Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

पानी की तरह प्यूरिन की पथरियों को पिघला देगा हरड़, जानें हाई यूरिक में इसे कब और क्यों खाएं

शरीर में प्यूरिन का बढ़ना, हाई यूरिक एसिड की समस्या का कारण बन सकता है। ऐसे में आप इस मसाले का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि बेहद कारगर है। बस जान लें इसके सेवन का तरीका।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 29, 2024 6:00 IST
harad in high uric acid - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL harad in high uric acid

जब आप प्रोटीन से भरपूर चीजों का ज्यादा सेवन करते हैं तो ये शरीर में प्यूरिन की मात्रा को बढ़ाता है जिससे हाई यूरिक एसिड की समस्या होने लगती है। इसमें शरीर में यूरिक एसिड इतनी तेजी से बढ़ता है कि ये जोड़ों के बीच पथरियों के रूप में जमा हो जाता है और गाउट की समस्या का कारण बनने लगता है। इसके अलावा ये जोड़ों में सूजन समेत तनाव का कारण बनने लगता है। इस स्थिति में आप हरड़ का सेवन कर सकते हैं जो कि हाई यूरिक एसिड (harad in high uric acid) में कारगर तरीके से मददगार है। तो, आइए जानते हैं हाई यूरिक में हरड़ खाने के फायदे और तरीका।

हाई यूरिक एसिड में हरड़ क्यों खाएं?

1. तेजी से प्यूरिन पचाता है हरड़

हाई यूरिक एसिड में हरड़ खाने का सबसे बड़ा कारण ये है कि ये प्यूरिन को पचाने के लिए डाइजेस्टिव एंजाइम्स के प्रोडक्शन को बढ़ाता है। इससे पाचन क्रिया तेजी से काम करता है और प्यूरिन पचने लगता है। फिर ये पेशाब के जरिए प्यूरिन की इन पथरियों को तेजी से फ्लश ऑउट करने में भी मदद करता है। तो, इन तमाम कारणों से आपको हाई यूरिक एसिड में हरड़ का सेवन करना चाहिए।

Stomach flu: दिल्ली में तेजी से फैल रही है ये बीमारी, जानें कारण लक्षण और उपाय

2. सूजन कम करने में मददगार

हरड़ एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जो कि सूजन को कम करने में मददगार है। ये गाउट की समस्या में सूजन को रोकने में मदद करता है और दर्द से भी राहत दिलाता है। साथ ही ये वात की दिक्कत को भी सही करता है जिससे सूजन कम करने में मदद मिलती है।

 high uric acid

Image Source : SOCIAL
high uric acid

सर्दी-खांसी में कौन सा फल खाएं? जानें 5 Immunity booster fruits

 

हाई यूरिक एसिड में कैसे लें हरड़?

हाई यूरिक एसिड में आप हरड़ का कई प्रकार से सेवन कर सकते हैं। आपको करना ये चाहिए कि हरड़ को कूटकर और पानी में डालकर उबाल लें और फिर सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। ऐसा करना हाई यूरिक एसिड की समस्या को कम करने में मददगार है। साथ ही इस तरह से इसका सेवन आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement