभदायक होता है। इसके लिए आप इस तेल को जले हुए निशान पर लगा कर मालिश करें।  कुछ दिनों तक इसे रोज लगाएं। ऐसा करने से दाग से छुटकारा मिल सकता है।

टमाटर और नींबू

tomato and lemon

Image Source : INSTAGRAM/ EVITASLILLEHAGE
टमाटर और नींबू 

टमाटर और नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। दाग-धब्बों को कम करने में विटामिन सी काफी मददगार होता है। इसके लिए आप टमाटर और नींबू का रस बराबर मात्रा में मिलाएं। अब इसे दाग वाली जगह पर कुछ देर तक लगा कर छोड़ दें उसके बाद इसे धो लें। ऐसा कम से कम दो सप्‍ताह तक करें। लेकिन इसको अपनाते समय यह याद रखें कि ताजा घाव पर इनको न लगाएं।

शाकाहारी लोग शरीर में आई कैल्शियम की कमी को इन 5 चीजों से करें दूर

नारियल का तेल

नारियल का तेल स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। जले दागों पर इसके लगातार इस्‍तेमाल करने से दाग हल्‍के पड़ने लगते हैं।

शहद और हल्‍दी

शहद और हल्दी भी जले हुए दागों को हटाने के लिए कारगर साबित होता है। इसके लिए आप शहद और हल्‍दी को मिलाकर पेस्ट तैयार करके इसे दाग पर लगाएं।  कुछ दिनों तक ऐसा रोज करें। इससे जलने के निशान कम होने लगेंगे।

 प्याज का रस 

onion

Image Source : INSTAGRAM
प्याज का रस

प्याज का रस जली त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है।  इसके लिए आप प्याज के रस को जलने वाले निशान पर कुछ समय तक लगाकर छोड़ दें। 

योग करते समय इन 10 बातों का रखें खास ध्यान, तभी मिलेगा पूरा फायदा 

आलू का छिलके

आलू  एंटी-बैक्टीरियल  गुणों से भरपूर होते हैं। अगर निशान हल्का है तो आलू के छिलके का इस्तेमाल करके उसे दूर कर सकते हैं। इससे घाव भी जल्दी भरते हैं और दाग भी कम होते हैं।

लैवेंडर

 लैवेंडर का तेल सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है।यह शरीर के दर्द को दूर करने के साथ-साथ दाग से भी छुटकारा दिलाता है।  इसके लिए आप मुलायम कपड़े में लैवेंडर के तेल की कुछ बूंदे डालें और कुछ घंटों तक जली स्किन पर लगाएं।

गाजर

गाजर

Image Source : INSTAGRAM/ TENGS_BAKERY_TENGS
carrot

 गाजर में विटामिन ए और कई तत्व पाए जाते हैं। अगर आप गाजर का रस निशान वाली जगह पर रोज लगाएं तो इससे दाग हल्‍के पड़ने लगते हैं।

डायबिटीज पेशेंट रोजाना पिएं ये एक गिलास जूस, अपने आप कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement